दिवाली धूम: राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस अंदाज में मनाई दिवाली, कमला हैरिस ने दिया ये संदेश

 | 
america

रोशनी के त्योहार दिवाली की धूम इस बार देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी देखने को मिल रही है। यह पहला मौका है जब न्यूयॉर्क में दिवाली की थीम वाले एनिमेशन से वन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर को सजाया गया और आतिशबाजी भी की गई। वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपित जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने दिवाली की शुभकानाएं दी हैं। 


जो बाइडेन ने ट्वीट में लिखा:-

''दिवाली की रोशनी हमें अंधकार से ज्ञान और सच्चाई, विभाजन से एकता, निराशा से आशा की याद दिलाती है। अमेरिका और दुनिया भर के हिंदुओं, सिखों, जैनियों और बौद्धों को दिवाली की शुभकामनाएं।"

बाइडन ने अपनी पत्नी जिल बाइडन के साथ व्हाइट हाउस में एक दीया जलाते हुए अपनी तस्वीर साझा की। इनके अलावा ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने भी दिवाली की शुभकामनाएं दी हैं। साथ ही अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने भी हैप्पी दिवाली कहा। 

उप राष्ट्रपति कमला हैरिस का दिवाली सेलिब्रेशन


अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भी लोगों को दिवाली की शुभकामनाएं दी। कमला ने कहा:-

"अमेरिका और दुनिया भर में रोशनी का त्योहार मना रहे लोगों को दिवाली की शुभकामनाएं। ये दिवाली विनाशकारी महामारी के बीच और भी गहरे अर्थ के साथ आई है। छुट्टी हमें हमारे देश के सबसे पवित्र मूल्यों को याद दिलाती है। परिवार और दोस्तों के प्यार के लिए हमारा आभार। जरूरतमंदों की मदद करना हमारी जिम्मेदारी, बुद्धि और ज्ञान प्राप्त करने के लिए अंधकार पर प्रकाश चुनने की हमारी शक्ति, अच्छाई और दया का स्रोत बनने के लिए आइए एक दूसरे के भीतर हमारे परिवार से आपके तक प्रकाश के सम्मान को याद रखें।"

अयोध्या में बना विश्व रिकॉर्ड 


बता दें कि अमेरिका समेत कई देशों में दिवाली मनाई जाती है। श्रीलंका में दिवाली के दिन सार्वजनिक अवकाश रहता है। वहीं, मलेशिया में भी दिवाली को धूमधाम से मनाया जाता है। इसके साथ ही ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने भी भारत में सभी को दिवाली और बंदी छोर दिवस की शुभकामनाएं दी। 
 

"हम सभी के कठिन समय के बाद मुझे आशा है कि यह दिवाली और बंदी छोर दिवस वास्तव में विशेष है। साल का यह समय परिवार और दोस्तों के साथ मिलने का है। जब हम पिछले नवंबर के बारे में सोचते हैं तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि हम एक लंबा सफर तय कर चुके हैं।"

देश दुनिया में दिवाली की धूम रही, वहीं, दिवाली के मौके पर यूपी में राम की नगरी अयोध्या को 12 लाख दीपों से सजाया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशन में शुरू हुए दीपोत्सव के पांचवें साल राम की पैड़ी पर एक साथ 9 लाख दीये को जलाकर अयोध्या ने अपने ही विश्व रिकॉर्ड को तोड़ते हुए नया कीर्तिमान बना लिया है।