महानवमी पर CM योगी ने किया कन्या पूजन, अपने हाथों से धोये पैर, खिलाया हलवा पूरी...देखिये वीडियो

 | 
cm yogi adityanath kanya pujan

यूपी के मुख्यमंत्री और गोरक्षपीठाधीश्वर महंत योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर के नवनिर्मित अन्न क्षेत्र (भवन) में पूरे विधि-विधान के साथ कन्या पूजन किया। उनका तिलक कर उन्‍हें लाल चुनरी ओढ़ाई और 111 कन्‍याओं और 111 बटुकों को भोज भी कराया। उन्होंने मां भगवती के नौ स्वरूपों की प्रतीक नौ कन्याओं और एक बटुक भैरव की पहले पूजा-अर्चना की, उसके बाद अपने हाथों से भोजन कराकर दक्षिणा के साथ उनकी विदाई की। 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि मातृशक्ति की आराधना हमारे देश की संस्कृति है। इसीलिए नवरात्र के नवें दिन कन्या पूजन का विधान है। कन्या पूजन का समय दोपहर 12 बजे निर्धारित था, सो निर्धारित समय से पहले ही मंदिर की ओर से आमंत्रित कन्याएं पूजन स्थल पर पहुंच गईं।

यंहा देखिये सीएम योगी का कन्या पूजन 

Cm Yogi Adityanath Kanya pujan
Image Source: Hindustan

नवरात्र और विजयादशमी की परंपरागत पूजा के लिए बीती 12 अक्टूबर को सीएम गोरखपुर पहुंचे। मुख्यमंत्री के पहुंचने के साथ पूजन प्रक्रिया शुरू हुई, मां भगवती के नवें स्वरूप मां सिद्धिदात्री की वैदिक मंत्रोच्चार के साथ आराधना की। शक्तिपीठ में दो घंटे से अधिक समय तक चले अनुष्ठान  के बाद सीएम योगी ने कन्या पूजन किया। 

Cm Yogi Adityanath Kanya Pujan
Image Source: Dainik Bhaskar

सबसे पहले उन्होंने बारी-बारी से थार में नौ कन्याओं और एक बटुक भैरव को खड़ा कर उनका पांव पखारा। उसके बाद टीका लगाकर चुनरी ओढ़ाई और आरती उतारी। पूजा के बाद कन्या भोज का कार्यक्रम शुरू हुआ।

Cm Yogi Adityanath Kanya Pujan
Image Source: Dainik Bhaskar

मुख्यमंत्री एक-एक सभी कन्याओं के पास गए और उनकी थाली में अपने हाथों से भोजन परोसा और बाकायदा पूछ-पूछ कर खिलाया। इस दौरान वह बच्चों को दुलराते भी रहे। इसके बाद दक्षिणा देकर उनका आशीर्वाद लिया।


 

आपको बता दे, सीएम योगी हर साल नवरात्रि में नौ दिन का व्रत रखने के अलावा गोरखनाथ मंदिर ये अनुष्ठान करते हैं। शारदीय और वासंतिक नवरात्र में गोरखनाथ मंदिर में विशेष पूजा होती है।


कन्‍या पूजन को उन्‍होंने नारी सशक्तिकरण से जोड़ते हुए कहा कि ये आयोजन हमें नारी सशक्तिकरण की ओर बढ़ने की प्रेरणा देता है। उन्‍होंने कन्‍याओं के लिए सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं की ओर भी ध्‍यान आ‍कर्षित किया।  इस दौरान वहां बच्‍चों और उनके माता-पिता ने भी मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के साथ खूब सेल्‍फी ली। 

Cm Yogi Adityanath Kanya Pujan
Image Source: Cm Yogi Adityanath (Twitter)

योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि आज हम सबका सौभाग्‍य है कि, शारदीय नवरात्रि की नवमी तिथि पर देवी स्‍वरूपा कुंवारी कन्‍याओं के पूजन का पावन अवसर है। ये मेरा सौभाग्‍य है कि गोरक्षपीठ की इस परम्‍परा में कुंवारी कन्‍याओं के पूजन का सौभाग्‍य मुझे प्राप्‍त हुआ है। 

Cm Yogi adityanath Kanya Pujan
Image Source: Cm Yogi Adityanath (Twitter)

यूपी के सीएम ने ट्वीट कर कन्या पूजन करते हुए अपनी फोटो पोस्ट की। इसके बाद मीडिया से बात करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को महानवमी के पावन पर्व की शुभकामनाएं भी दीं। ऊपर देखें ये वीडियो।