जानिए, कैसे रत्न टाटा की प्रेम कहानी में ‘चीन’ बना विलेन, ताउम्र नहीं कर पाएं शादी!

 | 
ratan tata

आज 28 दिसंबर है, ये तारीख इसलिए खास है क्योंकि आज बिजनेस टायकून रतन टाटा का जन्मदिन है। रतन टाटा 83 साल के हो गए हैं। इस ख़ास मौके पर आज हम आपको एक ऐसा किस्सा बताने जा रहे है, जिसे आपने सायद ही पहले कभी सुना होगा। और ये किस्सा है रतन टाटा की मोहब्बत और शादी से जुड़ा। तो आइये सुरु करते है। 

रतन टाटा अब तक अविवाहित क्यों रहे?

ratan tata

टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा ने पूरी जिंदगी किसी से शादी नहीं की। आखिर ऐसी कौन सी वजहें रही कि रतन टाटा जिंदगी भर तन्हा ही रह गएं? क्या उन्हें कभी किसी से प्यार नहीं हुआ था? अक्सर उनसे प्ररेणा लेने वाले लोगों के जेहन में ऐसे सवाल उठते रहते हैं कि आखिर व्यापार जगत में कीर्तिमान स्थापित करने वाले रतन टाटा ने क्यों कभी शादी नहीं की। 

एक इंटरव्यू में रतन टाटा ने खुद अपनी लव लाइफ का जिक्र किया था। उनकी जिंदगी में प्यार ने एक नहीं बल्कि चार बार दस्तक दी थी लेकिन मुश्किल दौर के आगे उनके रिश्ते की डोर कमजोर पड़ गई। इसके बाद फिर कभी रतन टाटा ने शादी के बारे में नहीं सोचा। 

ratan tata

दिग्गज बिजनेसमैन रतन टाटा का जन्म 28 दिसंबर 1937 को सूरत में हुआ था।  टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन ने अपनी एक अलग पहचान बनाई और बेहतर मुकाम भी हासिल किया। बिजनेस की दुनिया में तो रतन टाटा ने खूब नाम कमाया लेकिन प्यार के मामले में वह असफल ही साबित हुए। 

भार-चीन युद्ध और रतन टाटा अधूरी  मोहब्बत 

रतन टाटा ने अपने इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें प्यार हुआ था, लेकिन वो अपनी मोहब्बत को शादी के अंजाम तक नहीं पहुंचा सके। टाटा ने कहा कि दूर की सोचते हुए उन्हें लगता है कि अविवाहित रहना उनके लिए ठीक साबित हुआ, क्योंकि अगर उन्होंने शादी कर ली होती तो स्थिति काफी जटिल होती।  

ratan tata
image source: The CEO Magazine

उन्होंने कहा, 'अगर आप पूछें कि क्या मैंने कभी दिल लगाया था, तो आपको बता दूं कि मैं चार बार शादी करने के लिए गंभीर हुआ और हर बार किसी न किसी डर से मैं पीछे हट गया। अपने प्यार के दिनों के बारे में टाटा ने कहा, जब वे अमेरिका में नौकरी करते थे, तो उन्हें एक लड़की से प्यार हुआ था। दोनों एक-दूसरे से काफी खुश थे। शादी करने का भी प्लान रहे थे, लेकिन तभी भारत-चीन के बीच युद्ध छिड़ गया। 

युद्ध की स्थिति में उन्हें इंडिया बापिस आना था, लेकिन प्रेमिका उनके साथ इंडिया नहीं आना चाहती थी। उन्होंने इसके लिए रतन टाटा को साफ़ इनकार कर दिया। इसके बाद दोनों के बीच  किसी मसले को लेकर रिश्तों में तनाव पैदा हो गया और नतीजा यह हुआ कि उनकी प्रेमिका ने अमेरिका में किसी और से शादी कर ली है। जिसके बाद रतन टाटा का दिल टूट गया।

ratan tata
image source: India Today

यह पूछे जाने पर कि जिनसे उन्हें प्यार हुआ था, क्या वे अब भी शहर में हैं, उन्होंने हां में जवाब दिया, लेकिन इस मामले में आगे बताने से इनकार किया। खैर जो हुआ उसका नतीजा यह हुआ कि वो आज तक तन्हा ही रह गए। लेकिन आज जिंदगी के इस पड़ाव पर आकर उन्हें अपनी इस तन्हाई का कोई मलाल नहीं है। वो अपनी जिंदगी में तन्हा रहकर भी खुश हैं। उन्होंने व्यापार जगत में जो कीर्तिमान स्थापित किया है, उसे आने वाली हर नस्लें याद रखेंगी। 

संघर्ष भरी जिंदगी से कामयाबी तक टाटा का सफर 

रतन टाटा पैदा तो समृद्ध परिवार में हुए थे लेकिन उनकी जिंदगी इतनी आसान नहीं रही। रतन टाटा जब 7 वर्ष के थे तो उनके पैरेंट्स अलग हो गए। उनका पालन-पोषण उनकी दादी ने किया। आपको बता दे, रतन टाटा को कारों का बहुत शौक है।  इसके साथ ही बह एक लाइसेंस धारक सफल पायलट भी है। रतन टाटा को विमान उड़ाने और पियानो बजाने का भी शौक है। 

ratan tata
image source: Aaj Tak

भारत सरकार ने रतन टाटा को पद्म भूषण (2000) और पद्म विभूषण (2008) द्वारा सम्मानित किया। ये सम्मान देश के तीसरे और दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान हैं।