इस आदमी को है चीटियां पालने का अजीब शौक, बनवाया स्पेशल पॉट... और रोजाना खिलाता शक्कर!

 | 
chitiyan

दुनियाभर में इंसानो को जानवर पालने का शौक होता है, जिसके लिए कोई कुत्ता पालता है तो कोई घोडा इत्यादि। मगर आपने कभी सुना कि चीटियां पाल लो? जी हां आपने कभी किसी को चीटियां पालते हुए देखा? आमतौर पर अगर घर में चीटियां आ जाये तो लोग परेशान हो उठते है, कुछ ऐसी ही परेशानी से इन दिनों रायपुर के जुम्मन खान के पडोसी गुजर रहे है, क्यूंकि जुम्मन खान को चीटियां पालने का शौक है और परेशानी पड़ोसियों को हो रही है। क्या है पूरा मामला? तो चलिए हम आपको बताते है। 

जुम्मन खान को चीटियां पालने का अजीब शौक!

aunt 1
Image Source: Bhaskar

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के राजा तालाब इलाके में रहने बाले जुम्मन मियां को चीटियां पालने का अजीब शौक है। जिसके लिए उन्होंने बाकायदा एक सिमेंटेड पॉट बना दिया है। इसमें चींटियां मंडराती रहती हैं। और बह इनके लिए चारे यानी चीनी इत्यादि का भी प्रवन्ध करते है। जिससे चीटियां हर बक्त उस पॉट के आस-पास ही रहे। बह इन्हे किसी अन्य जानवरो की तरह लाड-प्यार देते है, जैसा कि आमतौर पर इंसान अपने पालतू जानवरो के साथ करता है। 

मेरी औलाद हैं चींटियां!

इस अजीब शौक के बारे में जुम्मन ने मीडिया से कहा कि कोई कुत्ता पालता है, कोई गाय को रोटी देता है, मैं चींटियों को शक्कर खिलाता हूं। आज से नहीं खिला रहा 15 साल हो गए ये करते-करते। किसी को परेशानी नहीं होती है। लेकिन ये महिला जानबूझकर मेरे खिलाफ शिकायत कर रही हैं। ये चींटियां मेरी औलाद की तरह है, इन जीवों की सेवा मुझे पसंद है। जुम्मन की चींटियां प्रतिदिन करीब डेढ़ किलो शक्कर खा जाती हैं।

घर में घुस काटती हैं चींटियां, मजदूरों को करती तंग!

आपको बता दे, चीटियां पालने का शौक भले ही जुम्मन मियां को हो, लेकिन उनके इस शौक से पडोसी बड़ा परेशान रहते है। नतीजन जुम्मन मियां के पडोसी इसकी शिकायत लेकर थाने पहुँच गए और चीटियां हटाने की गुहाई लगाने लगे। तब जाकर चीटियां पालने का ये अजीबो-गरीब शौक सामने आया और मीडिया की सुर्खियां बन गया। 

aunt
Image Source: Bhaskar

दरअसल, राजा तालाब इलाके की रहने बाली और जुम्मन की पडोसी जाहिदा बेगम ने शिकायत की है कि, उसके पड़ोसी जुम्मन खान ने चींटियां पाल रखी हैं। जुम्मन ने घर के पास एक सिमेंटेड पॉट बना दिया है। इसमें चींटियां मंडराती रहती हैं। जाहिदा का दावा है कि उन्होंने कई बार चींटियों को हटाने का प्रयास किया। मगर अक्सर जुम्मन उन्हें धमकाकर मामला शांत कराने की कोसिस कर देता है। 

विवाद तब बढ़ गया जब जाहिदा और उनके साथ रहने वाली अन्य महिला ने मकान में रिनोवेशन करवाया। ये चींटियां मजदूरों को काटती हैं, ऐसे में मजदूर काम छोड़कर भाग गए। जुम्मन ने जब इसके बाद भी चींटियों को हटाया नहीं तो मामला थाने जा पहुंचा। 

चींटियों को हटवाएगी पुलिस?

पड़ोसी ने रायपुर के सिविल लाइन थाने में एक आवेदन दिया है। इस आवेदन में उसने जिक्र करते हुए लिखा है कि पड़ोसी के चींटी पालने से परेशानियां हो रही है, जिसकी वजह से मोहल्ले में विवाद हो गया। पूरे मामले की शिकायत जाहिदा बेगम ने सिविल लाइन में पहुंचकर कराई है। उन्होंने पड़ोस में रहने वाले जुम्मन खान के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। साथ ही कार्रवाई की मांग की है।

aunt
Image Source:NBT

महिला जाहिदा बेगम ने कहा कि चींटियों का यह कुंड हमारे मेन गेट पर बना हुआ है। इसकी वजह से हमें ज्यादा दिक्कत हो रही है। निमार्णधीन मकान बनाने के लिए कोई मजदूर तैयार नहीं होता है, जिसकी वजह से उनका मकान अधुरा पड़ा हुआ है। इसकी वजह से कई बार विवाद की स्थिति निर्मित होती है। ये चींटियां वहां काम कर रहे मजदूरों को काटती हैं। साथ ही उनके घर में घुस जाती हैं, इसकी वजह से उन्हें परेशानी हो रही है।

महिला की शिकायत पर जुम्मन खान ने कहा कि वो इन जीव जंतुओं की सेवा पिछले कई वर्षों से कर रहे हैं। साथ ही चींटियों को खाना खिला रहे हैं। मोहल्ले में आरोप लगाने वाली महिला के अलावा किसी को कोई दिक्कत नहीं है।

aunt
Image Source: OneIndia

वंही इस मामले पर सिटी एसपी सुखनंदन राठौर ने इस मामले में कहा है कि, चींटियों को लेकर पड़ोसियों के विवाद की शिकायत मिली है। अब दोनों पक्षों से बात कर इसे मसले को सुलझाने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि किसी भी तरह के विवाद की स्थिति निर्मित न हो।