रतन टाटा का जवाब नहीं! हवा में फेल हो गया प्लेन का इंजन, फिर भी करा दी सेफ लैंडिंग

 | 
ratan tata plane story

रतन टाटा, एक ऐसे बिज़नेसमैन जो लाखों लोगों के Icon और प्रेरणास्त्रोत हैं। उनका जीवन एक किताब है जिससे हर कोई प्रेरणा लेकर सीखना चाहता है। चाहे वो कंपनी को आसमान की ऊंचाइयों से भी आगे पहुंचाना हो या समाज के बेसहारों की मदद करना हो रतन टाटा और उनकी कंपनी हर क्षेत्र में आगे ही रहती है। रतन टाटा की ज़िन्दगी के छोटे-बड़े सभी क़िस्सों सुनने और पढ़ने के लिए हम आतुर रहते हैं। ऐसा ही एक किस्सा आज हम आपके लिए लेकर आये है। 

जब हवा में ख़राब हो गया टाटा के प्लेन का इंजन

ratan tata

टाटा संस के चेयरमैन एमेरिटस रतन टाटा ने एक खौफनाक घटना को साझा किया है जब वे तीन मुसाफिरों के साथ प्लेन में सफर पर थे और उसकी इंजन खत्म हो गई। वो कॉलेज के दिनों में हेलीकॉप्टर उड़ाने के दौरान उसके इंजन फेल हो जाने की कहानी सुनाते हैं। वह कहते हैं:- 

“मेरे हेलीकॉप्टर का इंजन खराब हो गया था। और ये हेलीकॉप्टर का एकमात्र इंजन था।” उन्होंने बहुत ही शांत भाव से कहा.. “और मैं अभी भी यही हूं… मैं पानी के ऊपर था। मैंने बस उसे ज़मीन के सिरे पर टिकाया था।”

जब उनसे पूछा गया कि क्या वो उनका मौत का सबसे करीबी अनुभव था, तो उन्होंने कहा, “नहीं मुझे नहीं लगता कि वो मौत के करीब का मामला था। मैं ये नहीं कह सकता कि इंजन खराब हो गया था, मुझे लगता है कि हुआ क्या होगा, कि फ्यूल टैंक में पानी घुस गया होगा, इसलिए इंजन बंद पड़ गया फिर वो अचानक चालू हो गया और फिर बंद चालू होता रहा। 

ratan tata

मैं इंजन का पॉवर वापस लाने की कोशिश कर रहा था क्योंकि मुझे इस बात की चिंता थी कि हम जल्दी ही अनियंत्रित होने वाले थे। और मैं उसे गिरा सकता था जो मुझे दिख रहा था, इसलिए मैंने उसे ज़मीन पर उतार लिया।

जब दूसरी बार खराब हुआ इंजन 

ratan tata4

रतन टाटा दो बार ऐसे प्लेन में थे जब प्लेन का इंजन खराब हो गया। रतन की उड़ान से जुड़ी हुई कहानियों का सिलसिला रुकता नहीं है। वो बताते हैं कि मैं दो बार ऐसे प्लेन में था जिसका इंजन खराब पड़ गया था।  उन्होंने बताया:-

"पहली बार मैंने सिर्फ़ Circuit Training और Landing प्रैक्टिस की तो ये आसान था। दूसरी बार मैं अपने तीन सहपाठियों के साथ था। हम लोग Cornell के आस-पास उड़ रहे थे और हवाई अड्डे से 9 मील की दूरी पर थे और जैसे-तैसे हमने लैंडिंग की थी।", रतन टाटा के शब्दों में। 

लाइसेंस धारी अनुभवी पायलट है रतन टाटा 

ratan tata

बिज़नेसमैन और समाजसेवी रतन टाटा के पास पायलट का लाइसेंस भी है और ये बहुत कम लोग जानते हैं। रतन, जेआरडी की ही तरह एक जोशीले फिक्सड विंग पायलट हैं। जो अक्सर निजी तौर पर कंपनी का डसॉल्ट फाल्कन 2000 बिजनेस जेट उड़ाते हैं। 

रतन टाटा ने जिंदगी भर शादी क्यों नहीं की?

ratan tata
Image Source: Tata Trust

आपको जानकर हैरानी होगी दुनिया भर में अपने प्रोडेक्ट के लिए मशहूर टाटा के मालिक रतन टाटा एक लड़की को प्यार करते थे, उनके बारे में कहा जाता रहा है कि कई बार उनकी शादी होते-होते रह गई। अंत में बह इंडिया आ गए और फिर कभी शादी ना करने का फैसला कर अपना सम्पूर्ण जीवन आम लोगो की भलाई में लगा दिया। यकीन रतन टाटा जैसा दुनिया में कोई नहीं।