'हम 5वीं पास...तुम ग्रेजएट कैसे' और फिर भाइयों ने कर दी 5 बहनों की पिटाई, आगे पढ़ने से रोका

 | 
jodhpur girl case

गांव की लड़कियों के लिए अब भी कितना मुश्किल समय है उसका उदाहरण जोधपुर की ये घटना है। यंहा ढाणी में बेटियां पढ़-लिख गईं तो वह उनके परिवार को ही नागवार गुजरा। लड़कियों के ग्रेजुएट होने से चिढ़कर उनके कम पढ़े-लिखे चचेरे भाइयों ने मारपीट कर दी। जिसका वीडियो वायरल हुआ और 5 बहनों ने भाइयों के खिलाफ थाने में तहरीर दे दी। 

उधर युवतियों ने बताया कि वे बहुत मुश्किल हालात में पढ़ीं और फिलहाल बहुत संघर्ष कर रही हैं। वहीं, उनका कोई भी भाई 5वीं से ज्यादा पढ़ नहीं सका। इसलिए भाइयों को ये बात नागवार गुजरी। इससे चिढ़कर भाइयों ने गुरुवार को बहनों पर लाठियों से हमला बोल दिया। जमकर मारपीट करने के बाद पांचों बहनों को घर के एक कमरे में बंद कर दिया गया। इनके बाहर निकलने पर भी पाबंदी लगा दी।

क्या है पूरा मामला?

jodhpur girl case
Image Source: Social media

घटना राजस्थान के जोधपुर के विश्नोई डुढ़ियों के ढाणी की है। युवतियों ने आरोप लगाया कि 5 बहनों ने ग्रेजुएशन पूरा किया है। जबकि उनका कोई भी भाई 5वीं क्लास से ज्यादा पढ़ा-लिखा नहीं है। इधर बीच बहनों ने अलग-अलग प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी शुरू कर दी थी। इससे भाइयों में चिढ़ पैदा हो गई। 

कॉलेज की यूनिफॉर्म पैंट-शर्ट और टाई है। वह घर से ये पहनकर निकलती तो भाइयों को परेशानी होती थी। कई बार रोका-टोका। भाइयों का कहना है कि पारम्परिक परिधान में रहें और इनकी शादी कर दी जाए। 

सात बेटियां होने से ताने देते हैं

Jodhpur girl case
Image Source: Dainik Bhaskar

लड़कियों ने बताया कि हम 7 बहनें हैं, इसलिए चाचा का परिवार अच्छा व्यवहार नहीं करता है। सीमा पांचों बहनों में बड़ी हैं। इससे दो बड़ी बहनें और हैं। इनकी शादी हो चुकी हैं। पारिवारिक कारणों से इनकी पढ़ाई पूरी नहीं हुई। बाकी बहनों ने ठान लिया कि वे आगे पढ़ेंगी। इन बहनों का एक ही सगा भाई है। नाम है- बाबूराम। वह BA पास है। उनका कहना है कि मैं चाहता हूं मेरी बहनें पढ़ाई कर पैरों पर खड़ी हों। मेरे पिता की भी यही सोच है।

बहनें अपनी ढाणी से 30 किलोमीटर की दूरी तय कर जोधपुर कॉलेज तक पहुचंती हैं। इन्होंने बताया कि कई बार बसों से तो कई बार पिता व भाई द्वारा कॉलेज ड्रॉप किया जाता। वंही चचेरे भाई 5वीं क्लास से ज्यादा नहीं पढ़े-लिखे हैं। यही बात भाइयों को नागवार गुजर रही थी। इससे चिढ़कर भाइयों ने गुरुवार को बहनों पर लाठियों से हमला बोल दिया। 

कमरे में किया बंद 

Jodhpur girl case
Image Source: Dainik Bhaskar

बहनों का ये भी दावा है कि उन्हें कमरे में बंद कर दिया गया था। लड़कियों ने पूरी घटना को कैमरे में कैद कर लिया है। उन्होंने कमरे के अंदर से पुलिस को फोन किया तो पुलिस मौके पर पहुंची और उन्हें कमरे से बाहर निकाली। लड़कियां इसके बाद थाने पहुंची और रिपोर्ट लिखवाईं। इसके बाद पुलिस उपायुक्त के दफ्तर पहुंचकर भी शिकायत कीं।