72 करोड़ रुपये की बिकी ‘AA8’ नंबर वाली VIP प्लेट, देखिये नीलामी का वीडियो!

 | 
AA8 Vip Number Plate

जिस तरह लोगों को महंगी कारों का शौक होता है, उसी तरह नंबर प्लेट का शौक भी अलग ही लेवल का होता है। इसके लिए अक्सर लोग लाखो-करोड़ रूपये यूँ ही उड़ा देते है। इसीलिए अनोखे या कम नंबर वाली लाइसेंस प्लेट की डिमांड काफी ज्यादा होती हैं और इनके लिए लाखों-करोड़ों रुपये की बोली लगाई जाती है। जो भी बोली जीतता है नंबर प्लेट उसकी हो जाती है। 

aa8 vip number plate auctioned for rs 70 crore in dubai
Image Surce; Video ScreenShot

हाल में ऐसा ही एक मामला दुबई में सामने आया है जहां AA8 नंबर वाली लाइसेंस प्लेट के लिए एक शख्स ने 35 मिलियन दिरहाम उड़ा दिए, जिसकी कीमत भारतीय करंसी में 72 करोड़ रुपये से भी ज्यादा बनती है। 

वायरल हुआ नीलामी का वीडियो 

दुबई में AA8  नंबर प्लेट की नीलामी की गई जिसके बाद इसकी बोली 72.08 करोढ़ रुपये तक पहुंच गई। वहीं V66 नंबर प्लेट को Dh4 मिलियन में बेचा गया। इसके अलावा एक अन्य नंबर प्लेट Y66 भी Dh3.8 मिलियन यानि करीब 7,91 करोड़ रुपये में बिकी। जिसका एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। 


आपको बता दे, इस नीलामी का आयोजन दुबई में Emirates Auction और रोड एंड ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी द्वारा किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार यह रकम 50 से अधिक देशों में कमजोर समुदायों को भोजन प्रदान करने के लिए इस्तेमाल की जाएगी। 

इन पैसो से होगी गरीबो की मदद!


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, वीआईपी कार नंबर प्लेट की वीआईपी की नीलामी के पीछे एक मुख्य वजह है। इस कैंपेन के जरिए 50 से अधिक देशों में कमजोर समुदायों को खाना दिया जाएगा। यानि इस नीलामी का इस्तेमाल जरूरतमंदों के लिए किया जाएगा। 

भारत में भी बिकते रहते है महंगे नंबर प्लेट 

आपकी जानकारी के लिए बता दे, कि सिर्फ विदेश ही नहीं भारत में भी अनोखे नंबर्स की भारी डिमांड है और ग्राहक भी जोरदार बोली लगाकर इन्हें खरीदते हैं।  हाल में चंडीगढ़ के एक शख्स ने 71 रुपये कीमत वाली अपनी होंडा एक्टिवा के लिए 15 लाख रुपये की नंबर प्लेट खरीदी है। 

Vip Number Plate
Image Surce; News18India

इस लाइसेंस प्लेट का नंबर CH01-CJ-0001 है। 42 साल के बृजमोहन ने ये नंबर प्लेट खरीदी है जो विज्ञापन के पेशेवर हैं। उनका कहना है कि भविष्य में इस नंबर प्लेट का इस्तेमाल अपनी कार के लिए करेंगे। वंही इससे पहले दुबई में रहने वाले भारतीय मूल के  बिजनेसमैन बलविंदर साहनी ने 2016 में 3 करोड़ दिरहम (करीब 68 करोड़ रुपए) देकर 'D5' नंबर प्लेट खरीदी थी।