कुत्तों से भी कमजोर हुए भूखे शेर, जब सामने आई "दुनिया के सबसे खराब चिड़ियाघर की तस्वीरें"

 | 
lion

इंसान ने अपनी जरुरत के हिसाब से जानवरों की लाइफ में कई तरह के डिस्टर्बेंस क्रिएट किये हैं। वंही, इंसानों ने अपने मनोरंजन के लिए चिड़ियाघरों का निर्माण करवाया. इन जगहों पर जानवरों को देखने के लिए लोग अपनी फैमिली के साथ आते हैं और इंटरटेनमेंट के बाद चले जाते हैं। हाल ही में एक ऐसे ज़ू की तस्वीर सामने आई है जहां जानवरों को बद्तर हालत में रखा जा रहा है। 

सामने आई तस्वीरो के बाद, लोगो ने इस चिड़ियाघर को "दुनिया का सबसे खराब चिड़ियाघर" घोसित कर दिया था। इस चिड़ियाघर से कुछ शेर की तस्वीर सामने आई, जिसमें शेर की हालत बेहद ख़राब दिख रही थी। उनकी हड्डियां तक दिख रही थी। तो आइये जानते है इस चिड़ियाघर के बारे में थोड़ा बहुत। 

नोट- आपको बता दे, यह खबर लगभग 11 नवंबर 2020 को सामने आई थी। 

कुत्तों से भी कमजोर हो चुके भूखे शेर!

क्या आपने कभी सोचा है कि जिन जानवरों को जंगल में रहने की आदत हो, वो इंसानों के बीच एक पिंजरे में (Life Of Animals In Zoo) कैसी जिंदगी बिताते होंगे? चड़ियाघर में जानवरों की हालत वैसे ही बुरी होती है, ऊपर से अगर उन्हें वहां खाने-पीने को भी ना दिया जाए, तो बेचारे कैसे रह पाएंगे? 

ऐसे ही एक बदइंतजामी चिड़ियाघर की तस्वीरें सामने आई, जिसे एक पर्यटक ने शेयर किया था। जिसके बाद पर्यटक ने नाइजीरिया के इस चिड़ियाघर की तस्वीरें इंटरनेशनल एनजीओ को सेंड करके अपनी शिकायत दर्ज कराई।

उसने बताया कि यहां दो शेर बेहद खराब स्थिति में हैं। और वो कंकाल में बदल चुके हैं। बता दें यह NGO चिड़ियाघर में ख़राब हालत में रखे जानवरों और इलीगल तरीके से पकड़े जाने वाले जंगली जानवरों को बचाने के लिए काम करता है। 

"दुनिया का सबसे खराब चिड़ियाघर"

News18India की एक खबर अनुसार, जब यह खबर सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी तो NGO की प्रवक्ता ने बताया था कि इस चिड़ियाघर में मौजूद जानवरों को देखकर ऐसा लग रहा था जैसे वो चलते फिरते कंकाल हो। साथ ही उन्होंने इस चिड़ियाघर को दुनिया का सबसे खराब चिड़ियाघर बताया था।  

lion
Image Source: Daily Mail (Twitter)

जायज़ा लेने के बाद एनजीओ ने उन शेरों को अपने कब्जे में लेकर उनका इलाज करवाया। उन्हें इमरजेंसी दवाइयां और खाना दिया गया। खाना ना खाने की वजह से ये शेर कुत्तों से भी कमजोर हो गए थे। वायरल हो रही तस्वीरों में से एक में देख सकते हैं कि हड्डियों के ढांचे में बदले शेर को जब खाना दिया गया तो वो किस तरह खाने पर टूट पड़ा। 

दोनों शेर खाना न मिलने की वजह से बेहद कमजोर हो चुके थे। इनसे ठीक से चला भी नहीं जा रहा था। पर्यटक ने पिछले साल शेरों की तस्वीर NGO को भेजी थी। जिसके बाद यह खबर लगभग 11 नवंबर 2020 को सामने आई थी। आप ऊपर दिए गए, फेसबुक एम्बेड को देख सकते है। 

lion
Image Source: Daily Mail (Twitter)

आपकी जानकारी के लिए बता दे, यह खबर सिर्फ चिड़ियाघर में रहने बाले मासूम और बेजुबान जानवरो के प्रति हो रहे अमानवीय ब्यबहार को दर्शाने के लिए लिखी गई है। बताये गए चिड़ियाघर की मौजूदा स्थिति की "The Hindu Times" पुष्टि नहीं करता है। कृपया दर्शक अपने विवेक से काम ले।