डर, बेबसी और अफरातफरी... देखिये सामने आई काबुल एयरपोर्ट की सैटेलाइट तस्वीरें!

 | 
Kabul airport satellite images

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद अफरातफरी का माहौल है। तालिबान के कब्जे के बाद से वहां से बाहर निकलने के लिए एक मात्र काबुल एयरपोर्ट पर रविवार से ही अफरातफरी का माहौल है। अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और उसके आसपास सोमवार को भारी भीड़ इकट्ठा हुई थी। सभी लोग किसी भी तरह अफगानिस्तान छोड़ना चाहते थे। 


रविवार को यहां 5 लोगों की जान चली गई - यह अभी तक पता नहीं चला है कि अमेरिकी सेना की गोलीबारी से या भगदड़ से। तालिबान के कब्जे के बाद देश छोड़ने का मौका पाने के लिए हजारों की संख्या में लोग एयरपोर्ट पर उमड़ पड़े। इस आपाधापी की सैटेलाइट तस्वीरें सामने आई है। 

kabul airport satellite image

मैक्सर की हवाई तस्वीरों में हवाई अड्डे के बाहर भारी ट्रैफिक जाम और रनवे पर भीड़ देखी जा सकती है। अंतरिक्ष फर्म मैक्सार टेक्नोलॉजीज की ओर से जारी तस्वीरों में दहशत का माहौल देखा जा सकता है। पूरा हवाईअड्डा लोगों से घिरा हुआ है और हर कोई किसी तरह देश से बाहर जाना चाहते हैं। 


kabul airport satellite image

मैक्सर की एरियल तस्वीरों में काबुल हवाई अड्डे के बाहर भारी ट्रैफिक जाम दिखाई दे रहा है। काबुल एयरपोर्ट के बाहर की सड़कों पर रविवार से अफरातफरी है। इस सैटेलाइट तस्वीर में आप देख सकते हैं कि हवाई अड्डे के रनवे पर कितनी भीड़ इकट्ठा है। 

kabul airport satellite image

एक बार फिर से तालिबान के शासन से बचने के प्रयास में सैकड़ों लोग हवाईअड्डे के रनवे पर जमा हो गए। एयरपोर्ट के अलग-अलग सेक्शन में सैकड़ों की संख्या में लोग जमा नजर आ रहे हैं। हवाई अड्डे पर भीड़ से सुरक्षा व्यवस्था चरमरा गई। 

kabul airport

एयरपोर्ट पर खड़े विमान जैसे लोगों के सैलाब से घ‍िर गए और लोग विमानों में प्रवेश करने के लिए लड़ते दिखे। एयरपोर्ट की ओर जाने वाली सड़क पर कारों की लंबी कतारें नजर आ रही है। तस्वीरों में एयरपोर्ट एंट्रेंस के बाहर भी भीड़ जमा होती दिख रही है। 


Kabul airport

काबुल हवाई अड्डे के दृश्य एक हवाई अड्डे से अधिक एक अराजक बस स्टैंड के समान थे। इस सैटेलाइट तस्वीर में आप देख सकते हैं कि कैसे लोगों का हुजूम सड़कों पर निकल पड़ा। गाड़ियों की लंबी कतारें डर के माहौल का बयां करती  हैं।