दुनिया की 'सबसे छोटी महिला' रही एलीफ कोकामन का निधन, 2.5 फुट थी लंबाई!

 | 
Elif Kocaman

साल 2010 में दुनिया की सबसे छोटी महिला के रूप में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाने वाली एलीफ कोकामन का गुरुवार को निधन हो गया। वह महज 33 साल की थीं। उनका कद कम होने की वजह से गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में उनका नाम दर्ज हुआ था। 

बीमारी के चलते हुआ निधन

द मिरर की एक रिपोर्ट के अनुसार मंगलवार को एलीफ अचानक से बीमार हो गईं, जिसके कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया। एलीफ के काफी अंगों ने काम करना बंद कर दिया था। अस्पताल में भर्ती होने के बाद उनकी हालत बिगड़ती गई और गुरुवार को उनकी मौत हो गई। 

Elif Kocaman
Image Source: Social Media

एलीफ को निमोनिया ने जकड़ लिया था, जो उनकी मौत की वजह बनी। लंबे इलाज के बाद भी एलीफ की सेहत में कोई सुधार नहीं हुआ। एलीफ तुर्की के उस्मानिया प्रांत स्थित कादिरली शहर की रहने वाली थीं। 

कद छोटा हौसले बड़े!

एलीफ की लंबाई 72.6 सेंटीमीटर यानि 2.5 फुट थी। जब उनका गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज हुआ था तो उन्होंने कहा था, ''मुझे हमेशा से उम्मीद थी कि किसी ना किसी दिन ये दुनिया मुझे पहचानेगी। बचपन में मेरी लंबाई के कारण स्कूल के बच्चे मुझे बहुत चिढ़ाते थे। लेकिन इसी वजह से मुझे एक अलग से पहचान मिली। अब मुझे मेरी लंबाई पर काफी गर्व है।"


एलीफ की मां हटन ने भी उनकी जिंदगी से जुड़ी कई बातें साझा की थीं। हटन ने बताया 'एलीफ जब तक 1 साल की थी तब तक कोई प्रॉबल्म नहीं दिखी, फिर हमने देखा कि बाकी बच्चों की तुलना में एलीफ की ग्रोथ बहुत धीमी थी।' 4 साल की उम्र आने तक ऐसा लगने लगा मानो एलीफ ने बढ़ना ही बंद कर दिया है, डॉक्टर से भी बात की लेकिन निराशा ही हाथ लगी। 

एलीफ की मां ने आगे बताया, ''हमने कई डॉक्टरों को चेक भी करवाया। लेकिन वे भी इस चीज का पता नहीं लगा पाए कि आखिर एलीफ की लंबाई क्यों नहीं बढ़ रही। इसके बाद जब वह 10 साल की हुई तब हमने उम्मीद लगाना छोड़ दिया।"

अब इस भारतीय के नाम है खिताब

करीब एक साल तक खिताब बरकरार रखने के बाद 2011 में संयुक्त राज्य अमेरिका के ब्रिजेट जॉर्डन ने इसे अपने नाम कर लिया। जॉर्डन की लंबाई 69 सेंटीमीटर थी, जून 2019 में जॉर्डन की भी मृत्यु हो गई। फिलहाल भारत की ज्योति किसानजी आमगे दुनिया की सबसे छोटी महिला हैं। इनकी लंबाई 62.8 सेमी है।  ज्योति कलर्स चैनल से पापुलर शो बिग बॉस का हिस्सा भी रह चुकी हैं।