ये है भारत का करोड़पति नाई: जिसके पार्किंग में खड़ी रहती है Rolls Royce समेत 400 लक्ज़री गाड़ियां!

 | 
ramesh babu 8

हम सबने फ़ुटपाथ पर बैठे, पेड़ के नीचे कुर्सी लगाए नाई को कई बार देखा है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे नाई से मिलवाने जा रहे है, जो कि BMW, Rolls Royce, Jaguar समेत 400 लक्ज़री गाड़ियों के मालिक है। हम बेंगलुरु शहर के Ramesh Babu की बात कर रहे हैं, जो इतना पैसा होने के बाद भी हेयरकटिंग करते हैं। आइए पढ़ते हैं रमेश बाबू की कहानी। 

कौन हैं India का करोड़पति नाई?

ramesh babu
Image Source: Social Media

रमेश बाबू के पिता, पी. गोपाल बेंगलुरू में नाई थे, जब रमेश सिर्फ़ 7 साल के थे तब उनके पिता चल बसे। पिता की मौत के बाद परिवार की जिम्मेदारी माँ के कंधो पर आ गई, जिसमे रमेश सहित तीन बच्चे और शामिल थे। बच्चों का पेट भरने के लिए रमेश बाबू की मां ने बतौर हाउसहेल्प काम किया। रमेश बाबू की मां महीने के 40 से 50 रुपये कमाती थी और इसी से बच्चों की पढ़ाई, खाना-पीना, कपड़ों का इंतज़ाम होता। 

मां की मदद करने के लिए रमेश बाबू छोटे-मोटे काम करते, न्यूज़ पेपर बांटते तो कभी दूध बेचने आदि जैसे काम किए। इसी के साथ रमेश बाबू ने काम के साथ ही पढ़ाई भी जारी रखी और 10वीं तक की पढ़ाई पूरी की। लेकिन, आज रमेश बाबू ने अपनी कड़ी मेहनत और दृढ़-निश्चय से कुछ ऐसा हासिल किया है, जो किसी भी कॉमन मैन के लिए अनकॉमन बात है। 

378 कारों के मालिक हैं रमेश बाबू

ramesh babu
Image Source: Social Media

रमेश बाबू ने पढ़ाई छोड़ कर पिता की दुकान चलाने का निर्णय लिया. दुकान का नाम रखा गया "Inner Space". ये दुकान रमेश बाबू के स्कूल के पास के ही शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में थी। कुछ ही दिनों में दुकान चल पड़ी। उन्होंने 1994 में अपने लिए लोन पर Maruti Suzuki Omni कार खरीदी। रमेश बाबू सैलून में ही व्यस्त रहते थे तो उनकी गाड़ी ऐसे ही पड़ी रहती थी। एक समय ऐसा आया कि वे तीन महीनों तक लोन की किस्त नहीं चुका पाए। 

उनकी मम्मी एक महिला के घर पर काम करती थीं। उन्हीं महिला की एक सलाह ने रमेश बाबू की किस्मत बदल दी। दरअसल, उस महिला ने रमेश को कार किराये पर चलाने का आइडिया दिया था। शुरुआत में उन्होंने खुद ही कार किराये पर चलाई, इसके बाद धीरे-धीरे इस बिजनेस में माहिर होते गए। जल्द ही उन्हें अदाज़ा हो गया कि वो ऑटोमोबाईल रेन्टल से मुनाफ़ा कमा सकते हैं। 

रमेश बाबू के पास हैं ये गाड़ियां

ramesh babu
Image Source: Social Media

2004 में रमेश बाबू ने लक्ज़री कार रेन्टल और सेल्फ़-ड्राइव बिज़नेस शुरू किया। इसके बाद, अपने बिजनेस को दूसरों से अलग करने का ख्याल लेकर चलने वाले रमेश ने  लग्जरी गाड़ियों में निवेश करना सुरु कर दिया। आज उनके पास  Rolls Royce Sliver Ghost, Mercedes C, E और S Class, BMW 5, 6, 7 सीरीज़ समेत 400 कार, Mercedes वैन और Toyota मिनी बस हैं। 

रमेश बाबू की लग्जरी कारों का उपयोग करने वालों में कई बड़ी फिल्मी हस्तियां भी शामिल हैं। Salman Khan, Aishwarya Bachchan और Amir Khan जब भी बेंगलुरु में होते हैं तो उनकी कारों का इस्तेमाल करते हैं।

ramesh babu
Image Source: Social Media

 

इनके अलावा कई बड़े राजनेता और उद्योगपति भी उनकी गाड़ियों में सवार होते रहते हैं। वे रोल्स रॉयस कार का हर रोज का 50 हजार रुपए किराया लेते हैं। आज रमेश बाबू दिल्ली, चेन्नई, बेंगलुरू में सफ़लतापूर्वक अपना बिज़नेस चला रहे हैं। 

अब भी करते हैं सैलून में काम

ramesh babu
Image Source: Social Media

रमेश का मानना है कि सैलून का काम ही उनका मेन बिजनेस है। इसीलिए आज करोड़ों की कार में चलने के बाद हेयरकटिंग का काम करते हैं। अपने रेगुलर कस्टमर के बाल वो ख़ुद काटते हैं। रमेश बाबू हर किसी के लिए प्रेरणा हैं, इंसान शुरुआत कहीं से भी करे वो अपना मक़ाम हासिल कर ही लेता है।