Viral Video: मूंछों के चक्कर में पुलिस का सिपाही सस्पेंड, बोला- राजपूत हूं, मूंछें नहीं कटवाऊंगा!

 | 
sipahi suspend

अपनी लंबी मूछों की वजह से देशभर में फेमस हुए कैप्टन अभिनंदन, पाकिस्तान से आने के बाद देश के हीरो बन गए। वंही जब एक राज्य सिपाही ने मूंछे रखी, तो उसे सस्पेंड कर दिया। हालाँकि बाद में इस मामले को सुलटा भी लिया गया, लेकिन तबतक देशभर में ये मुद्दा वायरल हो गया। क्या है पूरा मामला? आइये हम आपको बतलाते है। 

मूंछो की बजह से सिपाही हुआ सस्पेंड!

sipahi suspend

बता दें कि भोपाल में इस कांस्टेबल को सिर्फ इसलिए सस्पेंड कर दिया गया था, क्योंकि उसने अपनी मूंछे कटवाने से मना कर दिया था। सहायक पुलिस महानिरीक्षक द्वारा बाकायदा निलंबन आदेश भी जारी कर दिया गया था। जिसके बाद सिपाही का एक वीडियो वायरल हुआ, और देशभर में इस आदेश का विरोध देखने को मिला। 

यंहा देखिये वायरल वीडियो:-

आपको बता दे, कांस्टेबल राकेश राणा भोपाल में विशेष पुलिस महानिदेशक (को-ऑपरेटिव फ्रॉड और लोक सेवा गारंटी) के वाहन पर चालक के रूप में कार्यरत है। एक दिन अचानक चेकिंग हुई और पाया गया कि सिपाही की मूंछे काफी लंबी है, बस फिर क्या था ऊँचे अफसरों को ये रास नहीं आया। ऐसे में सिपाही राकेश राणा को मूंछ ठीक तरह से कटवाने के निर्देश दिए गए। 


लेकिन इसके बावजूद सिपाही ने मूंछों को नहीं कटवाया तो उन्हें निलंबित कर दिया गया था। जब सिपाही निलंबित हुआ तो उसने मीडिया को अपनी पीड़ा बताई, जिसका एक वीडियो सोशल मीडिया वायरल हो गया। अब देश की जनता सिपाही की मूंछो पर प्यार लुटाने लगी और अफसरों के फैसले का विरोध सुरु कर दिया। 

राजपूत हूं, नहीं कटवाऊंगा मूंछें

आरक्षक राकेश राणा ने निलंबन के बाद इस विभागीय फैसले पर सवाल उठाया है. मीडिया के साथ बातचीत में उसने कहा कि जब आईपीएस या दूसरे बड़े अधिकारी घनी और स्टाइलिश मूंछें रख सकते हैं, तो एक सिपाही क्यों नहीं रख सकता।  

राकेश ने कहा कि वह राजपूत परिवार से है, जिसमें मूंछें स्वाभिमान का प्रतीक मानी जाती हैं, इसलिए वह किसी भी हालत में मूंछें नहीं कटवाएगा। राकेश ने कहा कि वह निलंबन स्वीकार कर लेगा, लेकिन अपनी मूंछें नहीं कटवाएगा। 

वंही आरक्षक ने पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक के बाद चर्चा में आए भारतीय वायुसेना के अधिकारी अभिनंदन वर्तमान का उदाहरण देते हुए कहा कि उन्हें देखकर ही ऐसी मूंछें रखी हैं। इसलिए भले सस्पेंड हो गया हो, लेकिन वह अपनी मूंछें नहीं कटवाएगा। 

PHQ ने कांस्टेबल को फिर किया बहाल!

देशभर में इस खबर के वायरल होने के बाद, देर शाम पुलिस मुख्यालय जागा। आजतक की एक रिपोर्ट अनुसार, पुलिस मुख्यालय ने मामले की गंभीरता को समझते हुए और सिपाही की भावनाओ की कदर करते हुए फिर से बहाल कर दिया।