अपनी बेटी का जन्मदिन मनाने साड़ी पहनकर रेस्टोरेंट पहुंची महिला, कर्मचारियों ने की अभद्रता और बोले- 'नो एंट्री'

 | 
sari video

सोशल मीडिया (Social Media) पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक महिला से कहा जा रहा है कि वह साड़ी में इस बड़े रेस्तरां के भीतर नहीं जा सकती हैं। दिल्ली के अंसल प्लाजा स्थित AQUILA रेस्टोरेंट पर आरोप है कि उसने एक महिला को सिर्फ इस बात पर रोक दिया, क्योंकि वह साड़ी पहनकर पहुंची थी। ट्विटर पर 16 सेकंड का एक वीडियो खूब वायरल है। 

क्या है पूरा मामला?

Anita Chaoudhary

वायरल वीडियो को अनीता चौधरी नाम की महिला ने पोस्ट किया है। 16 सेकेंड के इस वीडियो में एक महिला और एक पुरुष जो रेस्तरां के कर्मी लग रहे हैं। वीडियो में आवाज सुनाई दे रही है कि नियमों के तहत साड़ी पहनकर अंदर आने की इजाजत नहीं है। मैम, हम आपको स्मार्ट कैजुअल अलाउ कर रहे हैं लेकिन साड़ी पहनकर भीतर जाने की अनुमति नहीं है। 


पीड़ित महिला का नाम अनीता चौधरी है, और यह वाकया 19 सितंबर का है. जब वो अपनी बेटी का जन्मदिन मनाने के लिए अक्विला रेस्त्रां गई थीं। वो वहां साड़ी पहनकर गई थीं। उनके साथ उनके पति भी थे, जिन्होंने पैंट-शर्ट पहना था और बेटी ने वेस्टर्न ड्रेस पहनी थी। अनीता का कहना है:-

“हमने पहले से बुकिंग करवा रखी थी। जैसे ही हम रेस्त्रां पहुंचे तो हमें घूरकर देखा गया। फिर मेरी बेटी को किनारे ले जाकर स्टाफ ने कहा कि वो हमें अंदर नहीं जाने दे सकते, क्योंकि मैंने साड़ी पहन रखी थी और साड़ी को वो कैजुअल आउटफिट में कंसीडर नहीं करते। मेरी बेटी एकदम रुआंसी हो गई थी क्योंकि मेरे लिए वो साड़ी उसी ने पसंद की थी।”

महिला अनीता ने होटल की कर्मचारी से बहस का वीडियो शेयर भी किया है, जिसके बाद इस मुद्दे ने तूल पकड़ लिया है। सोशल मीडिया पर लोग बोल रहे है कि रेस्टोरेंट के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए। रेस्टोरेंट में महिला से हुए भेदभाव का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद लोगों का गुस्सा फूट रहा है।

रेस्टोरेंट का आरोप- महिला ने मैनेजर को थप्पड़ मारा

महिला से बदसलूकी के आरोपों पर रेस्टोरेंट ने सोशल मीडिया के जरिए सफाई दी है। रेस्टोरेंट की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि हम चर्चा कर रहे थे कि महिला को कहां बैठाया जाए, इसी बीच वे अंदर आईं और हमारे स्टाफ को गाली देते हुए झगड़ने लगीं। उन्होंने हमारे मैनेजर को थप्पड़ मार दिया। हम CCTV फुटेज भी अटैच कर रहे हैं।

पिछले साल सामने आया था ऐसा मामला

बीते साल मार्च 2020 में भी दिल्ली के एक रेस्टोरेंट में ऐसा मामला सामने आया था तब वसंत कुंज के Kylin and Ivy रेस्टोरेंट में महिला को साड़ी की वजह से एंट्री नहीं दी गई थी। गुरुग्राम के प्राइवेट स्कूल की प्रिंसपल संगीता नाग अपने पति के साथ गई थीं।  

तब वहां के कर्मचारियों ने कहा, 'यहां पारंपरिक परिधान में आने वालों को एंट्री नहीं दी जाती। ये हमारी पॉलिसी के खिलाफ है।' 10 मार्च, 2020 को सामने आए इस घटना का वीडियो भी वायरल हुआ था। तब भी लोगों ने रेस्टोरेंट्स की भेदभाव वाली पॉलिसी पर सवाल उठाए थे। 

यंहा देखिये वायरल वीडियो पर लोगो की प्रतिक्रिया 


सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद लोग अपनी अपनी प्रतिक्रिया दे रहे है। घटना का वीडियो शेयर करते हुए लेखिका शेफाली वैद्य ने कहा है- इस महिला को साड़ी पहनने की वजह से रेस्टोरेंट में घुसने नहीं दिया गया, क्योंकि गुलाम परिचारिका (होस्टेस) के मुताबिक साड़ी स्मार्ट कैजुअल नहीं है। यह सबसे विचित्र बात मैंने सुनी है !