खौलते पानी से भरी कड़ाही में हाथ जोड़कर बैठा मासूम, वीडियो की सच्चाई दिमाग घुमा देगी!

 | 
Baccha

दुनिया भर में अंधविश्वास (Superstition) की कोई कमी नहीं है और सोशल मीडिया (Social Media) पर इसकी बानगी अक्सर देखने को मिल जाती है। अब ये वायरल हो रहा वीडियो ही देख लीजिये, जिसमे एक अवोध बालक का ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है, जो खौलते हुए पानी में बैठा हुआ है। 

वीडियो देखकर आप यही सोचते रह जाएंगे कि जो दिखाई दे रहा है क्या वो वाकई सच है ? क्योंकि खौलते हुए पानी में समाधि लगाकर बैठ जाने की कोई कल्पना भी नहीं कर सकता है। ये वीडियो कहां का है, कब का है, फिलहाल इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। लेकिन, इंटरनेट पर इस वीडियो ने सभी को हैरान कर रखा है। 

हाथ जोड़कर कड़ाही में बैठा मासूम!

Kadhai Main Baccha

सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर वायरल होने वालेइस वीडियो को देखकर गजब हैरानी होती है और मन में कई सवाल भी उमड़ने-घुमड़ने लग जाते हैं। संदीप बिष्ट नामक ट्विटर यूजर ने अपने अकाउंट पर एक बच्चे का वीडियो शेयर किया है। यह बच्चा कड़ाही में भरे खौलते पानी में बैठा हुआ है। इसने अपने हाथ जोड़ रखे हैं और देखकर लग रहा है कि मानो किसी मंत्र का जाप कर रहा हो। सोशल मीडिया पर इस वीडियो को अबतक 1 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है। 

वायरल हो रहे इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक बच्चा खौलते हुए पानी से भरी कड़ाही में ध्यान लगाकर बैठा है और हाथ जोड़े हुए है। कड़ाही के नीचे आग जल रही है, तो कड़ाही में पानी भरा हुआ है और उसी में पड़े हुए है कुछ फूल। आसपास लोगों की भीड़ जमा है, लोग हैरानी से बच्चे को देख रहे हैं।


 

कुछ लोग तो मोबाइल से वीडियो भी बना रहे हैं। आप देख सकते हैं कि कड़ाही चूल्हे पर रखी है और उसकी लकड़ियां धू-धू करके जल रही हैं। बच्चे के पीछे की ओर ऊपर एक पोस्टर भी लगा है, जिसपर लिखा है भक्त प्रहलाद। 

लाखों लोगों ने उठाए सवाल

आग की तेज लपटें देखकर सभी हैरान हैं। कुछ लोगों को यह वीडियो फेक (Fake Video) लग रहा है तो कुछ इसे पुराना बता रहे हैं। बात चाहे जो भी हो, लेकिन बच्चे को इतनी तसल्ली से भयानक खौलते पानी में बैठे हुए देखना कुछ हजम नहीं होता है। इसको लेकर बाकयदा सोशल मीडिया यूजर्स ही सवाल उठा रहे है।


 

कुछ लोगों ने इसके पीछे का साइंटिफिक तरीका भी बताया। एक यूजर ने लिखा, 'क्यों लोगों को बेवकूफ बना रहे हो। इसमें एयर पंप का यूज हुआ है।' 

आजतक की पड़ताल 

न्यूज़ चैनल आजतक ने भी इस वीडियो पर संदेह जताते हुए एक वीडियो बनाया और दर्शको के सामने सच रखा है। उन्होंने वीडियो पर सवाल उठाते हुए इसको पूरी तरह से अंधविस्वास करार दिया। वीडियो में आजतक ने बताया है, कि कढ़ाई की दो परते है, जिससे आग की तपन ऊपरी पानी तक न पहुंचे। वंही पानी भी दो हिस्सों में वांटा गया है, एक बह जिसमे बच्चा बैठा है दूसरा बह जो खौलता हुआ दिखाई दे रहा है।


लेकिन जो पानी खौलता दिखाई दे रहा है, बह आग की बजह से नहीं बल्कि एयर पंप की बजह से उछल रहा है। दूसरी तरफ आप वीडियो में देख सकते है कि फूल बाला हिस्सा जरा भी नहीं खौल रहा है, और ना ही पानी में मौजूद फूलो में कोई हरकत दिखाई दे रही है। ज्यादा जानकारी के लिए आप ऊपर दिया वीडियो देख सकते है।