हाईटैक नकलची: परीक्षा में नक़ल के लिए छात्रों ने ख़रीदी 6 लाख की 'Bluetooth चप्पल'

 | 
reet Exame cheating

राजस्थान में शिक्षक भर्ती के लिए अब तक की सबसे बड़ी परीक्षा रीट 2021 रविवार, 26 सितंबर को राज्य भर में आयोजित की गई। इस दौरान कई नकलची भी पकड़े गए लेकिन बीकानेर में हाईटेक नकलची पुलिस के हाथ लगे। इन्होंने रीट एग्जाम (REET 2021) के दौरान नकल करने की ऐसी योजना बनाई कि पुलिस भी हैरान रह गई। परीक्षा में चोरी के कई तस्वीरें और वीडियोज़ तो हमने देखे ही हैं।  अब परीक्षा में नकल का हाई टेक तरीका भी सामने आया है। 

अमर उजाला की खबर अनुसार, राजस्थान पुलिस ने कई रीट परीक्षार्थियों की चप्पलों में छिपे ब्लूटूथ डिवाइस को जब्त कर लिया, जबकि दिन भर में 40 लोगों को गिरफ्तार किया गया और दो दर्जन से अधिक से पूछताछ की गई। 

छात्रों ने 6 लाख के Bluetooth डिवाइस वाले चप्पल खरीदे

reet Exame nakal

बीते रविवार को राजस्थान में टीचर्स एलिजिबिलिटी परीक्षा हुई, कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बावजूद, रीट परीक्षार्थियों को परीक्षा देने के लिए अनुचित साधनों का सहारा लेने से नहीं रोका जा सका। अजमेर के किशनगढ़ में एक परीक्षार्थी ब्लूटूथ डिवाइस को अपनी चप्पल में छिपाकर परीक्षा केंद्र तक ले गया। अभ्यर्थी की हरकतें देखकर पुलिस को शक हुआ और चोरी का हाईटैक मामला सामने आया। 

हालांकि, इससे पहले कि वह परीक्षा में बैठ पाता, पुलिस ने उसे पकड़ लिया। पुलिस ने बताया कि आरोपी परीक्षा में चप्पल में छिपे हुए ब्लूटूथ और चिप के जरिये नकल की योजना बना रहे थे। ये डिवाइस मोबाइल से कनेक्टेड थी। 


दरअसल अजमेर के आचार्य श्री धरम सागर दिगंबर जैन सेकेंडरी मीडियम स्कूल सेन्टर पर REET की परीक्षा हो रही थी। यहां 28 वर्षीय गणेश राम ढाका ब्लूटूथ चप्पल पहन कर परीक्षा देने आया। पुलिस ने उससे पूछताछ की और पता चला कि उसके चप्पल में फ़ोन और ब्लूटूथ है। 


शुरुआती जांच में सामने आया है कि इन शातिरों ने पूरे प्रदेश में नकल का ये हाईटेक डिवाइस बेचा। फिलहाल पुलिस ने चप्पल खरीदने वाले 25 लोगों की पहचान कर ली है। कहा जा रहा है कि इस चप्पल की कीमत 6 लाख रुपये रखी गई। 

कई जिलों में बंद रखा था इंटरेनट

रविवार को पूरे राजस्थान से ऐसी कई घटनाओं की सूचना मिलने के बाद, धोखाधड़ी को रोकने के लिए अधिकांश जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को निलंबित करने सहित कड़े सुरक्षा उपाय किए गए थे। टीचर बनने से पहले ही मास्साब चीटिंग करना सिखा रहे हैं, पूरी घटना पर अपनी राय कमेंट बॉक्स में बताएं।