2 सगे भाइयों का कमाल, दोनों ने एक साथ क्रैक किया UPSC तो पूरा गांव DJ पर नाचा!

 | 
doctors borther clear upsc

संघ लोक सेवा आयोग के सिविल सेवा परीक्षा 2021 के फाइनल परिणाम के बाद राजस्थान के नागौर जिले में खुशी का माहौल है। क्यूंकि यहां के दो भाइयों ने एक साथ इस एग्जाम को क्लियर किया है। जिसके बाद, दोनों की इस कामयाबी के बाद गांव में DJ बजाकर जश्न मनाया गया। तो आइये जानते है, इन होनहार दोनों भाइयो के संघर्ष और सफलता की कहानी। 

दोनों भाइयो का एकसाथ हुआ UPSC सिलेक्शन!

Doctor Brother Clear Upsc
Image Source: Bhaskar

राजस्थान के नागौर जिले के भांवता गांव में कनवाड़िया परिवार रहता है। जिसके मुखिया हीरालाल कनवाड़िया नागौर के इंदोखा गांव की सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल  है। और अब इनके बड़े बेटे कृष्णकांत कनवाड़िया और छोटे बेटे राहुल कनवाड़िया ने UPSC क्रैक की है। आपको बता दे, कृष्णकांत नेअपने चौथे अटेम्प्ट में और राहुल ने दूसरे अटेम्प्ट में इस एग्जाम को क्लियर किया है।

पढ़ाई में मदद करने तैयार रही अनपढ़ मां!

ग्रामीण इलाके और दलित परिवार के इन दोनों भाइयों की सफलता की कहानी में उनके साथ-साथ माता-पिता का भी संघर्ष छिपा है। जंहा पिता स्कूल प्रिंसिपल है, तो वंही माँ अनपढ़ है। लेकिन दोनों ने मिलकर जिस तरह अपने बच्चो की परवरिश की  उसका नीतीजा ये रहा कि दोनों बेटों प्राथमिक शिक्षा गांव में करने के बाद, कोटा से  MBBS की पढ़ाई करके डॉक्टर बने। 

Doctor Brother Clear UPSC Exame
Image Source: News18India

और उसके बाद दोनों भाई दिल्ली चले गए। वहां पर सेल्फ स्टडी कर UPSC की यह सफलता प्राप्त की है। दोनों भाइयों ने UPSC के लिए कॉम्पिटिशन की तैयारी एक साथ की और आज नतीजा सबके सामने है। इस बारे में माँ ने बताया कि:-

"शुरू से खुद के अनपढ़ होने की कसक थी। इसके चलते सपना था कि बच्चों को अफसर बनाउंगी। पूरा ध्यान रखकर बच्चों को पढ़ाया इसका फल मिला है और अब तो भगवान से प्रार्थना करती हूं कि दोनों बच्चे और बच्ची हर एक व्यक्ति की सेवा करें और अपनी ईमानदारी से कार्य करें।"

आपको बता दे, इन दोनों भाइयो की बहन भी डॉक्टर है। पार्वती देवी के बड़े बेटे कृष्णकांत ने IAS बनने का सपना 2015 में  देखा था। और अब कृष्णकांत के साथ उसके छोटे भाई राहुल ने भी UPSC क्लियर कर लिया है। 

पूरे गांव में खुशी का माहौल!

इस उपलब्धि पर परिवार में तो जश्न जैसा माहौल बना हुआ है ही, लेकिन गांव के लोग अलग खुश है। दोनों भाइयों के UPSC क्लियर करने की खबर मिलते ही पूरे गांव में खुशी का माहौल हो गया है। दोनों की इस कामयाबी के बाद गांव में DJ बज रहे है और लोग नाच रहे है।