मेरा अपमान हुआ, अब जिसे मर्जी CM बना दो... कलह के बीच कैप्टन अमरिंदर सिंह ने दिया इस्तीफ़ा

 | 
captain amarinder singh resign

पंजाब कांग्रेस में लंबी चली उठापटक के बाद मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इसके साथ ही पंजाब सरकार के सभी मंत्रियों ने भी अपने पद से त्यागपत्र दे दिया। शाम 5 बजे कांग्रेस विधायक दल की बैठक से पहले उन्होंने अपने करीबी विधायकों के साथ बैठक भी की और इसके बाद राजभवन जाकर राज्यपाल को इस्तीफा सौंप दिया। 

इस्तीफा देने के बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि मैंने आज सुबह ही फैसला ले लिया था और सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से कह दिया था कि इस्तीफा दे रहा हूं। यह तीसरी बार है जब दो महीनों के भीतर विधायक दल की बैठक हो रही है। मैं अपमानित महसूस कर रहा हूं। मेरे लिए भविष्य के विकल्प खुले हैं। पंजाब में अगले सीएम के सवाल पर कैप्टन ने कहा कि जिनपर उन्हें भरोसा है बना लें। 

captain amarinder singh resign

हाईकमान पर बरसते हुए कैप्टन ने कहा कि बार-बार विधायकों की बैठक बुलाकर साफ हुआ कि कांग्रेस हाईकमान को मुझ पर भरोसा नहीं है। मेरा अपमान हुआ है। इस्तीफा देने के बारे में मैंने सुबह ही फैसला कर लिया था।

सिद्धू पर बरसे कैप्टन 

captain amarinder singh resign

कैप्टन ने कहा कि मैंने पहले ही कांग्रेस प्रधान सोनिया गांधी को कह दिया था कि मुझे CM पद से मुक्त कर दें। सिद्धू लेफ्ट चलें और मैं राइट, ऐसे में मैं काम नहीं कर सकता था। इस्तीफा देने के बाद उन्होंने कहा कि कांग्रेस के दबाव में आकर उन्होंने इस्तीफा दिया है। सूत्रों की मानें तो कांग्रेस आलाकमान ने कैप्टन पर विधायकों के कहने पर दबाव बनाया। 

राजभवन में राज्यपाल को इस्तीफा सौंपने के बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मीडिया से बात की। उन्होंने बताया कि पिछले कुछ महीनों में यह तीसरी बार ऐसा हुआ था।  दो महीने में तीन बार दिल्ली से बुलावा आया था। इससे लग रहा था कि आलाकमान उनसे खुश नहीं है। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा:- 

''भविष्य की राजनीति का विकल्प खुला हुआ है और समय आने पर फैसला लूंगा।  इसके लिए समर्थकों से भी बात करूंगा। अभी कांग्रेस पार्टी में ही हूं। कैप्टन ने यह भी कहा कि वह अपमानित महसूस कर रहे थे।"

कई महीनों से पंजाब कांग्रेस में चल रहा था घमासान


कैप्टन ने कहा कि जिन पर कांग्रेस हाईकमान को भरोसा हो, उसे CM बना दें। कैप्टन ने कहा कि फ्यूचर पॉलिटिक्स को लेकर मेरे पास कई ऑप्शन हैं। आपको बता दे, पिछले दिनों पंजाब कांग्रेस के 40 विधायकों ने कैप्टन अमरिंदर सिंह के खिलाफ अचानक मोर्चा खोल दिया था। और अब फिर तीसरी बार विधायक दल की मीटिंग। हालांकि, इससे पहले ही उन्होंने इस्तीफा सौंप दिया। सूत्रों के अनुसार, विधायक दल की बैठक में विधायक दल के नए नेता पर फैसला होगा।