जानिये कौन है पायलट मोनिका? जिनकी चर्चा और तारीफ आज पूरे देश में हो रही है!

 | 
pilot monika khanna

पटना में रविवार को बड़ा हादसा टल गया था। स्पाइसजेट के एक विमान में हवा में  पक्षी टकराने से आग लग गई थी, जिससे उसका एक इंजन बंद हो गया। इसके बाद मानो जमीन से लेकर हबा तक अफरा तफरी मच गई, क्यूंकि जिस प्लेन में आग लगी थी उसमे लगभग 191 यात्री सवार थे। 

ऐसे में पायलट कैप्टन मोनिका खन्ना ने सूझबूझ का परिचय देते हुए सबसे पहले जिस इंजन में आग लगी थी उसे बंद किया और विमान को सुरक्षित रनवे पर उतार कर 185 यात्रियों की जान बचाई। आज की कहानी इन्ही पायलट मोनिका से जुडी हुई है। तो आइये जानते है पायलट मोनिका के बारे में कुछ अनसुनी बाते। 

185 यात्रियों की जान बचाने वाली पायलट!

पटना से दिल्ली जाने वाली स्पाइसजेट की फ्लाइट को बीते रविवार को इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई थी। स्पाइसजेट के चीफ फ्लाइट ऑपरेशन कैप्टन गुरुचरण अरोरा ने बताया कि स्पाइसजेट की दिल्ली की फ्लाइट एसजी 723 के पटना एयरपोर्ट से रविवार काे दोपहर 12.03 बजे टेकऑफ करने के थाेड़ी देर बाद ही उसके इंजन नंबर वन में बर्ड हीटिंग हुई। 

poilt monika khanna
Image Source: Social media

दरअसल, यह विमान कोई और नहीं पायलट मोनिका ही उड़ा रहीं थीं। स्पाइसजेट की पायलट मोनिका खन्ना फ्लाइट एसजी 723 की पायलट इन कमांड (पीआईसी) थीं। बर्ड हिट हाेने की आवाज कैप्टन मोनिका खन्ना और काे-पायलट बलप्रीत सिंह भाटिया ने सुनी। चूँकि अभी प्लेन ने टेकऑफ किया ही था कि यह दुर्घटना हो गई, ऐसे में ATC ने तुरंत पायलट और को पायलट को आग लगने की सूचना दी। 

40 मिनट के लिए इमरजेंसी घोषित!

उधर बिमान में आग लगने की सूचना ने प्लेन में बैठे लोगो को घबराकर रख दिया, इधर एयरपोर्ट प्रशासन ने भी तुरंत फुर्ती दिखाते हुए इमरजेंसी घोषित कर दी। ऐसे में 40 मिनट तक एयरपोर्ट पर ना कोई बिमान उड़ान भर सकता था, और ना ही कोई उतर सकता था। ऐसे में सारी जिम्मेदारी आ गई पायलट मोनिका, और उनके को-पायलट काे-पायलट बलप्रीत सिंह के कंधे पर, कि कैसे यात्रियों को सुरक्षित लैंड कराया जाए। 

pilot monika khanna
Image Source: Social media

इस दाैरान पायलट कैप्टन मोनिका ने उस इंजन काे बंद कर दिया, जिससे धुआं और आग निकल रही थी। अब बिमान केवल इमरजेंसी इंजन पर उड़ान भरने लगा, ऐसे में सबसे जरुरी था कि किसी तरह बिमान को सुरक्षित जमीन पर लैंड कराया जाए। इसके लिए किसी भी अनहोनी की आशंका काे देखते हुए रनवे पर एंबुलेंस, फायर टेंडर काे तैनात कर दिया गया था।

pilot monika khanna
Image Source: Social media

आपको बता दे, जिस वक्त एटीसी को आग की लपटें दिखीं, उस समय विमान करीब 2000 फीट की ऊंचाई पर खगौल से आगे तक चला गया था। चूँकि आग लगने बाले इंजन को बंद किया जा चुका था, और केबल इमरजेंसी इंजन पर बिमान उड़ान भर रहा था। ऐसे में प्लेन में सवार यात्री पेनिक होने लगे, तो पायलट मोनिका ने हौसला दिया कि घबराइए नहीं हम जल्द ही सुरक्षित पटना लौट रहे है। 

पायलट मोनिका ने सुरक्षित लैंड कराया प्लेन!

अब आप खुद ही अंदाजा लगाइये कि जिस प्लेन के इंजन में आग लगने की खबर हो उस प्लेन में सवार यात्रियों की हालत क्या रही होगी। सभी यात्री घबराये हुए थे, कि किसी तरह भगवन उन्हें बचा ले। और ऐसे में मसीहा के रुप में सामने आई पायलट मोनिका जिन्होंने अपनी सूझबूझ से ना केवल यात्रियों को हौसला देकर समझाया बल्कि आग लगने बाले प्लेन को सुरक्षित पटना एयरपोर्ट पर लैंड भी कराया। 

pilot monika khanna
Image Source: Bhaskar

आपको बता दे, लैंडिंग के वक्त भी विमान से आग की लपटें उठ रही थीं। जिस पर जैसे-तैसे काबू पाया गया। अनततः पायलट मोनिका की बहादुरी और सूझबूझ से 185 यात्रियों की जिंदगी बच गई। विमान लैंड हाेने के बाद सभी यात्रियों ने कैप्टन मोनिका काे शाबाशी देते हुए कहा- वेल डन मैम। आपकी वजह से सभी की जान बच गई। फ़िलहाल इस घटना के बाद देशभर में पायलट मोनिका की खूब वाहवाही हो रही है।

कौन है पायलट मोनिका?

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पायलट मोनिका का पूरा नाम मोनिका खन्ना है। मोनिका खन्ना को घूमने-फिरने और तस्वीरें खिंचाने का शौक है। उनकी इंस्टाग्राम आईडी पर ऐसी कई तस्वीरें हैं, जिसमें वे ट्रेवल करती दिखाई देती हैं। कैप्टन मोनिका खन्ना स्पाइस जेट विमान कंपनी की एक्सपीरियंस्ड पायलट हैं। 

pilot monika khanna
Image Source: Social Media

उन्हें बचपन से ही आसमान में उड़ान भरने का शौक था। कहा जाता है कि एक पायलट में धैर्य होना चाहिए, मोनिका ने आग लगे प्लेन की सेफ लैंडिंग कराकर इसे साबित कर दिया। अपनी पायलट की जिंदगी से इतर मोनिका खन्ना देखने में किसी परी से कम नहीं लगतीं। अपने इंस्ट्राग्राम को वो रह-रहकर अपडेट करती रहती हैं।

pilot monika khanna
Image Source: Social Media

युवा पायलट जितनी साहसी हैं, उतनी ही खूबसूरत भी। वह किसी अदाकारा से कम नहीं लगतीं।  उनकी प्रोफाइल में बताया गया है कि मोनिका को सफर करना बेहद पसंद है और साथ ही उन्हें लेटेस्ट फैशन और लाइफस्टाइल को फॉलो करना भी अच्छा लगता है।

pilot monika khanna
Image Source: Social Media

इस तस्वीर में कैप्टन मोनिका खन्ना एक खेत में बैठी नजर आ रही हैं। जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि उन्हें सिर्फ आसमान ही नहीं बल्कि प्रकृति भी पसंद है।