लंदन से चोरी हुई करोडो की "लग्जरी बेंटले कार" पाकिस्तान में मिली, जानिए कैसे खुली पोल!

 | 
car chori pakistan

भारत के पडोसी मुल्क पाकिस्तान की जब भी बात होती है, तो भुखमरी, बदहाली और ना जाने क्या-क्या खबरे सामने आ जाती है। लेकिन इस बार जो खबर सामने आई, उसने भारत नहीं पूरी दुनिया को चौंका दिया। दरअसल, लंदन से चोरी हुई लग्जरी बेंटले मल्सैन सेडान कार पाकिस्तान के कराची में मिली है। फ़िलहाल, कस्टम विभाग ने गाड़ी के मालिक को हिरासत में ले लिया है और मामले की जांच शुरू कर दी गई है। क्या है पूरा मामला? चलिए हम आपको बताते है। 

लंदन से चोरी हुई बेंटले कार पाकिस्तान में मिली!

ब्रिटेन की राजधानी लंदन से चोरी हुई एक बेहद लग्जरी गाड़ी अधिकारियों को पाकिस्तान के कराची शहर में मिली है। बेंटले मल्सैन को लंदन से चोरी कर कराची लाया गया था। कार कई हफ्ते पहले लंदन से चुराई गई थी, जिसके बाद कार को UK के चोरो ने पाकिस्तानी जमील शफी को बेच दी... और बह इस लग्जरी कार को किसी तरह सांठ-गाँठ करके कराची ले आया। 

london car chori found pakistan
Image Source: Bhaskar

उधर लंदन में लग्जरी कार चोरी होने के बाद हड़कंप मच गया था, जिसके बाद बंहा की जांच एजेंसियां इस कार को ढूढ़ने में जुट गई और अंततः उन्हें सफलता मिली तो बह देखकर चौक गए कि जिस कार को बह लंदन में ढूंढ रहे थे बह तो पाकिस्तान के कराची में खड़ी है। बस फिर क्या था, UK की राष्ट्रीय अपराध एजेंसी (NCA) ने पाकिस्तान के अधिकारियों को इस बात की जानकारी दी और तुरंत गाडी को कब्जे में लेने को कहा। 

इसके बाद पाकिस्तान के उच्चाधिकारियों के स्थानीय पुलिस को तुरंत लग्जरी गाडी को ढूढ़ने का आदेश दिया। और फिर इसके बाद सीमा शुल्क प्रवर्तन (CCE) ने कराची के एक पॉश बंगले में छापेमारी की तो उन्हें लंदन से चुराई लग्जरी "बेंटले मल्सैन सेडान कार" मिल गई। इसकी कीमत करीब 3.22 करोड़ से भी ज्यादा है।

chori car bentley found in pakistan
Image Source: Social Media

कराची के कस्टम अधिकारियों ने पुष्टि की है कि ब्रिटेन की खुफिया एजेंसी ने पाकिस्तानी अधिकारियों को सूचना दी थी कि चोरी की गाड़ी कराची के डिफेंस हाउसिंग अथॉरिटी (DHA) इलाके में एक घर में खड़ी है। कस्टम विभाग ने गाड़ी के मालिक को हिरासत में ले लिया है और मामले की जांच शुरू कर दी गई है।

इस वजह से पुलिस कर पाई ट्रेस!

आपको बता दे, बेंटले मल्सैन काफी महंगी गाड़ियों में शामिल है जिसकी कीमत करीब 3.22  से अधिक है और यह ब्रांड की सबसे बड़ी और सबसे महंगी सेडान है। लग्जरी गाडी अपनी कीमत के साथ-साथ लग्जरी फीचर्स के लिए भी जानी जाती है। जिसमे खासकर ट्रैकिंग सिस्टम, जो चोरो के गले की हड्डी बन गया। 

london chori car found in pakistan
Image Source: Social Media

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चोर इतने शातिर थे कि उन्होंने कार का पाकिस्तानी रजिस्ट्रेशन करवाने के साथ उसकी नंबर प्लेट भी बदल दी थी, लेकिन चोरी करने वाले लोग बेंटले में ट्रेसिंग ट्रैकर को बंद नहीं कर पाए थे। इसी से UK के अधिकारियों को मदद मिली और उन्होंने एडवांस्ड ट्रेसिंग सिस्टम के जरिए कार की लोकेशन का पता लगा लिया और पाकिस्तानी अधिकारियों से संपर्क किया।

चोरी हुई कार का वीडियो वायरल!


पूछताछ में गाड़ी के मालिक ने कहा कि एक दूसरे शख्स ने उसे यह गाड़ी बेची थी। ट्विटर पर शेयर किए गए एक वीडियो में ग्रे कलर की शानदार बेंटले कार को देखा जा सकता है। वीडियो में कुछ लोग गाड़ी को धक्का देते हुए नजर आ रहे हैं। अधिकारियों ने एक अन्य बंगले से बिना लाइसेंस के हथियार भी बरामद किए गए हैं। साथ ही उनसे कार के डॉक्यूमेंट्स भी मांगे गए, लेकिन उनके पास से फर्जी डॉक्यूमेंट्स मिले। कार की चाबियां न होने की वजह से अधिकारी गाड़ी को उठाकर अपने साथ ले गए। 

कैसे पाकिस्तान पहुंची चोरी की गाड़ी?

रिपोर्ट के मुताबिक, विभाग ने मकान मालिक और वाहन बेचने वाले दलाल को मकान मालिक के पर्याप्त दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराने पर हिरासत में ले लिया। वारदात में शामिल लोग पूर्वी यूरोपीय देश के एक शीर्ष राजनयिक के दस्तावेजों का उपयोग करके पाकिस्तान में कार आयात करने में कामयाब रहे। कहा जाता है कि उक्त राजनयिक को अब उनकी सरकार ने वापस बुला लिया है। 


सीमा शुल्क अधिकारियों द्वारा दर्ज प्राथमिकी के अनुसार, चोरी के वाहन की तस्करी के कारण ₹300 मिलियन से अधिक के कर की चोरी की गई। सीमा शुल्क अधिकारी ने कहा कि वे अभी भी पूरे रैकेट के मुख्य मास्टरमाइंड की तलाश कर रहे हैं।