प्रयागराज से दौड़ते हुए CM से मिलने पहुंची 10 साल की बच्ची, योगी बोले- मैं तुम्हारी जिम्मेदारी उठाऊंगा!

 | 
runner kajal

छोटी सी उम्र और कुछ बड़ा कर गुजरने की सोच। कुछ ऐसा ही जज्बा प्रयागराज से लखनऊ दौड़कर पहुँचने बाली धाविका काजल में देखने को मिला। प्रयागराज से दौड़ते हुए 10 साल की धाविका काजल शनिवार को लखनऊ पहुंची। यहां उन्होंने CM योगी से मुलाकात की। जिसके बाद उसकी चर्चा मीडिया से लेकर तमाम शासन-प्रशाशन के बीच होने लगी। उसके साहस के बारे में जिसने भी सुना वह आश्चर्यचकित रह गया। खुद सीएम योगी ने उसका उत्साहवर्धन किया। 

5 दिन में प्रयागराज से दौड़ते हुए CM योगी से मिलने पहुंची!

संगम नगरी प्रयागराज जिसे पहले इलाहबाद के नाम से भी जाना जाता था। उसी प्रयागराज के ललीपुर, मांडा निवासी काजल प्राथमिक विद्यालय पचखरा जनपद प्रयागराज में कक्षा चार की छात्रा हैं। जागरण रिपोर्ट के अनुसार, काजल की मम्मी का नाम शांति देवी है और पिता का नाम नीरज निषाद है। 

runner kajal
Image Source: Bhaskar

धाविका काजल ने 10 अप्रैल को प्रयागराज दौड़ना सुरु किया। जिसके बाद 40 डिग्री तापमान में 5 दिन में 200 किमी से ज्यादा की दूरी दौड़कर बह लखनऊ 15 अप्रैल को और सीधे मुख्यमंत्री से मिलने 5 कालीदास मार्ग पर पहुंची।

प्रयागराज से लखनऊ दौड़ते हुए ही क्यों आई?

runner kajal
Image Source: Hindustan

काजल ने प्रयागराज में एक स्थानीय खेल स्पर्धा में भाग लिया था और दौड़ को पूरा किया था। लेकिन कार्यक्रम में उचित सम्मान ना मिल पाने के कारण काजल काफी निराश हो गई थी। इसी बात को लेकर काजल ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर उनसे मिलने की इच्छा जाहिर की थी, जिसके लिए काजल 10 अप्रैल को प्रयागराज से लखनऊ के लिए पैदल ही निकल पड़ी। 

CM योगी से मुलाकात की, वहां क्या बात हुई?

runner kajal
Image Source: Zee News

काजल और सीएम योगी के बीच इंदिरा मैराथन को लेकर बातचीत हुई। जिसकी शिकायत लेकर काजल सीएम साहब के पास आई थी। इसके बाद सीएम योगी ने काजल को भरपूर सहयोग और मदद का अश्वासन दिया। CM योगी ने कहा कि मैं तुम्हारा पूरा खर्चा उठाऊंगा। तुम बस इसी लगन से अपनी मेहनत जारी रखो।

सीएम ने गिफ्ट में दिए जूते और उपहार 

प्रयागराज से दौड़कर लखनऊ पहुंची नन्ही धावक काजल को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को सम्मानित किया और एथलीट बनने का सपना रखने वाली काजल को मुख्यमंत्री से दौड़ने के लिए जूते भी उपहार में मिले। जब उसे योगी द्वारा सम्मान मिला तो काजल की खुशी का कोई ठिकाना ना रहा। इस उपहार के लिए उसने मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया। 

runner kajal
Image Source: Zee News

इसके साथ ही बाबू बनारसी दास खेल अकादमी ने काजल की प्रतिभा का सम्मान करते हुए उसकी आगे की तैयारी के लिए उम्र भर खेल किट और जूते देने की जिम्मेदारी ली है।