तो क्या अंबानी भारत छोड़ लंदन में बस जाएंगे? रिलाइंस ने जारी किया बयान

 | 
mukesh amabni london house

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी ने लंदन के स्टोक पार्क में 592 करोड़ रुपए की लागत से 300 एकड़ जमीन खरीदी है। इसके बाद खबर आई कि मुकेश अंबानी अपने परिवार समेत यहां शिफ्ट हो सकते हैं। एक न्यूज पेपर की रिपोर्ट के बाद एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी और उनके परिवार के लंदन में बसने की अटकलें लगाई गईं। लेकिन देर शाम रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इसका खंडन कर दिया।

रिलायंस ने क्या कहा?

mukesh ambani london house

इस खबर के सामने आने के बाद शुक्रवार देर शाम रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने एक बयान जारी कर सफाई दी। जिसमे कहा गया कि:-

"एक समाचार पत्र में आधारहीन रिपोर्ट पब्लिश की गई है। इसमें कहा गया है कि अंबानी परिवार स्टोक पार्क लंदन में बसने जा रहा है। हम यह साफ करना चाहते हैं कि चेयरमैन या उनके परिवार की ऐसी कोई योजना नहीं है। वे लंदन या दुनिया के किसी और हिस्से में बसने का प्लान नहीं बना रहे हैं। "

mukesh ambani london house

रिलायंस ग्रुप की कंपनी RIIHL ने स्टोक पार्क में प्रॉपर्टी खरीदी है। इस हेरिटेज प्रॉपर्टी का इस्तेमाल गोल्फिंग और दूसरे स्पोर्ट्स के लिए किया जाएगा। इसके लिए लोकल रूल्स और गाइडलाइन्स का पालन किया जाएगा। यह प्रापर्टी तेजी से बढ़ते कन्ज्यूमर बिजनेस को देखते हुए अक्वायर की गई है। हम भारत की मेजबानी वाली संस्कृति को विश्वस्तरीय पहचान देना चाहते हैं।

क्या कहा था अखबार ने?

रिलायंस की ओर से ये बयान मिड डे अखबार में छपी ख़बर के बाद आया है, जिसमे दावा किया जा रहा था कि अंबानी अपने परिवार के साथ लंदन सेटल हो सकते हैं। मिड-डे ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि महामारी में लॉकडाउन के दौरान इस परिवार को दूसरे घर की जरूरत महसूस हुई थी। हालांकि, मुकेश अंबानी के पास मुंबई के अल्टामाउंट रोड पर 4 लाख वर्गफीट पर एंटीलिया नाम का आलीशान मकान है। 


अगले साल अप्रैल में अंबानी नए घर में जा सकते हैं। पता चला है कि नए घर में एक मंदिर की भी स्थापना की गई है, जिसके लिए दो पुजारियों को मुंबई से ले जाया जाएगा। पिछले दो महीने से मुंबई के घर में परिवार की गैरमौजूदगी से कई तरह की अटकलें लग रही थीं लेकिन अभी ये कन्फर्म हो चुका है कि परिवार अपने नए घर को सजाने में व्यस्त है।”

मिड-डे ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि मुकेश अंबानी के परिवार ने इस साल की दिवाली लंदन के नए घर में मनाई। दो-ढाई महीने से मुकेश अंबानी का परिवार लगातार मुंबई से बाहर है। इसलिए भी ये कयास लगाए जा रहे थे।

कैसा है अंबानी का नया घर?

mukesh ambani london house

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी ने लंदन के स्टोक पार्क में 592 करोड़ रुपए की लागत से 300 एकड़ जमीन खरीदी है। इसमें 49 कमरे हैं। लंदन का स्टोक पार्क 100 साल से भी अधिक पुराना है।  

mukesh ambani londoan house

इसे 1908 में प्राइवेट प्रॉपर्टी के तौर पर डेवलप किया गया था, जिसे बाद में कंट्री क्लब बना दिया गया था। यहां जेम्स बॉन्ड की फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है। यहां 5 स्टार लग्जरी होटल, स्पा, गॉल्फ क्लब और कन्ट्री क्लब का संचालन किया जा रहा था। अब इसे एक घर की तरह डिजाइन किया जा रहा है। जिसका स्वामित्व अब अंबानी परिवार के पास रहेगा।