कभी अफगानिस्तान में थे IT मिनिस्टर, और अब घर-घर पहुंचा रहे पिज्जा

 | 
afghan minister syed ahmad sadat

सैयद अहमद शाह सआदत एक समय में अफगानिस्तान के संचार मंत्री हुआ करते थे। जिन्हें हाल ही में जर्मनी की सड़कों पर स्पॉट किया गया, पिज्जा डिलिवर करते हुए। ये बही मंत्री है, कभी जिनके चारो तरफ सुरक्षा गार्ड घुमा करते थे और बह लग्जरी गाड़ियों से सफर किया करते थे। अफगान संकट के बीच उनकी कुछ तस्वीरें वायरल हो रही हैं, जिसमें वह पिज्जा कंपनी की यूनिफॉर्म पहनकर डिलीवरी के लिए जाते नजर आ रहे हैं। 

जानकारी के मुताबिक, सआदत पिछले 2 महीने से घर-घर साइकिल से पिज्जा पहुंचा रहे हैं। अशरफ गनी की कैबिनेट से इस्तीफा देने के बाद से वे काबुल छोड़कर जर्मनी आ गए थे। हाल में जर्मनी के शहर लाइपजिग में एक स्थानीय पत्रकार जोस मानिया ने सैयद अहमद शाह सादत को ऐसी हालत में पाया कि हैरान रह गया। पत्रकार ने देखा कि अफगानिस्तान के पूर्व सूचना मंत्री डिलिवरी सर्विस के कपड़ों में हैं और साइकिल के जरिये शहर में पिज्जा पहुंचाने का काम कर रहे हैं। 

कई महत्वपूर्ण पदों पर दी हैं सेवाएं


गौर करने वाली बात यह कि सआदत पढ़े-लिखे हैं। उन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई कर रखी है। उनके पास इलेक्ट्रिकल इंजीनियर की डिग्री है। वे साल 2016 से 2017 तक लंदन में एरियाना टेलीकॉम के सीईओ के पद पर भी रह चुके हैं। फिर भी उन्हें अच्छी नौकरी नहीं मिल रही है। सैयद अहमद ने साल भर पहले ही अफगान सूचना मंत्रालय का कार्यालय छोड़ा था। 

सोशल मीडिया पर सैयद की तस्वीरें तेजी से वायरल हो रही हैं। स्थानीय पत्रकार जोस मानिया के अलावा अल जजीरा और अन्य लोकल मीडिया ने भी उनकी तस्वीरें दिखाई हैं। जोस का कहना है कि उन्होंने पूर्व अफगान मिनिस्टर को तब स्पॉट किया, जब वे साइकिल पर पिज्जा डिलिवरी कर रहे थे। जोस ने जर्मन में किए अपने ट्वीट में सैयह अहमद की तस्वीर शेयर की और लिखा:-

“कुछ दिन पहले मैं एक आदमी से मिला, जिसका दावा था कि वो दो साल अफगानिस्तान का कम्युनिकेशन मिनिस्टर रहा है। मैंने उनसे पूछा कि वो लाइपजिग में क्या कर रहे हैं तो उन्होंने कहा- मैं लिफरांदो के लिए ड्राइविंग कर रहा हूं।”

अशरफ गनी की सरकार में थे मंत्री

afghan minister syed ahmad sadat
Image Source: Twitter/JosaMania

‘स्काई न्यूज अरबिया’ की रिपोर्ट के मुताबिक, पूर्व मंत्री सैयद जर्मनी के लीपजिंग की एक पिज्जा कंपनी के साथ काम कर रहे हैं। सैयद ने अपने देश छोड़ने की वजह बताते हुए कहा कि राष्ट्रपति अशरफ गनी (Ashraf Ghani) की टीम और उनकी मांगों से सहमत नहीं होने की वजह से उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दिया और सबकुछ छोड़कर जर्मनी चला आया। 

आपको बता दे, सैयद अहमद शाह सादत दो साल तक अफगानिस्तान के सूचना मंत्री रहे। उन्होंने 2018 में अशरफ गनी के नेतृत्व वाली सरकार में ये मंत्रालय संभाला था। 2020 में उन्होंने रिजाइन कर दिया था। उनकी ताजा तस्वीरें ऐसे समय में सामने आई हैं, जब अफगानिस्तान अपने इतिहास के सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है। 

afghan minister syed ahmad sadat
Image Source: Twitter/JosaMania

फ़िलहाल, कभी अफगानिस्तान के संचार मंत्री रहे सैयद अहमद शाह सआदत जर्मनी में किसी साधारण कामगार की तरह जिंदगी बिता रहे हैं।