बिना इजाजत लंदन घूम रही महिला IPS अधिकारी, योगी सरकार ने कर दिया सस्पेंड

 | 
IPS alankrita singh

उत्तर प्रदेश में कानून-व्यवस्था के मुद्दे पर अति गंभीर योगी सरकार ने बुधवार को एक और बड़ी कार्रवाई की है। खबर के मुताबिक 2008 बैच की आईपीएस अधिकारी अलंकृता सिंह को यूपी सरकार ने सस्पेंड कर दिया है।  ये वहीं अधिकारी हैं जो महीनों से लापता चल रही थीं। 19 अक्टूबर से लगातार छुट्टी पर चल रहीं अलंकृता के खिलाफ अब ये एक्शन लिया गया है। 

क्या है पूरा मामला?

उत्तर प्रदेश में लापरवाह अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई का सिलसिला जारी है। बिना अनुमति के ड्यूटी से नदारत होकर लंदन की सैर कर रहीं आइपीएस अधिकारी अलंकृता सिंह को शासन ने निलंबित कर दिया है। आपको बता दे, अलंकृता 2008 बैच की IPS हैं। 

Ips alankrita singh
Image Source: Jagran

 वह 6 महीने से बिना छुट्‌टी लिए अनुपस्थित चल रहीं हैं। सिर्फ यही नहीं, अलंकृता लंदन में हैं। नियम के मुताबिक, उनको विदेश जाने के लिए सरकार से अनुमति लेनी होती है। लेकिन, उन्होंने न ही सरकार को इस बारे में सूचित किया और न ही अनुमति ली।


2008 बैच की आईपीएस अधिकारी एसपी, महिला व बाल सुरक्षा संगठन (1090) के पद पर तैनात थीं। योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल में यह दूसरे आईपीएस अधिकारी के निलंबन की कार्रवाई है। इससे पूर्व अपराध नियंत्रण में नाकाम रहे गाजियाबाद के एसएसपी पवन कुमार को 31 मार्च को निलंबन किया गया था।

व्हाट्सएप कॉल करके बताया था- मैं लंदन में हूं

खबरों के अनुसार, 9 अक्टूबर 2021 यानी करीब 6 महीने पहले अलंकृता ने अपने सीनियर अपर पुलिस महानिदेशक को वॉट्सऐप कॉल किया था। इसमें उन्होंने कहा था कि वह लंदन में हैं। तब से वह लगातार बिना छुट्‌टी स्वीकृत कराए अनुपस्थित हैं। 

IPS alankrita singh
Image Source: Bhaskar

उन्होंने चुनाव की ड्यूटी में भी हिस्सा नहीं लिया था और फिर बाद में छुट्टी मनाने के लिए लंदन चली गई थीं। अब नियम अनुसार अगर कोई आईपीएस अधिकारी छुट्टी के लिए बाहर जाता है तो इसकी इजाजत लेनी पड़ती है, लेकिन यहां पर ऐसा कुछ नहीं किया गया। ऐसे में सरकार ने उनके इस रवैये से नाराज होकर उन्हें सस्पेंड कर दिया है। 

इस संबंध में लेटर जारी किया गया 

अभी तक इस पूरे विवाद पर अलंकृता सिंह की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है। ऐसे में उनका पक्ष अभी तक स्पष्ट नहीं हुआ है। लेकिन सरकार ने अपना फैसला ले लिया है। संदेश दिया गया है कि ऐसा रवैया बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने इस संबंध में लेटर जारी किया है।

IPS alankrita singh
Image Source: Bhaskar

इसमें लिखा गया कि वो लंदन में थीं। लगातार गैर-हाजिर चल रही हैं। उनके विदेश जाने की सरकारी परमिशन भी नहीं ली गई थी। 6 महीने की गैरहाजिरी को अनुशासनहीनता माना गया है। बिना किसी प्रकार का अवकाश स्वीकृत कराये कार्यस्थल से अनुपस्थित रहने तथा बिना शासकीय अनुमति के विदेश यात्रा पर जाने का दोषी पाये जाने पर अलंकृता सिंह को निलंबित कर दिया गया है।

निलंबन अवधि के दौरान वह डीजीपी मुख्यालय से संबद्ध!

ips alankrita singh
Image Source: India TV

अलंकृता सिंह अपनी निलंबन अवधि में मुख्यालय पुलिस महानिदेशक, यूपी लखनऊ से संबद्ध रहेंगी। इस पत्र पर अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी का नाम है। हालाँकि, अभी तक इस पूरे विवाद पर अलंकृता सिंह की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है। ऐसे में उनका पक्ष अभी तक स्पष्ट नहीं हुआ है। लेकिन सरकार ने अपना फैसला ले लिया है। संदेश दिया गया है कि ऐसा रवैया बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।