इसे कहते है संस्कार! जब IAS अफसर ने टीचर के साथ-साथ रसोइये के पैर छूकर जीत लिया लोगो का दिल!

 | 
Ias Ashish Mishra

कहते हैं विद्या ददाति विनयं, विनया ददाति पात्रताम्. इसको साकार कर दिखाया है सिविल सर्विसेज़ एग्जाम के रिजल्ट में 52वीं रैंक प्राप्त करने वाले आशीष कुमार मिश्रा ने। आपने अक्सर देखा होगा, कि छात्र सफलता के बाद अपने गुरु के पांव छूकर आशीर्वाद लेते हैं, लेकिन इस टॉपर अधिकारी ने बो कर दिखाया, जिसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी। 

दरअसल, बिहार के पूर्णिया जिले के रहने वाले आशीष बीते दिनों जब अपने स्कूल पहुंचे, तो वहां उन्होंने स्कूल की मेड के पैर छूकर उन्हें प्रणाम किया। जिसने बंहा मौजूद सभी लोगो का दिल जीत लिया। साथ ही स्कूल के पुराने छात्र का यह व्यवहार देखकर मेड की आंखें भर आईं। तो आइये जानते है पूरा किस्सा क्या है?

IAS ने किया स्कूल की रसोइए को प्रणाम!

आपको बता दे, बिहार के पूर्णिया जिले के रहने वाले आशीष मिश्रा ने बीते साल आईएएस की परीक्षा में 52वीं रैंक लेकर अपने परिवार सहित जिले का नाम रौशन कर दिया। जिसके बाद आशीष मिश्रा, अपने स्कूल ब्राइट करियर पहुंचे। यंहा पर उन्होंने अपने प्रिंसिपल, शिक्षकों और अन्य अभिभवकों का प्रणाम कर आशीर्वाद लिया। 

ias ashish mishra
Image source: news18India

लेकिन जैसे ही आशीष ने स्कूल की मेड वीणा देवी को प्रणाम किया, उनकी आंखें भर आईं। क्यूंकि यह किसी को यकीन नहीं हो रहा था कि इतनी ऊँची पोस्ट पर पहुँचने के बाद भी कोई छात्र अपने स्कूल की मेड को इतना सत्कार भी दे सकता है। लेकिन आशीष ने ऐसा किया और समाज को एक नई प्रेरणा दी कि इंसान ओहदे से नहीं मन से छोटा-बड़ा होता है। 

Ias Ashish Mishra
Image source: NBT

इस ख़ुशी के मौके पर मेड वीणा देवी ने कहा, कि  आशीष मिश्रा उनके स्कूल के मेधावी और आदर्श छात्र रहे हैं। आज आशीष आईएएस अफसर बन गया है, इस पर मुझे और पूरे स्कूल को काफी गर्व है. उन्होंने कहा कि उन्हें विश्वास नहीं हो रहा है कि एक आईएएस अफसर उनका पैर छुएंगे। 

स्कूल में छात्रों की मोटिवेशनल क्लास!

वंही जब आईएएस अधिकारी बनकर आशीष अपने पुराने स्कूल पहुंचे तो बच्चों को सफलता के गुर भी सिखाए। इस दौरान आशीष मिश्रा ने अपने स्कूल के छात्रों को काफी मोटिवेट किया। उन्होंने कहा कि अगर मन में संकल्प और दृढ़ इच्छाशक्ति हो तो कुछ भी असंभव नहीं होता। वंही बच्चे भी आशीष के बातों से काफी मोटिवेटेड नजर आए। 

ias ashish mishra
Image source: NBT

स्कूल के डायरेक्टर गौतम सिन्हा ने बताया कि अपने शिक्षकों और स्कूल की मेड वीणा देवी के पैर छूकर आशीर्वाद लेना, यह बताता है कि आईएएस बन जाने के बाद भी आशीष में कितनी विनम्रता है। 

शिक्षा के साथ संस्कार भी जरूरी!

ias ashish mishra
Image source: NBT

इन सबके साथ, IAS आशीष कुमार मिश्र ने कहा कि जब तक आप झुकना नहीं सीखेंगे तब तक आईएएस परीक्षामें सफल नहीं हो सकते। बच्चों का मोरल विकास हो. सफलता के लिए शिक्षा के साथ संस्कार और विनम्रता भी जरूरी है। आईएएस अधिकारी बनने जा रहे आशीष कुमार मिश्रा ने अपने स्कूल की मेड के पैर छूकर यह जता दिया कि सचमुच में वो आदर्श हैं, सबको उनसे प्रेरणा लेने की जरूरत है।