मशहूर उद्योगपति रतन टाटा को PM मोदी ने सौंपी बड़ी जिम्मेदारी, बनाया पीएम केयर्स फंड का ट्रस्टी!

 | 
ratan tata pm narendra modi

दिग्गज भारतीय उद्योगपति और टाटा संस (Tata Sons) के चेयरमैन रतन टाटा (Ratan Tata) को एक बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है। जिसके तहत उन्हें पीएम केयर (PMCares) फंड का नया ट्रस्टी नियुक्त किया गया है। इसमें रतन टाटा, पूर्व सुप्रीम कोर्ट जज जस्टिस केटी थॉमस, पूर्व लोकसभा उपाध्यक्ष करिया मुंडा, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और गृहमंत्री अमित शाह को ट्रस्टी बनाया गया है। क्या है पूरा मामला? चलिए हम आपको थोड़ा विस्तार से बताते है। 

रतन टाटा को PM मोदी ने दी बड़ी जिम्मेदारी!

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पीएम केयर्स फंड ट्रस्ट के नए ट्रस्टियों के नाम की घोषणा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में बोर्ड ऑफ ट्रस्टी की बैठक संपन्न हुई थी। इसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मौजूद थीं। इसके साथ ही नए चुने गए सदस्यों ने भी इस बैठक में हिस्सा लिया था। जिसमे रतन टाटा (Ratan Tata) को एक बड़ी जिम्मेदारी सौंपते हुए उन्हें पीएम केयर (PMCares) फंड का नया ट्रस्टी नियुक्त किया गया है। 

pm modi and ratan tata
File Photo Source: Tribune India

 रतन टाटा के साथ ही सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस केटी थॉमस (KT Thomas) और लोकसभा के पूर्व डिप्टी स्पीकर करिया मुंडा (Kariya Munda) को पीएम केयर्स फंड का ट्रस्टी बनाया गया है। यह घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली बैठक के एक दिन बाद हुई, जिसमें अमित शाह और निर्मला सीतारमण के साथ नए सदस्य भी शामिल हुए थे।

सलाहकार बोर्ड में भी मशहूर हस्तियां!


रिपोर्ट के मुताबिक, देश की कुछ अन्य बड़ी हस्तियों को PM Care Fund के सलाहकार समूह में नॉमिनेट किया गया है। इनमें भारत के पूर्व CAG राजीव महर्षि, इन्फोसिस फाउंडेशन की पूर्व अध्यक्ष सुधा मूर्ति, टीच फॉर इंडिया के सह-संस्थापक और इंडिकॉर्प्स और पीरामल फाउंडेशन के पूर्व सीईओ आनंद शाह शामिल हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने नए ट्रस्टियों का स्वागत किया।

पीएम केयर फंड का लेखा-जोखा!

बता दें कि PM CARE Fund को 2020 में कोरोना महामारी के दौरान आपातकालीन राहत के रूप में बनाया गया था। इस फंड के अध्यक्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं। केंद्र के आंकड़ों के मुताबिक 2020-21 के बीच PM CARES फंड के तहत कुल 7,031.99 करोड़ रुपए इकट्‌ठा हुए थे। वर्तमान में इस फंड का टोटल बैलेंस 10990.17 करोड़ रुपए है।


प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और आपात स्थिति राहत कोष (PM CARES Fund) का ट्रस्ट रजिस्ट्रेशन 27 मार्च, 2020 को नई दिल्ली में रजिस्ट्रेशन एक्ट1908 के तहत कराया गया था। यह फंड पूरी तरह से लोगों या संगठनों की तरफ से मिलने वाले ऐच्छिक सहयोग से काम करता है। इसमें दिए जाने वाली हर रकम आयकर से पूरी तरह मुक्त है।​​​ ट्रस्टियों ने फंड में मिले योगदान को एक्सेप्ट किया, जिसमें 4,345 बच्चों को सपोर्ट देने वाली पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना भी शामिल है।