भारत में बना दुनिया का सबसे बड़ा पेन, लिखना छोड़िए, इसे उठाने में ही छूट जाते हैं पसीने!

 | 
worlds largest ball pen made in india

कहाबत है कि, एक कलम तलवार से भी ज्यादा ताकतवर होती है। मगर इतनी बड़ी भी होती है ये आज दुनिया ने देख लिया। हैदराबाद के निवासी आचार्य मकुनुरी श्रीनिवासा (Acharya Makunuri Srinivasa) ने एक ऐसी कलम का निर्माण किया है, जिसकी लंबाई 5.5 मीटर यानी 18.53 फीट लंबा और 37.23 किलो वज़नी है। यह आम बॉलपॉइंट पेन से 38 गुना बड़ा है। क्या है दुनिया का सबसे बड़ा पेन की पूरी कहानी? आइये जानते है। 

दुनिया का सबसे बड़ा पेन!

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने दुनिया के सबसे बड़े बॉलपॉइंट पेन का रिकॉर्ड दर्ज किया है। इस रिकॉर्ड का श्रेय भारत के आचार्य मकुनरी श्रीनिवास को गया है। साल 2011 में बने इस पेन को गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Records ) की ओर से दुनिया का सबसे बड़ा बॉलपेन माना गया है। 

worlds largest pen
Image Source: Guinness World Records

दिलचस्प बात ये भी है कि पेन को आप सिर्फ रिकॉर्ड के लिए बना शोपीस नहीं समझिए, इसमें रिफिल भी है और ये चल भी सकती है। साथ ही इस पेन पर आप भारतीय पौराणिक कथाओं के दृश्य भी उकरे हुए देख सकते है। 


Guinness World Records की ओर से पेन का एक वीडियो शेयर किया गया है, जिसमें आचार्य श्रीनिवासा की टीम पेन को उठाकर स्माइली ड्रॉ करती हुई दिख रही है। Guinness World Records के इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किए गए वीडियो में आचार्य श्रीनिवासा के साथ उनके पेन को देखा जा सकता है। 

क्यों खास है दुनिया का सबसे बड़ा पेन?

यह विश्व का सबसे बड़ा बॉलपॉइंट पेन है जो कि 5.5 मीटर यानी 18.53 फीट लंबा और 37.23 किलो वज़नी है। यह आम बॉलपॉइंट पेन से 38 गुना बड़ा है। इस पेन की नपाई दक्षिण भारत के हैदराबाद में 24 अप्रैल, 2011 को हुई थी। पेन की खासियत बताते हुए आचार्य ने कहा कि यह पेन कांस्य का बना है और इसमें भारतीय नृत्य के 9 प्रकारों और संगीत यंत्रों को उकेरा गया है।

Worlds Largest pen
Image Source: Guinness World Records

जानकारी दी गई है कि गाइडलाइंस के मुताबिक पेन में इंक है और इसके बॉलप्वाइंट से लिखा जा सकता है। गौरतलब है कि बॉलपॉइंट पेन का आविष्कार लैडिसलॉ जोस बीरो ने किया था जिनका जन्म 29 सितंबर, 1899 को हुआ था। लेकिन भारत के इस पेन ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है। 

लोगों ने कहा- ये तो मिसाइल है!

 


सोशल मीडिया पर शेयर किए गए वीडियो को देखने के बाद लोग हैरान रह गए।  एक यूज़र ने लिखा -मुझे लगा कि ये मिसाइल है। वहीं कुछ अन्य यूज़र्स का कहना था कि अगर कभी इस पेन की स्याही लीक करने लगी तो?