आप भी देखिए, देशभर में पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर क्या चल रहा?

 | 
Pm Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आज जन्मदिन है। 17 सितंबर 1950 को गुजरात के वडनगर में उनका जन्म हुआ था। मोदी अब 71 साल के हो गए हैं, इस मौके पर उन्हें बधाइयां मिल रही हैं। सरकार के मंत्रियों के अलावा बीजेपी नेता भी बढ़-चढ़कर मोदी को बधाई दे रहे हैं. राहुल गांधी, केजरीवाल, सपा नेता अखिलेश यादव, समेत तमाम विपक्षी नेताओं ने सोशल मीडिया पर पीएम मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन मौके पर लोग मिठाइयां बांटकर, केक काटकर उनका बड्डे मना रहे हैं।  कई आयोजन किए जा रहे हैं. वहीं बहुत से लोग ऐसे हैं, जो इस दिन को विरोध दर्ज कराने के अवसर की तरह देख रहे हैं। कई तरह हैशटैग इस समय सोशल मीडिया पर मोदी के विरोध में ट्रेंड करते हुए देखे जा सकते है। खैर, बधाई और विरोध के बीच और देश में क्या क्या हो रहा है? आइये जानते है। 

टीकाकरण का महारिकॉर्ड


पीएम मोदी का जन्मदिन देशभर में लोगो ने अपने-अपने अंदाज में बड़े ही खास तरीके से मनाया। इसीक्रम में मीडिया खबरों के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्रालय ने मोदी के जन्मदिन पर कोरोना टीकाकरण का महारिकॉर्ड बनाया। इस महारिकॉर्ड के अनुसार, देश में महज 9 घंटे में 2 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई गई। यानी हर सेकेंड 527 से ज्‍यादा डोज लगाए गए। अभी भी वैक्सीनेशन जारी है। यानी यह आंकड़ा अभी और ऊपर जाएगा।


वैक्‍सीनेशन प्रोग्राम की रफ्तार का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि हर सेकेंड 527 से ज्‍यादा डोज लगाए जा रहे हैं। हर घंटे 19 लाख से ज्‍यादा डोज दिए जा रहे हैं। आपको बता दे, इससे पहले 27 अगस्त, 31 अगस्त और 6 सितंबर को देश में एक करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज लगाए गए थे।

बीजेपी का सेवा और समर्पण दिवस

pm narendra modi birthday

BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा ने PM मोदी के जन्मदिन पर 20 दिनों का सेवा और समर्पण अभियान शुरू किया है, जो 7 अक्टूबर तक चलेगा। बीजेपी ने इस मौके पर पूरे देश में 14 करोड़ लोगों को राशन के बैग देने का ऐलान किया है। इन बैग्स पर पीएम मोदी की तस्वीर होगी। कई जगहों पर फ़िल्म स्क्रीनिंग और रक्तदान शिविर चलाए जा रहे हैं। 

71 नावों पर 71 केक

Pm narendra Modi Birthday

बिहार के दरभंगा में मछुआरा समाज ने पीएम नरेंद्र मोदी के 71वें जन्मदिन पर तालाब के बीच 71 नाव पर 71 केक के साथ  71 किलो का एक बड़ा केक काटा। व ढोल नगाड़े के साथ मोदी का जन्मदिन मनाया। वंही मुकेश सहनी ने काली घाट पर 71 हजार मछलियों को गंगा में प्रवाहित किया। इसके अलाबा कार्यकर्ताओ ने 71  किलो दूध से पीएम मोदी के कटआउट का अभिषेक किया। 

रेत पर पीएम मोदी की तस्वीर  


विश्वविख्यात सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने पुरी में रेत से आकृति बनाकर मोदी को जन्मदिन की बधाई दी। इसी के साथ ओडिशा की प्रियंका साहनी अनाज का इस्तेमाल करके पीएम की 8 फीट लंबी तस्वीर बनाई।

 

जन्मदिन पर पीएम मोदी का विरोध भी हुआ 

Pm Narendra Modi

बधाइयों के बीच कुछ लोगों ने मोदी के जन्मदिन को विरोध का झंडा भी बुलंद कर रखा है। कांग्रेस के कार्यकर्ता भी इसे राष्ट्रीय बेरोजगारी दिवस के तौर पर मनाते हुए जगह जगह प्रदर्शन किये तो समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने पानी में खड़े होकर विरोध जताया और बेरोजगारी के खिलाफ प्रदर्शन किया। इसके अलावा शिरोमणि अकाली दल ने ‘ब्लैक फ्राइडे’ मनाया। 


सोशल मीडिया पर पीएम मोदी के विरोधी #अखंड_पनौती_दिवस ट्रेंड चला, तो राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस भी सुबह से टॉप ट्रेंड में है। इसके अलावा भी कई तरह के ट्रेंड पीएम मोदी के विरोध में तमाम विपक्षी पार्टियों के द्वारा सोशल मीडिया पर चलाये गए।