रिवाल्वर लहराते हुए 'रंगबाजी' दिखा रही थी लेडी कांस्टेबल, वीडियो हुआ वायरल...तो लंका लग गई!

 | 
Mahila Constable

उत्‍तर प्रदेश की पर्यटन नगरी आगरा में एक महिला सिपाही इंस्‍टाग्राम पर अपना वीडियो पोस्‍ट कर अचानक चर्चा में आ गई। सिपाही का वीडियो वायरल होने के बाद मामला इतना बढ़ा कि आगरा के एसएसपी तक बात पहुँच गई, और उसके बाद जो हुआ बह पूरे प्रदेश में चर्चा का विषय बन गया। आइये आपको विस्तार से बताते है पूरा घटनाक्रम। 

प्रियंका मिश्रा एक ट्रेनी कांस्टेबल हैं और नियमित रूप से अपनी तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट करती रहती हैं। इसीक्रम में महिला कांस्टेबल प्रियंका म‍िश्रा ने कमर में रिवॉल्वर लगाकर वीडियो बनाया था और वीडियो को इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर दिया था। वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो हड़कंप मच गया। वर्दी में महिला कांस्टेबल का अंदाज किसी गैंगस्टर जैसा नजर आ रहा है। 

क्या है वायरल वीडियो की रूप रेखा?

up mahila constable
Image Source: Video ScreenShot

इंस्टाग्राम पर वीडियो में मिश्रा पूरी वर्दी में हाथ में रिवॉल्वर लिए नजर आ रही हैं।  वीडियो के साथ चल रहे ऑडियो में कानून व्यवस्था के मुद्दे पर हरियाणा और पंजाब की तुलना उत्तर प्रदेश से की जा रही है। कांस्टेबल बन्दूक लहराते हुए दिखाई दे रहा है। वह यह भी कह रही हैं कि ‘हमारे यहां पांच साल के लौंडे कट्टा चलाते हैं। 

जिस ऑडियो पर वो एक्टिंग कर रही हैं, उसमें कहा जा रहा है कि हरियाणा-पंजाब तो बेकार ही बदनाम है, आओ कभी उत्‍तर प्रदेश। रंगबाजी क्‍या होती है, हम तुम्‍हें बताते हैं... हमारे यहां पांच साल के लौंडे कट्टा चलाते हैं।

इस ऑडियो के साथ महिला सिपाही एक्टिंग करती दिख रही है। 22 सेकेंड के इस वीडियो में वह पूरे समय रिवाल्‍वर दिखाते हुए नज़र आती हैं। 

एसएसपी साहब ने गिरा दी गाज!

mahila constable
Image Source: Video ScreenShot

वीडियो वायरल होने के बाद यूपी पुलिस की काफी किरकिरी हो रही थी। लोग बावर्दी सिपाही को वीडियो में एक्टिंग करते और उत्‍तर प्रदेश की गलत छवि पेश करते देखकर हैरान थे। यह वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ तो उच्‍चाधिकारियों को भी इसकी जानकारी मिली। 

इसके बाद एसएसपी आगरा ने तत्काल मामले पर संज्ञान लेते हुए कार्रवाई की और महिला कांस्टेबल प्रियंका को लाइन हाजिर कर दिया। महिला कांस्टेबल एमएम गेट थाने में तैनात थीं। हालांक‍ि अब प्र‍ियंका म‍िश्रा ने वह वीड‍ियो इंस्टाग्राम से हटा ल‍िया है। 

Mahila Constable
Image Source: Video ScreenShot

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, प्रियंका मिश्रा द्वारा वीडियो में इस्तेमाल की गई रिवॉल्वर विभाग द्वारा उन्हें आवंटित नहीं की गई थी। जिस पुलिस अधिकारी को यह रिवॉल्वर आवंटित की गई थी, उस पर भी कार्रवाई हो सकती है। हालांकि यह पहली बार नहीं है जब किसी महिला कांस्टेबल या किसी पुलिस वाले ने इंस्टाग्राम पर रील पोस्ट की हो। इससे पहले भी कई पुलिस वाले ऐसी हरकतों के लिए विभागीय कार्रवाई का सामना कर चुके हैं।