बचपन की दोस्ती...शादी में हुई तब्दील, अब IPS पति की बॉस बनी DCP पत्नी

 | 
IPS Success story

पुरुष चाहे कितनी भी ऊंची पोस्ट पर क्यों न पहुंच जाए, वो बड़े से बड़ा अधिकारी क्यों न बन जाए लेकिन जब वो घर आता है तो उसकी बॉस पत्नी ही होती है। लेकिन अगर किसी पुरुष की पत्नी घर के अलावा दफ्तर में भी उसकी बॉस हो जाए तो कहने ही क्या? ऐसी ही एक स्टोरी हम आज आपके लिए लेकर आये है नोएडा से, जंहा पत्नी बन गई ऑफिस में पति की बॉस। 

अक्सर कहा जाता है कि पत्नी घर की बॉस होती हैं, लेकिन उत्तर प्रदेश के नोएडा में आईपीएस अफसर अंकुर अग्रवाल (Ankur Aggrawal) की पत्नी वृंदा शुक्ला (Vrinda Shukla) ऑफिस में भी उनकी बॉस हैं। उत्तर प्रदेश में इस समय आईपीएस दंपति सुर्खियों में है। 

IPS पति-पत्नी की कहानी बिल्कुल फिल्मी है 

ips vrinda shukla and ips ankur aggrawal
Image Source: Zee News

अंकुल अग्रवाल और वृंदा शुक्ला की कहानी बिल्कुल फिल्मी है। आईपीएस पति-पत्नी के बारे में पता चला है कि ये दोनों बचपन से ही दोस्त हैं। ये साथ खेले, साथ एक ही स्कूल में पढ़े-लिखे और फिर दोनों को मोहब्बत हो गई। दोनों आईपीएस बने तो शादी करने का फैसला लिया और पिछले ही साल 2019 में अपने बचपन की दोस्ती को अंजाम तक पहुंचाते हुए दोनों ने शादी कर ली।

खास बात ये है कि अब IPS कपल की पोस्टिंग एक ही शहर नोएडा में हो गई है, जहां पत्नी ऑफिस में भी अपने पति की बॉस बन गई हैं। यह कमाल जिले में हाल ही में लागू हुए 'पुलिस कमिश्नरी सिस्टम' की वजह से हुआ है।  दोनों का एक ही शहर में काम करना तब और भी दिलचस्प हो जाता है जब वृंदा घर के साथ ही ऑफिस में भी अंकुर की बॉस होंगी।

ips vrinda shukla and ips ankur aggrawal
Image Source: Social Media

उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर (Noida) जिले में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू होने के बाद वृंदा शुक्ला (Vrinda Shukla) को पुलिस उपायुक्त (DCP) गौतमबुद्ध नगर बनाया गया और डीसीपी महिला सुरक्षा के पद पर तैनात हैं। वहीं उनके पति अंकुर अग्रवाल को करीब एक माह पहले ही नोएडा का एसपी सिटी बनाया गया है। जब वृंदा की तैनाती लखनऊ में थी तब अंकुर मथुरा में एएसपी के पद पर तैनात थे।

ips ankur aggarwal
Image Source: Social Media

इससे एक महीने पहले वृंदा शुक्ला के पति अंकुर अग्रवाल को गौतमबुद्ध नगर जिले में नगर पुलिस अधीक्षक पद पर तैनात किया गया था। पुलिस कमिश्नरी सिस्टम लागू हुआ, तो गौतमबुद्ध नगर में तैनाती से आईपीएस पत्नी रुतबा बढ़ गया। इस नए सिस्टम में आईपीएस पति यानी अंकुर अग्रवाल अब अतिरिक्त या फिर अपर पुलिस उपायुक्त (एडिश्नल डीसीपी) कहे जाएंगे। इसका मतलब यह है कि अब डीसीपी वृंदा शुक्ला अपने पति अंकुर अग्रवाल की 'बॉस' होंगी। 

बचपन की पढ़ाई और मोहब्बत दोनों चढ़े परवान

ips vrinda shukla
Image Source: Social Media

 

अंकुर अग्रवाल (Ankur Aggrawal) और वृंदा शुक्ला (Vrinda Shukla) हरियाणा के अंबाला के रहने वाले हैं और एक दूसरे के पड़ोसी थे। दोनों ने अंबाला के जीसस एंड मेरी स्कूल से 10वीं तक साथ पढ़ाई की है। इसके बाद अंकुर जहां बिट्स पिलानी से इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए राजस्थान चले गए तो वहीं वृंदा अर्थशास्त्र की पढ़ाई के लिए अमेरिका चली गईं।

फिर दोबारा ऐसे हुई मुलाकात

ips vrinda shukla and ips ankur aggrawal
Image Source: Social Media

पढ़ाई पूरी करने के बाद वृंदा अमेरिका में तो अंकुर बंगलूरू में नौकरी करने लगे और एक साल तक बेंगलुरु में नौकरी करने के बाद वह भी अमेरिका चले गए और किस्मत ने दोनों को फिर से मिलाया। अमेरिका में नौकरी करने के दौरान ही अंकुर अग्रवाल (Ankur Aggrawal) और वृंदा शुक्ला (Vrinda Shukla) ने यूपीएससी एग्जाम (UPSC EXam) की तैयारी शुरू कर दी। 

वृंदा ने 2014 में अपने दूसरे प्रयास में सिविल सर्विस की परीक्षा पास की, इसके बाद वह आईपीएस अफसर बनीं और उन्हें नगालैंड कैडर मिला। अंकुर इसके दो साल बाद पहले ही प्रयास में 2016 में आईपीएस बने, उन्हें बिहार कैडर मिला। 

ips vrinda shukla
Image Source: Social Media

आईपीएस बनने के बाद दोनों ने शादी करने का फैसला किया और फरवरी 2019 में शादी के बंधन में बंध गए। इनकी शादी को 9 फरवरी को पूरा एक साल हो जाएगा। इन दोनों की एक साथ गौतमबुद्ध नगर में तैनाती के बाद जिले के इतिहास में ये पहला मौका होगा जब आईपीएस दंपती एक साथ एक जिले में तैनात हुए हों।