VIDEO: समुद्री लहरों में बहकर भारत पहुंचा "गोल्डन रथ", देखने बालो की उमड़ी भीड़...वायरल हुआ वीडियो!

 | 
goldan rath

देश के कई समुद्री इलाकों में इन दिनों चक्रवात असानी (Cyclone Asani) का असर देखने को मिल रहा है। बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात असानी की वजह से समुद्र इस समय उफान पर है और अब आंध्रप्रदेश की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। इस बीच आंध्रप्रदेश के श्रीकाकुलम इलाके में तूफान की वजह से समुद्र में उठी लहरों के बीच एक "गोल्डन रथ" बहता हुआ दिखा। जिसका वीडियो भी आप नीचे देख सकते है। हालाँकि इसकी पूरी कहानी क्या है? बो भी हम आपको बता देते है। 

समुद्र में लहरों के बीच तैरता दिखा "गोल्डन रथ"

कहाबत है कि समुद्र जब उफनता है तो बहुत सी चीजों को बाहर निकाल देता है, ऐसा ही एक नजारा आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम के तट पर देखने को मिला। बंगाल की खाड़ी से सुबह-सुबह एक सुनहरे रंग का एक रथ बहकर आ गया, जिससे देख स्थानीय लोग हैरत में पड़ गए। क्यूंकि यह नजारा किसी परी-कथा जैसा लग रहा था। जिसमें सफेद लहरों के बीच "गोल्डन रथ" जादुई दिख रहा था।

goladan rath
Image Source: Video ScreenShot

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, ये रथ श्रीकाकुलम जिले के सुन्नापल्ली तट पर मंगलवार शाम को समुद्र में बहकर आया। लोगों ने जब समंदर में बहते रथ को देखा तो उसे रस्सियों से खींचकर किनारे पर ले आए। थोड़ी ही देर में इसकी खबर फैल गई और बड़ी संख्या में लोग वहां इकट्ठे हो गए। 


समाचार एजेंसी एएनआई की तरफ से जारी वीडियो में देखा जा सकता है कि रथ दिखने में बहुत खूबसूरत है। उसके ऊपर किसी मॉनेस्ट्री जैसे आकार का ढांचा बना हुआ है। उस पर गोल्डन कलर की परत चढ़ी है। उसे इस तरह बनाया गया है कि वो पानी में तैर सके। फ़िलहाल, इसके वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। 

पहियायुक्त मंदिर जैसा दिखता है रथ!

TOI की रिपोर्ट के मुताबिक, ये रथ म्यांमार, मलेशिया या थाईलैंड जैसे किसी दक्षिण पूर्व एशियाई देश से संबंधित हो सकता है। चक्रवात की वजह से पहले दक्षिणी अंडमान सागर में कम दबाव का क्षेत्र बना था, ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि ये रथ म्यांमार, थाईलैंड, मलेशिया या इंडोनेशिया जैसे अंडमान सागर के किसी करीबी देश का हो सकता है। जो चक्रवात असानी के प्रभाव से भटककर यहां आ गया। 

goldan rath
Image Source: Video ScreenShot

वंही स्थानीय SI नौपाड़ा ने बताया कि ये रथ सोने का नहीं बल्कि लोहे का है। इस पर सोने का रंग चढ़ाया गया है। रथ पर 16 जनवरी 2022 लिखा है। फ़िलहाल पुलिस ने रथ को अपने कब्जे में ले लिया है। और इंटेलिजेंस समेत उच्च अधिकारियों को सूचित कर दिया है। 

goldan rath
Image Source: Video ScreenShot

मंदिर की तरह दिखने वाले रथ पर लिखे शब्दों के आधार पर पुलिस को संदेह है कि यह म्यांमार से आया हुआ हो सकता है। फ़िलहाल, किसी को यह अंदाजा नहीं है कि यह रथ इतनी दूर कैसे आ पहुंचा। यह पहियायुक्त मंदिर जैसा दिखता है। उन्होंने बताया कि रथ पर कोई नहीं था, बह खाली था और बहता हुआ किनारे आ लगा। ये रथ कहां से बहकर आया इस बात की जानकारी अभी तक नहीं हुई है। 

तूफान से निपटने के लिए टीमें तैयार!

मौसम विभाग के अनुसार, असानी तूफान बंगाल की तरफ बढ़ गया है। तटीय आंध्र प्रदेश में तूफानी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। कल यहां अलग-अलग इलाकों में बारिश होने की संभावना है। इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। बता दें कि चक्रवाती तूफान असानी से निपटने के लिए प्रभावित क्षेत्रों में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बल (NDRF) ने कुल 50 टीमों को तैनात किया है। 

goldan rath
Image Source: Bhaskar

फ़िलहाल लोगो को तटीय समुद्री इलाको से दूर रहने की सलाह दी गई है। इन इलाको में समुद्र की तरफ जाने के लिए किसी को इजाजत नहीं है। वंही तूफ़ान के खतरे को देखते हुए तटीय इलाके के गांव को खाली करा लिया गया है, ताकि जान-माल का ज्यादा नुकसान ना हो।