ये है माँ बेटी की अनोखी जोड़ी, इन्होने बनाया रोड सेफ्टी के लिए 'जेब्रा क्रॉसिंग' का अनूठा डिजाइन

 | 
Saumya pandya

पेंटिंग के एक आधुनिक रुप में '3-डी आर्ट' लोगों में कौतूहल पैदा करता है। अक्सर इसका डिजाइन लोगो को अपनी तरफ आकर्षित कर खिंच लेता है। वंही अब अहमदाबाद की दो महिलाओं ने जेब्रा क्रॉसिंग का एक नया डिजाइन पेश किया है। यह 3D आर्ट फॉर्म से प्रेरित है। तेज़ चल रही गाड़ियों के बीच सड़कों को पैदल पार करने के ख़तरे के मद्देनज़र आम लोगों के साथ-साथ वाहन चालकों को जागरुक करने के लिए 3-डी ज़ेब्रा क्रॉसिंग भारत की सड़कों के लिए नई चीज़ है। 

आए दिन होने वाले सड़क हादसों को रोकने के लिए सौम्या पांड्या टक्कर और शकुंतला पांड्या ने कुछ अलग करने की ठानी। काफी सोच-विचार के बाद उन्होंने जेब्रा क्रॉसिंग का यह अनूठा डिजाइन तैयार किया। देश में हर साल डेढ़ लाख लोग सड़क दुर्घटना में मारे जाते हैं। सरकार ऐसे हादसों को रोकने के लिए भले ही कई कदम उठा रही हो, लेकिन अहमदाबाद की मां-बेटी की जोड़ी ने ऐसी सड़क दुर्घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए एक कलात्मक रास्ता खोज निकाला है। 

3D जेब्रा क्रॉसिंग 

Saumya Pandya
Image Source: BBC News

अगर आप तस्वीर को ध्यान से देखेंगे तो समझ जाएंगे कि कितनी चतुराई से इस जेब्रा क्रॉसिंग को तैयार किया गया है। इसका डिजाइन ऐसा है कि इसके पास पहुंचने पर लगता है मानो रोड ब्लॉकर रखा गया हो। इससे ड्राइवर गाड़ी की रफ्तार धीमी कर लेते हैं। 

इस माँ-बेटी की जोड़ी ने बड़ी ही कुशलता से ज़ेबरा क्रासिंग को 3D में पेंट कर, एक नया रूप दिया है। मां बेटी की इस जोड़ी ने दूसरे देशों से प्रेरणा लेते हुए ज़ेब्रा क्रासिंग को समतल जमीन पर कुछ ऐसे पेंट किया है कि वाहन चालकों को वो उभरा हुआ लगता है। इस वजह से वो खुद ही अपने वाहन की गति को धीमा कर देते हैं। जिससे दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है। 

saumya pandya
Image Source: BBC News

सौम्या पांड्या ठक्कर मूल रूप से एक प्रोफेशनल पेंटर हैं वो पिछले 15 सालों से अहमदाबाद में पेंटिंग कर रहीं हैं। अभी हाल ही में उन्होंने सबसे लम्बी एक्वा शैडो पेंटिंग बनाई हैं, जिसके लिए उनका नाम लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज हुआ है।

यहाँ के अधिकारीयों ने इनके इस कार्य की सराहना करते हुए इस प्रयोग की सफ़लता पर मुहर लगा दी है। मेहसाणा के हाइवे पर ट्रायल के बाद अथॉरिटी उसके आस पास कुछ और जेब्रा कॉंसिंग को भी अलग तरीके से पेंट कर रही हैं ताकि लोगों का ज्यादा से ज्यादा ध्यान इस ओर जाएं। 

Saumya Pandya
Image Source: BBC News

भविष्य की योजनाओं के बारे में उनका कहना है कि उनकी कोशिश है कि देश के दूसरे नेशनल हाइवे में भी 3 डी तकनीक या दूसरे इनोवेटिव तरीके से जेब्रा कांसिग को रंगा जाये। सौम्या चित्रकला के साथ बचपन से जुड़ी हुई हैं। प्रकृति के प्रति इनका लगाव इनके द्वारा लगायी गयी प्रदर्शनियों में स्पष्ट नज़र आता है। वे साल 2000 से ‘saumya’s wet brush $234P’ नामक संस्थान चला रही हैं और कई बच्चो और बुजुर्गों को कला से जोड़ रही है।