ये मेरा इंडिया: साथ मिलकर सजदा करते दिखे इंडियन आर्मी के अफसर, तस्वीर ने दिल जीत लिया!

 | 
indian army officer prayer

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है, जो 'विविधता में एकता' के लिए एक बेहतरीन उदाहरण है। नफ़रतों के दौर में मोहब्बत से भरी यह तस्वीर भारतीय सेना की है। जिसमे भारतीय सेना के जवान और लेफ्टिनेंट जनरल डीपी पांडे को कश्मीर में नमाज अदा करते हुए देखा जा सकता है। क्या है इस तस्वीर की पूरी कहानी? आइये हम आपको बताते है। 

नमाज अदा करते दिखे भारतीय सेना के अधिकारी!

देश के हर कोने से नफ़रत की ही ख़बरें और तस्वीरें सामने आ रही हैं। सोशल मीडिया पर भी नज़र डालो तो लोग वहां भी ऐसी ही चर्चाएं दिखती हैं जो सभ्य समाज के लिए शर्मनाक हैं। वंही सोशल मीडिया पर भारतीय सेना की एक खूबसूरत तस्वीर वायरल हो रही है, जिसने भारतीयों का दिल जीत लिया है! 

Sena Namaj
Image Source: Twitter

यह फोटो जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर की है, जहां इंडियन आर्मी के जवानों और लेफ्टिनेंट जनरल डीपी पांडेय एक सिख अधिकारी, अन्य वरिष्ठ अधिकारियों और सैनिकों के साथ जानेमाज पर बैठे नमाज अदा करते नजर आ रहे हैं। जहां भारतीय सेना के जवानों और लेफ्टिनेंट जनरल डीपी पांडे ने स्थानीय लोगों को एकता का संदेश दिया। 

पहले रोजा इफ्तियार फिर नमाज!

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, तस्वीर में दिख रहे सेना के जवान व अधिकारी के साथ लेफ्टिनेंट जनरल डीपी पांडे भी मौजूद है। रिपोर्ट के मुताबकि, यहां एक किताब का विमोचन था। इसके बाद इफ्तार में भी सेना के जवानों ने स्थानीय लोगों के साथ हिस्सा लिया और फिर नमाज में भी शामिल हुए। 

Sena Namaj
Image Source: Twitter

इस दौरान चिनार कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग की तरफ से जोर देकर कहा गया कि वे घाटी के लोगों का पूरा समर्थन करेंगे और उनकी समस्या को हल करने का प्रयास करेंगे। जब इस कार्यक्रम को लेकर स्थानीय लोगों से बात की गई तो उन्होंने इस बात पर खुशी जाहिर की, उन्होंने उम्मीद जताई कि आगे भी सेना के जवान ऐसे ही उनके बीच आकर संवाद स्थापित करेंगे। 

ट्विटर पर कुछ लोगों ने सेना की तारीफ़ की:-

यह तस्वीर डिफेंस कंसल्टेंट @danvir_chauhan ने 25 अप्रैल को शेयर की थी।  उन्होंने फोटो शेयर करने के साथ कैप्शन में लिखा, "श्रीनगर में लेफ्टिनेंट जनरल डीपी पांडे रमजान के दौरान नमाज अदा करते हुए।" उनके इस ट्वीट को अब तक 24 हजार से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं। वहीं, चार हजार से ज्यादा रिट्वीट किया गया है। 


वहीं, इस तस्वीर को पूर्व आईपीएस अधिकारी @vssnathupur ने भी शेयर किया है। उन्होंने तस्वीर को शेयर करने के साथ लिखा है, "यह खुशी और राहत की बात है कि भारतीय सेना, धर्मांधता और कट्टरपंथ के वायरस से अभी बची हुई है...." 

वहीं कुछ लोगों ने सवालिया निशान लगाया:-

sena namaj
Image Source: Twitter

इसके साथ ही ट्विटर पर कुछ ऐसे लोग भी दिखे, जिसने सेना की तस्वीर में भी बुराइयों को ढूढ़ने की नाकाम कोसिस की। उनके ट्वीट्स भी एक बार देख लीजिये। 

Indian Army रखती है सर्वधर्म सम्मान का भाव!


आपको बता दे, भारतीय सेना हमेश से सर्वधर्म सम्मान का भाव लेकर काम करती है। यंहा जाति-धर्म या मजहब का नहीं इंसानियत का मोल होता है। वंही इसका उदहारण लेफ्टिनेंट जनरल डीपी पांडे के वीडियो और तस्वीरो को देखकर लगाया जा सकता है। बह अक्सर कश्मीर के लोगो को प्रोत्साहित करते हुए देखे जा सकते है। उनके वीडियो या फोटो हमेशा सोशल मीडिया पर लोगो को इंसानियत की प्रेरणा देते रहते है।