अनोखा विरोध: गुस्साए ग्राहक ने ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर को गधे से बांधा और पूरे शहर में घुमाया!

 | 
ola scooter

देशभर में बढ़ती पेट्रोल-डीज़ल व सीएनजी की कीमतों से तंग आकर ज्यादातर ग्राहक अब इलैट्रिक कार व स्कूटर की तरफ बढ़ रहे है। जिसकी बजह से इन बाहनो की खरीद में बीते सालो में काफी तेजी भी देखि गई। इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री तो दिनों-दिन बढ़ रही है लेकिन कस्टमर को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। हाल ही में  पार्क्ड ई-स्कूटर, ओला स्कूटर में आग लगने जैसी कई घटनाएं घट चुकी हैं। जिसके वीडियो भी सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुए। 

इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की घटनाओं के मद्देनजर ईवी से जुड़े सुरक्षा के सवालों का अभी जवाब भी नहीं मिला है। लेकिन इस बीच इलेक्ट्रिक स्कूटरों में खराबी की एक ऐसी रिपोर्ट सामने आई हैं, जिसने सबका ध्यान अपनी तरफ खींच लिया। 

ओला स्कूटर को गधे से बांधा और पूरे शहर में घुमाया!

ज़िला बीड, महाराष्ट्र के सचिन गिट्टे भी ऐसे ही एक शख़्स हैं जो अपने ओला स्कटूर से परेशान हो गए हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सचिन ने सितंबर 2021 में 20,000 रुपये देकर स्कूटर बुक किया और जनवरी 2022 में 65,000 रुपये का अंतिम भुगतान करके स्कूटर खरीदा। लेकिन स्कूटर ने मात्र 6 दिनों में ही नखरे दिखाना सुरु कर दिया। 

 

Ola Scooter Gada Sawari
Image Source: Video ScreenShot

व्यक्ति ने आरोप लगाया है कि डिलीवरी के कुछ दिनों बाद ही उसके ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर ने काम करना बंद कर दिया। सचिन ने कंपनी से संपर्क किया, मैकेनिक आया लेकिन स्कूटर ठीक नहीं हुआ। कस्टर केयर सर्विस से संपर्क करने पर भी जब कोई स्पष्ट उत्तर नहीं मिला। जिसके बाद, सचिन गिट्टे ने ओला इलेक्ट्रिक के साथ अपनी निराशा जाहिर करने के लिए विरोध प्रदर्शन का अनोखा तरीका अपनाया।  

24 अप्रैल को सचिन ने स्कूटर को गंधे से बंधवाया और शहर में घुमाया। गधे पर बैनर भी लगा था जिसमें ओला से स्कूटर न खरीदने की हिदायत दी गई थी। ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के यूजर गिट्टे का आरोप है कि डिलीवरी लेने के छह दिन बाद ही स्कूटर ने काम करना बंद कर दिया। 


इस पूरे प्रकरण का वीडियो एक स्थानीय न्यूज चैनल ने इंस्टाग्राम पर डाल दिया।  वीडियो कुछ ही देर में वायरल हो गया। वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि गिट्टे ओला स्कूटर को गधे से बांध कर शहर में घुमा रहे हैं। 

ola scooter
Image Source: Video ScreenShot

गिट्टे ने स्कूटर को गधे से बांधा और कंपनी के विरोध का बैनर लगाकर उसे शहर भर में घुमाया। एक बैनर पर लिखा हुआ था, ओला जैसी धोखेबाज कंपनी से सवाधान। वहीं एक अन्य बैनर में लिखा था, ओला कंपनी के टू-व्हीलर्स नहीं खरीदें। 

क्या है पूरा मामला?

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सचिन गिट्टे महाराष्ट्र के एक कारोबारी हैं और उन्होंने 24 मार्च को अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी ली थी। हालांकि, छह दिन बाद ही स्कूटर ने काम करना बंद कर दिया, जिसके बाद उन्होंने ओला इलेक्ट्रिक से संपर्क किया। लेकिन इससे कोई फायदा नहीं हुआ। PTI से बात-चीत में सचिन ने कहा:-

"8 अप्रैल को स्कूटर ने काम करना बंद कर दिया। मैंने कंपनी से संपर्क करने की कोशिश की लेकिन ठीक-ठाक जवाब नहीं मिला। कोशिश करने पर भगवान भी मिल सकते हैं लेकिन इन कंपनियों के लोगों का मिलना मुश्किल है।"

गिट्टे ने अपनी परेशानी दर्ज कराने के लिए ओला इलेक्ट्रिक के कस्टमर केयर को बार-बार कॉल किया। लेकिन इसके बावजूद उन्हें निराशा ही हाथ लगी और कस्टमर केयर से टाल-मटोल का जवाब मिल रहा है। चूँकि जिला या संभाग स्तर पर भी ओला का कोई भौतिक डीलर नेटवर्क या शोरूम नहीं है, जहां वह अपनी समस्याओं को ठीक करने के लिए जा सके। 

कंज्यूमर फोरम में भी शिकायत

इसके बाद ई-स्कूटर मालिक ने एक विरोध प्रदर्शन करने और अपनी दुर्दशा पर ध्यान खींचने का फैसला किया। गधे और बैनर ने निश्चित रूप से इस मामले में बहुत ध्यान आकर्षित करने में मदद की है। सचिन गिट्टे ने कथित तौर पर कंज्यूमर फोरम में भी शिकायत की है कि निर्माता ने स्कूटर की मरम्मत या रिप्लेसमेंट नहीं किया है।


उन्होंने आरोप लगाया कि ओला कंपनी की ओर से ग्राहकों को कोई फाइनेंशियल प्रोटेक्शन नहीं मिलता है। शिकायत के बाद भी न तो खराब स्कूटर को रिप्लेस किया, न ही उसे ठीक किया गया। गिट्टे ने सरकार से ओला के खिलाफ जांच और उचित कार्रवाई की भी मांग की। इस मामले में अभी कंपनी की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। 

ओला इलेक्ट्रिक में पहले भी आई समस्याएं!


कई यूजर्स ने Ola Electric के S1 Pro स्कूटर में आ रही दिक्कतों की जानकारी दी है। कस्टमर्स ने बॉडीवर्क, कर्कश शोर, हेडलैंप, राइडिंग रेंज से जुड़ी समस्याओं के बारे में बताया है। लेकिन इससे पहले इन शिकायतों के मुताबिक, आम तौर पर स्कूटर बिना कमांड दिए रिवर्स ड्राइविंग और बैटरी डिस्चार्जिंग तरीके से बहुत तेजी से चलने लगे हैं। इन सबके अलावा ओला स्कूटर में आग लगने की भी शिकायते और वीडियो सामने आ चुके है।