अंबानी फैमिली ने लंदन में खरीदा ये आलीशान महल, देखिये अंदर से कितना खूबसूरत दिखता है

 | 
mukesh ambani

मुकेश अंबानी ने लंदन के बकिंघमशायर में 300 एकड़ की प्रॉपर्टी ली है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुताबिक, कंपनी ने इसी साल अप्रैल में इस प्रॉपर्टी को खरीदा था। इसी में बना है मशहूर स्टोक पार्क होटल। इसमें होटल, स्पोर्ट्स इन्फ्रास्ट्रक्चर और यूरोप में सबसे ज्यादा रेटिंग वाला गोल्फ कोर्स भी है। हम बता रहे हैं कि अंबानी की इस प्रॉपर्टी में क्या-क्या खास है? तो आइये जानते है। 

mukesh ambani london house
Image Source: Dainik Jagran

हाल में लंदन की प्रॉपर्टी को लेकर जो खबरें आ रही हैं, वह उनकी भविष्य की योजनाओं को लेकर है। ब्रिटेन में गोल्फ का क्रेज बहुत है। इसलिए मुकेश अंबानी ने इस प्रॉपर्टी को कई तरीके से इस्तेमाल करने के लिए खरीदा है। इस प्रॉपर्टी में मशहूर स्टोक पार्क होटल, गोल्फ कोर्स, टेनिस कोर्ट बने हैं। इसका सीधा मतलब यह है कि खेलों के बड़े आयोजन यहां हो सकते हैं।

300 एकड़ में फैली इस प्रॉपर्टी में 27 गोल्फ कोर्स और स्पा हैं। 13 टेनिस कोर्ट और शानदार जिम हैं। रिलायंस का कहना है कि इस प्रॉपर्टी का पूरा इस्तेमाल बिजनेस के नजरिए से ही किया जाएगा। आगे चलकर अगर मुकेश अंबानी किसी और बिजनेस में जाना चाहते हैं तो उनके लिए इसमें आसानी होगी।

mukesh ambani
Image Source: Dainik Jagran

स्टोक पार्क लंदन से 35 मिनट की दूरी पर है। लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट से यह 7 मील की दूरी पर है। इसे अभी डेवलप किया जा रहा है। यह जगह लंदन के बकिंघमशायर में है। 

1908 में महल भव्य महल था 

mukesh ambani
Image Source: Dainik Jagran

ये आलीशान महल 1908 तक एक प्राइवेट रेसिडेंस हुआ करता था। इसकी असल उम्र 900 साल है। इसमें 49 बेडरूम हैं। 27 गोल्फ कोर्स और स्पा हैं। 13 टेनिस कोर्ट हैं और जिम हैं। 1908 के बाद इसे ब्रिटेन का पहला कंट्री क्लब बनाने की उम्मीद से खरीदा गया था। इसके बाद इसे होटल बना दिया गया।

mukesh ambani
Image Source: Dainik Bhaskar

इसमें लग्जरी बेडरूम और सुइट्स हैं। 14 एकड़ का प्राइवेट गार्डन है। यहां पर 20 से ज्यादा हॉल हैं। 

हॉलीवुड फिल्मो की शूटिंग हुई 

mukesh ambani
Image Source: Dainik Jagran

यहां पर कई फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है। इसमें 1964 में जेम्स बॉन्ड की गोल्ड फिंगर, 1997 में टुमारो नेवर डाइज और 2001 में आई फिल्म ब्रिजेट जोन्स डायरी की शूटिंग हुई थी। 

क्या लंदन में बस जाएगी अंबानी फैमिली?

mukesh ambani london house
Image Source: Dainik Jagran

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited) के चेयरमैन मुकेश अंबानी और उनके परिवार के लंदन शिफ्ट होने की अटकलों पर कंपनी ने सफाई दी है। कंपनी का कहना है कि मुकेश अंबानी और उनके परिवार का लंदन के स्टोक पार्क में शिफ्ट होने का कोई प्लान नहीं है। दरअसल हाल में मिड-डे नाम के एक अखबार ने अपनी खबर में दावा किया था कि अंबानी और उनका परिवार अपना कुछ वक्त अब भारत में और कुछ समय लंदन में रहकर बिताया करेंगे। (All Image Source: Dainik Bhaskar)