बेटा नीरज चोपड़ा ने सिल्वर जीत बनाया इतिहास तो पिता की आंखें छलकीं, मां झूम उठीं.. देखे वीडियो!

 | 
neeraj chopda

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत पूरे देश ने बधाई दी है। नीरज चोपड़ा के वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सिल्वर जीतते ही पिता के आंसू निकल आए... मां झूमने लगीं और गांव के लोग लड्डू बांटने लगे। 

चोपड़ा ने अमेरिका के यूजीन में चल रही चैंपियनशिप की भालाफेंक स्पर्धा में 88.13 मीटर के थ्रो के साथ रजत पदक जीता। इससे पहले भारत के लिए विश्व चैम्पियनशिप में एकमात्र पदक 2003 में पेरिस में अंजू बॉबी जॉर्ज ने लंबी कूद में कांस्य जीता था।

नीरज चोपड़ा की जीत पर जश्न!

ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में इतिहास रच दिया। उन्होंने इस चैंपियनशिप में 19 साल बाद देश को मेडल दिलाया। इसके बाद से देश में जश्न का माहौल है, उनके गांव में लोग खुशी से झूम रहे हैं। वहीं उनकी मां ने भी जमकर डांस किया। 


न्यूज एजेंसी एएनआई ने नीरज की मां का डांस करते हुए वीडियो शेयर किया है।  वीडियो में नीरज की मां सरोज देवी जमकर डांस करते दिख रही हैं। वह अपने बेटे के इतिहास रचने पर काफी खुश हैं। सरोज देवी ने कहा कि उन्हें पूरा विश्वास था कि नीरज मेडल जीतेगा। नाचते हुए मां बोलीं- बेटा जैसे ही घर आएगा, उसे चूरमा खिलाऊंगी।


सरोज देवी ने कहा, "हमें इस बात की ख़ुशी है कि उसने जो सख्त मेहनत की है, उसे उसका फल मिला है। हम इस बात के लिए पूरी तरह आश्वस्त थे कि वो मेडल तो जीतेगा ही। नीरज चोपड़ा की मां सरोज देवी ने ये भी कहा कि दुनिया के हर मां-बाप चाहते हैं कि उनका बच्चा अच्छी राह पर चले और बच्चा जब अपनी लाइन पर चल पड़ता है तो खुशी होती है। नीरज ने मेरे सारे सपने पूरे किए। 

पीएम मोदी ने दी नीरज को बधाई!

जश्न देश की राजधानी दिल्ली में भी मना और प्रधानमंत्री मोदी बोले- ये मौका खास है। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, "हमारे सबसे प्रतिभावान खिलाड़ियों में से एक नीरज चोपड़ा की महान उपलब्धि। विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने पर नीरज चोपड़ा को बधाई। भारतीय खेलों के लिए यह खास पल है। आगामी टूर्नामेंटों के लिए नीरज को शुभकामना।"


इसके अलावा, विदेश मंत्री एस जयशंकर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी इस जीत के लिए नीरज चोपड़ा को मुबारकबाद पेश की है। 

पहले थ्रो से निराशा, चौथे थ्रो ने उम्मीदें जगा दीं!

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जैसे ही फ़ाइनल सुरु हुआ, तो देशभर से सैकड़ो नजरे टीवी पर गड गई। नीरज ने यहां फाउल थ्रो के साथ शुरुआत की और दूसरे प्रयास में 82.39 मीटर का स्कोर किया। वह फाइनल में काफी पीछे चल रहे थे।  इसके बाद तीसरे अटेम्प्ट में 86.37 मीटर थ्रो कर वह चौथे पायदान पर आए और फिर चौथे अटेम्प्ट में उन्होंने 88.13 मीटर दूर भाला फेंककर दूसरा स्थान हासिल कर लिया। 


नीरज का पांचवां अटेम्प्ट फाउल रहा और आखिरी अटेम्प्ट में उन्होंने जैसे ही पाया कि वह जैवलिन को 90 मीटर पार नहीं फेंक पाएं हैं तो उन्होंने इस अटेम्प्ट को भी फाउल कर दिया। एंडरसन पीटर्स के आगे नीरज कहीं भी नहीं ठहर पा रहे थे, लेकिन फिर भी नीरज ने हौसला नहीं खोया। फिर नीरज ने चौथे प्रयास में 88.13 मीटर का भाला फेंका तो पूरे देश में खुशी की लहर दौड़ गई। क्यूंकि बह दूसरे स्थान पर आकर सिल्वर अपने नाम कर लिया। 

आपको बता दे, जैवलिन थ्रो के फाइनल इवेंट में भारत के एक और खिलाड़ी रोहित यादव (Rohit Yadav) भी अपनी किस्मत आजमा रहे थे। लेकिन रोहित यादव को तीन अटेम्प्ट के बाद ही फाइनल से बाहर होना पड़ा। शुरुआती तीन अटेम्प्ट के बाद वह 10वें पायदान पर थे। ऐसे में वह एलिमिनेट कर दिए गए। 

नीरज चोपड़ा ने मैडल जीतकर इतिहास रच दिया!

neeraj chopra
Image Source: @Media_SAI

आपको बता दे,  नीरज चोपड़ा भारत के पहले पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पदक हासिल किया है। ओवरऑल वह इस चैंपियनशिप के 39 साल के इतिहास में मेडल जीतने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं। उनसे पहले लंबी कूद में भारतीय महिला एथलीट अंजू बेबी जॉर्ज ने यहां पदक जीता था। अंजू ने साल 2003 में हुई वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में मेडल अपने नाम किया था।