सबसे महंगा तलाक: दुबई के किंग का पत्नी संग तलाक, हर्जाने में देने पड़ेंगे 5500 करोड़ रुपये

 | 
dubai king devorce

दुबई के किंग शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम ने अपनी पत्नी राजकुमारी हया से तलाक ले लिया है। इसके एवज में उन्हें लगभग 5500 करोड़ रुपए (554 मिलियन पाउंड) राजकुमारी को देने होंगे। ब्रिटेन के हाईकोर्ट ने किंग को इसके लिए आदेश दिया है। कोर्ट ने कहा कि किंग को यह रकम डिवोर्स सेटलमेंट और बच्चों के सुरक्षित भविष्य के लिए अदा करनी होगी। 

हाईकोर्ट के जज फिलिप मूर ने अपने फैसले में कहा, रानी हया और उनके बच्चों को आतंकवाद या फिर अपहरण जैसे खतरों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे हालात में उनकी सुरक्षा के लिए खास इंतजाम होने चाहिए। आपको बता दे, राजकुमारी हया जॉर्डन के पूर्व राजा हुसैन की बेटी हैं।

dubai king

जॉर्डन के पूर्व किंग हुसैन की बेटी रानी हया ने किंग से तलाक के लिए 14,000 करोड़ की रकम मांगी थी। उन्होंने पति से अपनी जान का खतरा भी बताया था। हाई कोर्ट के जज फिलिप मूर ने अपने फैसले में कहा कि राजकुमारी हया और उनके बच्चों को ब्रिटेन में उन्हें खास सुरक्षा की जरूरत है।

कौन है राजकुमारी हया?

dubai king

राजकुमारी हया शेख मोहम्मद की छटवीं पत्नी हैं। उन्होंने ऑक्‍सफोर्ड से राजनीति, दर्शनशास्‍त्र और अर्थशास्‍त्र की पढ़ाई की है। वकीलों के मुताबिक, शेख की ओर से दी जाने वाली रकम में से 2500 करोड़ रुपए (251.5 मिलियन पाउंड) राजकुमारी हया को एकमुश्त दिए जाएंगे।

dubai king

वंही उनके बच्चो के लिए 2900 करोड़ रुपए बैंक में जमा होंगे। और बच्चों के बड़े होने पर हर साल 112 करोड़ रुपए देने होंगे। जानकारी के मुताबिक राजकुमारी हया ने इस सेटलमेंट के लिए लगभग 14 हजार करोड़ रुपए (1.4 बिलियन पाउंड) मांगे थे।

बेटी ने भी पिता पर लगाए थे आरोप

आपको बता दे, शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम ने 6 शादियां की है। राजकुमारी राजकुमारी हया शेख मोहम्मद की छटवीं पत्नी थी। 2019 में अचानक दुबई छोड़कर इंग्लैंड चली गईं। इसके बाद अपने पति पर कई आरोप लगाए। राजकुमारी ने खुद को जान का खतरा भी बताया था।

dubai king

आपको बता दे, राजकुमारी हया से पहले दुबई राजपरिवार की बेटी प्रिंसेस लतीफा भी चर्चा में रही थीं। उन्होंने भी अपने पिता शेख मोहम्मद बिन राशिद पर कई गंभीर आरोप लगाए थे। उनका एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था। इसमें उन्होंने दुबई में महिलाओं की स्थिति को लेकर कई आरोप लगाए थे। इसके अलावा अपने पिता पर भी उन्हें बंधक बनाने का आरोप लगाया था।