नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचे गोल्डन बॉय!

 | 
neeraj chopra

भारत के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भी अपना जलवा बिखेरा है। उन्होंने अपने पहले ही अटेम्प्ट में ही 88.39 मीटर दूरी तक भाला फेंकते हुए मेन्स जैवलिन के लिए क्वालिफाई कर लिया है। इसी के साथ नीरज अब वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत की उम्मीद बन गए है कि कोई ना कोई कमाल कर गोल्डन बॉय तिरंगा जरूर लहराएगा। 

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचे गोल्डन बॉय!

ओलंपिक के गोल्डन बॉय भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने अमेरिका के यूजीन में चल रहे वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में धमाल मचा दिया है। उन्होंने इस चैम्पियनशिप के फाइनल में पहली बार क्वालिफाई किया है। जिसके तहत नीरज ने अपनी पहली ही कोशिश में 88.39 मीटर दूर भाला फेंककर मेन्स इवेंट के फाइनल में जगह पक्की कर ली। 

neeraj chopra
Image Source: Amar ujala

नीरज के अलावा भारत के रोहित यादव ने भी फाइनल में जगह बना ली है। रोहित ने 80.42 मीटर की दूरी तय की। इस प्रतियोगिता का फाइनल मुकाबला रविवार को होगा। भारत की अन्नू रानी पहले ही महिला वर्ग के फाइनल में जगह बना चुकी हैं। आपको बता दे, नीरज और रोहित सहित कुल 12 खिलाड़ियों ने जैवलिन थ्रो के फाइनल में जगह बनाई है।


इस प्रतियोगिता में 24 साल के नीरज के अलावा 34 अन्य एथलीट शामिल हुए थे। सभी को दो ग्रुप में रखा गया था। नीरज पहले ग्रुप में थे और रोहित को ग्रुप बी में रखा गया था। नीरज ने अपने करियर का तीसरा बेस्ट थ्रो करते हुए फाइनल में जगह बनाई है। 

नीरज ने करियर का तीसरा बेस्ट थ्रो किया!

neeraj chopra
Image Source: Amar ujala

ग्रुप ए में रहे नीरज ने अपने करियर का तीसरा बेस्ट थ्रो करते हुए फाइनल के लिए क्वालिफाई किया। नीरज के अलावा भारत के ही एथलीट रोहित यादव भी ग्रुप बी में मुकाबला करते दिखाई देंगे। अब चैम्पियनशिप में गोल्ड के लिए इन 12 एथलीट्स के बीच भारतीय समयानुसार रविवार (24 जुलाई) सुबह 7.05 बजे जंग देखने को मिलेगी। नीरज चोपड़ा का इस सीजन में शानदार प्रदर्शन रहा है, जो अब तक जारी है। 

नीरज का लगातार शानदार प्रदर्शन जारी!


इस स्टार खिलाड़ी ने दो बार अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में सुधार किया है।  उन्होंने 14 जून को फिनलैंड में पावो नुर्मी खेलों में 89.30 मीटर और 30 जून को प्रतिष्ठित स्टॉकहोम डायमंड लीग प्रतियोगिता में 89.94 मीटर दूर भाला फेंका, जिससे वह महज छह सेंटीमीटर से 90 मीटर की दूरी हासिल करने से चूक गए। 

अन्नू रानी भी फाइनल में!


भारत की अन्नू रानी पहले ही महिला वर्ग के फाइनल में पहुंच चुकी हैं। उन्होंने लगातार दूसरी बार जैवलिन थ्रो में विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाई है। क्वालीफाइंग राउंड में अन्नू ने शुरुआत में साधारण प्रदर्शन किया था और प्रतियोगिता से बाहर होने की कगार पर थीं, लेकिन अपने आखिरी प्रयास में उन्होंने 59.60 मीटर की दूरी तय की और फाइनल में जगह बना ली। 29 साल की अन्नू का इस सीजन सर्वश्रेष्ठ स्कोर 63.82 मीटर रहा है