एस्ट्रोनॉट्स ने अंतरिक्ष में उगाया धान और सब्जियां, जानिए धरती पर कब आएगी ये 'स्पेस नर्सरी'

 | 
chinese astronauts growing rice and vegetables in the space station

अंतरिक्ष और दूसरे ग्रहों पर जीवन ढूंढ रहे वैज्ञानिक वहां कई तरह के एक्सपेरिमेंट कर रहे हैं। इसी दिशा में चीनी अंतरिक्ष यात्रियों को एक बड़ी कामयाबी मिली है। चीन के अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने स्पेस में ही धान के पौधे और कुछ सब्जियां उगाई हैं। अब इन पौधों को धरती पर लाया जाएगा और उनके बारे में स्टडी की जाएगी। क्या है पूरा ये दिलचस्प मामला? चलिए हम आपको बताते है। 

चीनी एस्ट्रोनॉट्स ने अंतरिक्ष में उगाया धान!

अंतरिक्ष और दूसरे ग्रहों पर भविष्य की तलाश कर रहे वैज्ञानिकों की कोशिशों को एक बड़ी कामयाबी मिली है। चीन के अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने स्पेस में ही धान के पौधे और साथ ही उन्होंने थेल क्रेस नाम का एक पौधा भी उगाने में सफलता हासिल की है, जो पत्तागोभी और ब्रसल्स स्प्राउट जैसी हरी सब्जियों को रिप्रेजेंट करता है। आपको बता दे, सबसे दिलचस्प बात ये है कि धान उगाने की प्रक्रिया को वैज्ञानिको ने चावल के दानों से अंजाम दिया है। 

sapce rice
Image Source: Chinese Academy of Sciences

चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंस (CAS) ने टीवी चैनल CGTN को बताया कि एक महीने में थेल क्रेस के पौधे में कुछ पत्तियां आ गई हैं। इनके पूरी तरह से विकसित महीने में कुछ महीनों का समय लगेगा, हालाँकि लंबे तने वाले चावल के पौधे 30 सेंटीमीटर और छोटे तने वाले चावल के पौधे 5 सेंटीमीटर तक लंबे हो गए हैं।


धान के अलावा कई तरह की सब्जियों के बीजों को भी उगाने की कोशिश की गई है और इसमें भी थोड़ी-बहुत कामयाबी हाथ लगी है क्योंकि इन सब की ग्रोथ काफी अच्छी है। वैज्ञानिकों का कहना है कि चीन के तिआनगोंग स्पेस स्टेशन में बनी जीरो-ग्रैविटी लैब में चल रहे ये एक्सपेरिमेंट काफी सफल रहे हैं।

क्या है प्रयोग का लक्ष्य?

space rice
Image Source: @SCMPNews

आपको बता दें कि तिआनगोंग चीन का टेंपरेरी स्पेस स्टेशन है जिस पर अभी काम चल ही रहा है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, स्पेस में खेती के इस प्रयोग में एक ही महीने में जबरदस्त कामयाबी मिली है।  CAS इस तरह के प्रयोग करके यह समझना चाहता है कि पौधे अंतरिक्ष में किस तरह से विकसित होते हैं। वैज्ञानिक यह भी समझने की कोशिश करी कि पौधे को बड़ा करने और उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए माइक्रोग्रैविटी वातावरण का किस तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। 

दिसंबर तक पौधे धरती पर आएंगे!

Chinese Academy of Sciences
Image Source: Chinese Academy of Sciences

वैज्ञानिकों के मुताबिक, स्पेस स्टेशन में उगाए गए इन पौधों के पूरी तरह से बढ़ने में थोड़ा और समय लगेगा। उसके बाद दिसंबर महीने तक इन्हें धरती पर लाया जाएगा। इसके बाद, इनकी तुलना धरती पर उगाए गए चावल के पौधों से की जाएगी। इन पौधों पर और क्या रिसर्च होगी, फिलहाल इसकी विस्तार से जानकारी नहीं दी गई है।