दिवाली पर पीएम मोदी का तोहफा: UP में पेट्रोल-डीजल 12 रु. तक सस्ता...जानें अपने शहर का दाम

 | 
petrol price in up

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम से दिवाली के मौके पर आम आदमी को राहत मिली है। केंद्र सरकार ने बुधवार को अचानक दिवाली गिफ्ट दे दिया। दिवाली से एक दिन पहले सरकार ने पेट्रोल पर 5 रुपए और डीजल पर 10 रुपए एक्साइज ड्यूटी कम करने का ऐलान किया। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश समेत कई राज्य सरकारों ने ईंधन की कीमतों में कमी कर दी हैं। 

केंद्र की ओर से कीमतों में कमी के बाद नई कीमतें आज से लागू हो गई हैं। इससे उपभोक्ताओं को अधिक राहत मिलेगी। पूर्व में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय संभाल चुके धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए यह मोदी सरकार का एक जिम्मेदार फैसला है।

NDA शासित 9 राज्यों ने भी वैट कम किया

petrol price

केंद्र की अपील का असर भाजपा की अगुआई वाले NDA शासित बाकी राज्यों पर दिखा और देर रात तक कुल 9 राज्यों ने वैट की दरों में कटौती की घोषणा कर दी। उत्तर प्रदेश में पेट्रोल-डीजल के दामों में 12-12 रुपये की कमी हो गई है। इसके बाद कर्नाटक, गोवा, त्रिपुरा और असम की सरकारों ने दोनों ईंधनों को और सस्ता करने के लिए करों में और कटौती कर दी। 

इन राज्य सरकारों ने पेट्रोल और डीजल पर करों में सात-सात रुपये की कमी करने की घोषणा कर दी, जिससे वहां पर डीजल की कीमत में 17 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल की कीमत में 12 रुपये प्रति लीटर की कमी आ जाएगी। मध्यप्रदेश सरकार ने देर रात तक वैट दर में कटौती की घोषणा नहीं की, इसके बावजूद राज्य में पेट्रोल पर 6.50 रुपए और डीजल पर करीब 12.50 रुपए की कमी आई है।

बिहार में भी सस्ता होगा ईधन 

petrol price

इधर, बिहार में नीतीश कुमार ने भी आम लोगों को दिवाली का तोहफा देने की तैयारी कर ली है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर वैट घटाने का ऐलान किया गया है। पेट्रोल पर 1 रुपया 30 पैसा और डीजल पर 1 रुपया 90 पैसे राहत देने की तैयारी है। 

उधर, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने घोषणा की कि राज्य सरकार जल्द ही पेट्रोल और डीजल पर वैट को कम करने के लिए अधिसूचना जारी करेगी।  उन्होंने एक ट्वीट में कहा, '

‘पहाड़ी राज्य हिमाचल में परिवहन के साधन पेट्रोल और डीजल पर निर्भर हैं, इसलिए जनता को इस रियायत का सीधा लाभ मिलेगा। पेट्रोल और डीजल पर कर को कम करने के लिए राज्य सरकार जल्द ही अधिसूचना जारी करेगी।’ 

बेस प्राइस के चलते दिल्ली में पेट्रोल में 6.07 रुपए प्रति लीटर और डीजल में 11.16 रुपए प्रति लीटर की कमी आई है। बेस प्राइस इफेक्ट का सबसे बड़ा असर राजस्थान और महाराष्ट्र में होगा। यहां सबसे ज्यादा वैट वसूला जाता है। 

जानें अपने शहर का दाम

petrol price

पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 103.97 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 109.98 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया गया। वहीं, दिल्ली में डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर पाया गया। 

बता दे, पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दाम प्रतिदिन अपडेट किए जाते हैं। ऐसे में आप सिर्फ एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को  RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा।