समाजवादी इत्र कारोबारी के घर छापा, अलमारियों में भरकर रखे मिले करोडो के नोट बंडल!

 | 
piyush jain

गुरुवार को कानपुर में आयकर विभाग ने सपा का इत्र लांच करने वाले जैन परिवार के ठिकानों पर छापेमारी की है। सबसे पहले पीयूष जैन के घर टीम पहुंची है। मीडिया खबरों के अनुसार, सपा नेता पीयूष जैन के घर से इनकम टैक्स को 150 करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम मिली है। यहां इनकम टैक्स टीम ने नोट गिनने के लिए 4 मशीनें बुलवाईं। आपको बता दे, पीयूष जैन का इत्र का बड़ा कारोबार है। उनके भाई पम्मी जैन समाजवादी पार्टी के एमएलसी हैं।

गुरुवार दोपहर को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की टीम ने जैन के घर पर रेड डाली थी। आनंदपुरी इलाके में पीयूष जैन के घर में बड़े-बड़े कार्टन्स में नोट भरे मिले हैं। इसकी कुछ तस्वीरें भी सामने आई हैं। बता दे, कि महीने भर पहले उन्होंने अखिलेश के साथ समाजवादी इत्र लांच किया था। 

बंडलों में पैक करके रखे थे नोटों की गड्डियां 

piyush jain
Image Source: Dainik Bhaskar

आयकर अधिकारियों के मुताबिक जैन के घर से मिले दस्तावेजों से पता चला रहा है कि उन्होंने शैल कंपनियों के जरिए 100 करोड़ रुपए से ज्यादा लोन लिया है। 150 करोड़ रुपए की टैक्स चोरी का भी अनुमान है। हालांकि अब तक आयकर विभाग ने आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। 

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट अनुसार, छापे के जो फोटो सामने आए, उनमें दिख रहा है कि अलमारी में कार्टन में भरकर नोट रखे गए थे। 500 रुपए के नोटों की गडि्डयों के बंडल बनाकर पूरा कैश रखा गया था। इन बंडलों को ऐसे पैक कर रखा गया था कि इन्हें आराम से कहीं भी कोरियर किया जा सके। 

जैन की 40 कंपनियां, दस्तावेजों में हेराफेरी

piyush jain
Image Source: Dainik Bhaskar

IT सूत्रों ने बताया कि रकम इतनी ज्यादा थी कि देर रात तक 4 मशीनों से 40 करोड़ रुपए गिन पाए। बाकी नोटों की गिनती आज होगी। गिनती के बाद रकम 150 करोड़ से ज्यादा भी निकलने की आशंका है। अधिकारियों के मुताबिक इत्र कारोबारी पीयूष जैन की करीब 40 कंपनियां हैं। इनमें कई शैल कंपनियां भी शामिल हैं। इन कंपनियों के जरिए करीब 150 करोड़ रुपए की टैक्स चोरी की गई। 

आपको बता दे, कारोबारी पीयूष जैन सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के करीबी हैं। कन्नौज में इत्र बनता है और मुंबई में इनका शोरूम है। जहां से इत्र देश और विदेशों में सप्लाई होता है।  ऐसे में आयकर विभाग की मुंबई टीम ने एक साथ कानपुर, मुंबई और कन्नौज के सभी ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की है। पीयूष जैन की 2 कंपनियां मिडिल ईस्ट में भी हैं।

समाजबादी इत्र किया था लांच 

piyush jain
Image Source: Dainik Bhaskar

आपको बता दे, पियूष जैन कानपूर छेत्र के एक बड़े कारोबारी माने जाते है, बह मूलरूप से कन्नौज के छिपत्ती के रहने वाले हैं। उनका वहां घर, कोल्ड स्टोर, पेट्रोल पंप और इत्र की फैक्ट्री भी है। इत्र की फैक्ट्री का हेड ऑफिस मुंबई में है। बताया गया था कि 2022 के चुनावों को देखते हुए यह इत्र 22 फूलों से बनाया गया है। तब MLC पम्मी जैन ने कहा था कि जब लोग इसे इस्तेमाल करेंगे तो उन्हें इसमें समाजवाद की खुशबू आएगी, जो 2022 में नफरत को खत्म करेगी।

शिखर पान मसाला बालो के यंहा छापेमारी 


GST विभाग के मुताबिक, शिखर पान मसाला फैक्ट्री में भी छापेमारी की गई। इसी के साथ IT टीम को पीयूष जैन और सुपारी कारोबारी केके अग्रवाल के द्वारा टैक्स चोरी की टिप मिली थी। इसके बाद गुरुवार को पीयूष जैन और केके अग्रवाल के यहां IT टीम ने छापेमारी की।