10 करोड़ में बिका एक रुपये का यह नायाब सिक्का, जानिए इस सिक्के में क्या है ऐसा खास?

 | 
1 rupees indian coin auction in 10 crore rupees

इन दिनों पुराने सिक्के और नोट रखने वालों की बल्ले-बल्ले है। अगर आपको भी ये शौक़ है तो हो सकता है भविष्य में आप करोड़ों के मालिक बन जाएं! बस आपको पुराने सिक्के ढूंढ़ने होंगे। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें पुराने नोट और सिक्कों को इकट्ठा कर उन्हें सही प्लेटफॉर्म पर बेचने का एक अजीब जुनून होता है। ऐसे लोग खूब पैसा कमाते हैं। क्यूंकि ऑनलाइन निलामी में इन सिक्कों की अच्छी-ख़ासी क़ीमत मिलती है। 

ABP न्यूज़ की खबरों के अनुसार, 1,2,5 रुपये के सिक्के या नोट के बदले 10 लाख से 1 करोड़ तक मिल सकते हैं। क्यूंकि हाल ही में एक ऑनलाइन नीलामी में 1 रुपये के सिक्के के बदले 10 करोड़ मिले। जी हां, इसे सुनकर आपको जरूर आश्चर्य होगा लेकिन यह बिल्कुल सच है। 

नीलामी में 1 रुपये के सिक्के की क़ीमत 10 करोड़?

1 rupees indian coin auction n 10 crore

जिस दुर्लभ सिक्के की इतनी कीमत थी वो 1885 में भारत में ब्रिटिश राज के दौरान जारी किया गया एक दुर्लभ सिक्का था। आजादी से पहले का यह सिक्का उस शख्स के लिए किसी पक्की लॉटरी टिकट से कम नहीं था। इसलिए अगर आप भी पुराने सिक्कों और करेंसी के शौकीन हैं और इसे सहेज कर रखा हुआ है तो ऐसा मौका आप भी पा सकते हैं। 

DNA की रिपोर्ट के अनुसार, Indiamart.com और CoinBazar जैसी कई  वेबसाइट्स पुराने और दुर्लभ सिक्कों और नोट के बदले लाखों रुपये देती है। जहां पर लोग अपनी प्रोफाइल बनाकर अपने सिक्के बेचने के लिए वहां पर प्रदर्शित कर सकते है। 

1 rupees india coin auction in 10 crore

खबरों के अनुसार, वेबसाइट पर अपनी बेसिक डिटेल्स, जैसे- नाम, ईमेल एड्रेस, फोन नंबर देकर खुद को रजिस्टर करानी होती है। जैसे ही आपकी लिस्टिंग ऑनलाइन दर्ज होगी, खरीदने वाले आपसे सीधे संपर्क कर सकते हैं और सीधा आप उनके साथ पैसे का मोलभाव कर सकते हैं। 

138 करोड़ रुपए में बिका एक पुराना सिक्का

eagle coin auction

हालांकि, यह ऐसा पहली बार नहीं है जब पुराने सिक्कों को खरीदने के लिए लोगों ने इस तरह की रूचि दिखाई हो। न्यूज़ वेबसाइट मनी कंट्रोल की एक खबर अनुसार, इससे पहले, इस साल जून में अमेरिका के 1933 का एक सिक्का न्यूयॉर्क में नीलामी के दौरान 18.9 मिलियन डॉलर (यानी 138 करोड़ रुपये) में बिका था। 

इस सिक्के की फेस वैल्यू 20 डॉलर यानी करीब 1,400 रुपए थी, लेकिन इसके मालिक ने इसे 138 करोड़ रुपए में बेच दिया। शू डिजाइनर और कलेक्टर स्टुअर्ट वीट्ज़मैन ने इस सिक्के को बेचा है। न्यूयॉर्क सिटी के सोथबी में मीडिया प्रिव्यू के दौरान नीलामी के पुराने सिक्के को देखा गया था। इस सिक्के में एक अमेरिकी ईगल का एक डिजाइन है और दूसरी तरफ आगे बढ़ती हुई लेडी लिबर्टी। ये अमेरिका में प्रचलन में आखिरी सोने का सिक्का था।

Eagle coin auction

खबर एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, बताया गया कि ये उम्मीद की जा रही थी कि नीलामी के दौरान सिक्का $ 10 मिलियन या 73 करोड़ रुपए और $ 15 मिलियन (100 करोड़ रुपये) के बीच बेचा जाएगा। हालांकि, दुर्लभ सिक्के के लिए बिडिंग वैल्यू बढ़ती रही और आखिरकार इसे 138 करोड़ रुपए में नीलाम किया गया।

786 बाले सिक्के और नोटों की नीलामी 

786 coin auction

'786' सीरियल नंबर वाले नोटों ने भी सिक्का जमा करने के शौकीनों को खूब आकर्षित किया है। इन नोटों को कई लोग भाग्यशाली मानते हैं जो इसे पाने के लिए मोटी रकम तक देने को तैयार हैं। कुछ मामलों में बोलियां 3 लाख रुपये तक लगी है। धार्मिक मान्यताओं से जुड़ा नंबर होने की बजह से अक्सर इसके खरीददार मिल जाते है, चाहे बह ऑनलाइन हो या फिर ऑफलाइन। '786' सीरियल नंबर वाले नोटों और सिक्को की डिमांड हमेशा बनी रहती है।