पीएम मोदी ने फौजी भाइयो के साथ मनाई दिवाली, खिलाये लड्डू, बढ़ाया हौसला...देखिये तस्वीरें और वीडियो

 | 
Pm narendra Modi Diwali Celebation with army jawan

हर साल की तरह इस साल भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दिवाली सुरक्षाबलों के साथ ही मना रहे हैं। प्रधानमंत्री आज राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने सबसे पहले शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद वह दीपावली के मौके पर जवानों को मिठाई भी खिलाई। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि मैं अपने साथ यहां 130 करोड़ लोगों का आशीर्वाद लेकर आया हूं।

पीएम मोदी ने दिवाली का ये पर्व अपने ही अंदाज में मनाया। मोदी जम्मू-कश्मीर के नौशेरा सेक्टर पहुंचे और जवानों संग दिवाली मनाई। मोदी ने जवानों के साथ तस्वीरें खिंचवाई। पीएम सभी जवानों से बातचीत कर उनका हालचाल भी ले रहे हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री भी उत्साहित हैं और वहां मौजूद सैनिक भी उनकी उपस्थिति से खुश नजर आ रहे हैं। 

pm narendra modi diwali celebration with army jawan

प्रधानमंत्री मोदी ने स्वदेशी क्षमताएं विकसित करने की अपनी सरकार की कोशिशों को रेखांकित करते हुए कहा कि हम रक्षा क्षेत्र में मुख्यतः आयात पर निर्भर हुआ करते थे। अब स्थिति बदली है। 

पीएम मोदी ने जवानो से कहा:-

"मैं यहां प्रधानमंत्री के तौर पर नहीं, आपके परिवार के तौर पर आया हूं। आपका जो भाव अपने परिवार में जाकर होता है, वही मुझे अनुभव हो रहा है। मैंने हर दिवाली सीमा पर तैनात आप लोगों के बीच मनाने का संकल्प लिया। आज मैं यहां से नई उमंग और नया विश्वास लेकर जाऊंगा। आज शाम हिंदुस्तान का हर नागरिक दिवाली पर एक दीया आपके पराक्रम, शौर्य, त्याग और तपस्या के नाम लगाएंगे।"

उन्होंने जोर देकर कहा कि ये जवान यहां पर सीमा पर दटे रहते हैं, इसी वजह से पूरा देश चैन की नींद सो पाता है। उन्होंने सभी जवानों को देश का सुरक्षा कवच बताया और कहा कि देश में उन्हीं की वजह से शांति और सुरक्षा बनी हुई है। उन्होंने जवानों का हौसला बढ़ाते हुए उन्हें वीरता का जीता-जागता उदाहरण भी बताया। 

pm narendra modi diwali celebration with army jawan

अपने संबोधन में भी पीएम ने पिछली सरकारों पर तंज भी कसा। उनकी नजरों में पहले देश के जवानों के लिए जब हथियार खरीदने होते थे, तब हमेशा दूसरे देशों पर निर्भर रहना पड़ता था। लेकिन अब आत्मनिर्भर भारत पर जोर दिया जा रहा है. अब देश के अंदर ही अत्याधुनिक हथियार बन रहे हैं। 

pm narendra modi diwali celebration with army jawan

भारत ने यह तय किया है कि अब 200 से ज्यादा हथियार, साजो-सामान देश के भीतर ही खरीदे जाएंगे। ऐसे और भी कई सारे प्रयास किए जा रहे हैं। इससे डिफेंस सेक्टर मजबूत होगा। यह भारत के सामर्थ्य को दर्शाता है।

pm narendra modi diwali celebration with army jawan

प्रधानमंत्री ने कहा कि आपको जो सौभाग्य मां की सेवा का मिला है, आपके चेहरे के उन मजबूत भाव को देख रहा हूं। आपका यही संकल्प पराक्रम करने की पराकाष्ठा, हिमालय हो, गहरी खाई हो, ऊंची चोटियां हों... वहां आप मां भारती का जीता जागता कवच हैं। 


पहले हाथी, घोड़े से लड़ाइयां होती थीं, लेकिन आज की युद्ध कला काफी बदल गई है। तकनीक के विकास से बड़ा परिवर्तन आया है। इसे देखते हुए हमने भी कई नए बदलाव किए हैं। सेना में महिला की बढ़ती भागीदारी भी पर पीएम ने खुशी जाहिर की। उन्होंने बताया कि अब एनडीए और दूसरे मिलिट्री स्कूलों में भी लड़कियों को पूरा मौका दिया जा रहा है।