उत्तर प्रदेश का 'झाँसी रेलवे स्टेशन' अब 'वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन' के नाम से जाना जाएगा!

 | 
rani lakshmibai railway station

यूपी सरकार नेझांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन कर दिया है। उत्तर प्रदेश सरकार के नाम परिवर्तित करने के प्रस्ताव को केंद्र सरकार द्वारा मंजूरी मिलने के बाद शासनादेश जारी कर दिया गया है। गृह मंत्रालय के प्रस्ताव पर बुधवार को प्रदेश सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी है। प्रदेश शासन के प्रमुख सचिव नितिन रमेश गोकर्ण ने जारी अधिसूचना में बताया कि अब झांसी रेलवे स्टेशन का नया नाम वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन होगा।

वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन 

जानकारी के लिए बता दें कि तीन महीने पहले गृह मंत्रालय को ये प्रस्ताव दिया गया था कि झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदला जाए। प्रस्ताव तीन महीने पहले गृह मंत्रालय के पास भेजा गया था। अगले कुछ दिनों बाद झांसी नाम इतिहास बन जाएगा।


रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि रेल मंत्रालय का आदेश मिलते ही अब मंडल रेल प्रशासन नाम बदलने की विभागीय प्रक्रिया शुरू कर देगा। इसके तहत स्टेशन कोड भी बदला जाएगा। 

इन तीन स्टेशनो के नाम बदल चुके है योगी 

इससे पहले प्रदेश की योगी सरकार ने तीन प्रमुख स्टेशन इलाहाबाद को प्रयागराज, मुगलसराय को दीनदयाल उपाध्याय नगर और फैजाबाद को अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम दे चुकी है। सरकार की तरफ ये तर्क दिया जा रहा है कि स्टेशन का नाम बदलने से भी क्षेत्र में पर्यटन की संभावनाएं बढ़ सकती हैं। 

बुंदेलखंड इलाके में भी इसका लाभ देखने को मिल सकता है। वैसे राज्य सरकार ने कई मौकों पर ये स्पष्ट किया है कि जरूरत के हिसाब से नाम बदले जाएंगे।  इस बार फर्क ये रहा है कि सरकार ने शहर की जगह किसी रेलवे स्टेशन का नामकरण कर दिया है। चुनावी मौसम में सरकार का ये फैसला काफी अहम माना जा रहा है।