सर्वे: यूपी में योगी पर भरोसा बरकरार...फ‍िर लौटेगी सरकार? पढ़िए ये खास रिपोर्ट

 | 
Yogi adityanath

यूपी में अगले साल व‍िधानसभा चुनाव 2022 होने हैं। ऐसे में एबीपी-सी वोटर ने व‍िधानसभा चुनाव को लेकर सर्वे क‍िया है।  सर्वे के नतीजे बताते हैं कि यूपी में फिर से बीजेपी को सत्ता मिल सकती है। यूपी के लोगों का सीएम योगी पर भरोसा बरकरार है। सर्वे में बीजेपी को सबसे अध‍िक 259-267 सीटें म‍िलने की संभावना जताई गई है। हालांकि सीटों की संख्या कुछ घटती दिख रही है। लेकिन पार्टी फिर से सत्ता में बापसी करती दिख रही है। 

बता दे, बीजेपी को केंद्र में 2024 में फिर से आने के लिए भी यूपी जीतना जरूरी है। यहां सबसे ज्यादा 80 लोकसभा की सीटें है। एबीपी और सी वोटर ने व‍िधानसभा चुनाव को लेकर यूपी की जनता से बात की। ABP Cvoter के सर्वे में उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से बीजेपी की सत्‍ता में वापसी की बात कही गई है।

देखिए अखिलेश, मायावती और प्रियंका का क्या हाल?

up news

यूपी व‍िधानसभा चुनाव 2022 को लेकर सत्ताधारी बीजेपी, मुख्य विपक्षी पार्टी समाजवादी पार्टी, बीएसपी और कांग्रेस ने जनता के बीच जाना शुरू कर द‍िया है। वहीं इन दलों के अलावा छोटे दल भी रैलियों और सम्मेलनों के जर‍िए जनता को लुभा रहे हैं। ऐसे में लोगों का मूड जानने के लिए एबीपी-सी वोटर ने सर्वे किया है। सर्वे के नतीजे बताते हैं कि यूपी में फिर से बीजेपी को सत्ता मिल सकती है।

सर्वे के अनुसार उत्तर प्रदेश में बीजेपी को 259 से 267 सीटें मिल सकती है, अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी को 109-117 सीटें मिलती दिख रही हैं। बीएसपी को 12-16 सीटें, कांग्रेस को 3-7 सीटें और अन्य को 6-10 सीटें मिल सकती है। 

Up News

पिछली बार बीजेपी को 325 और सपा को 48 सीटें मिली थीं। बसपा को 19 और कांग्रेस को सात सीटें हासिल हुईं थीं। नुकसान और फायदे की बात करें तो बीजेपी को 62 से 65  सीटों का नुकसान हो रहा है। जबकि समाजवादी पार्टी को इतनी ही सीटों का फायदा होता दिख रहा है। बसपा को पांच और कांग्रेस को दो सीटों का नुकसान हो रहा है।

वंही अगर वोट प्रतिशत की बात करे तो, एबीपी सी वोटर सर्वे के मुताब‍िक, यूपी में बीजेपी गठबंधन को 42 प्रत‍िशत वोट म‍िलने की संभावना जताई गई है। वहीं समाजवादी पार्टी गठबंधन को 30 प्रत‍िशत वोट, बहुजन समाज पार्टी को 16 प्रत‍िशत और कांग्रेस को 5 प्रत‍िशत वोट म‍िलने की बात कही गई है।

योगी सरकार से जनता कितना खुश?

cm Yogi adityanath

एबीपी न्यूज़ सी-वोटर सर्वे के अनुसार, यूपी की जनता योगी सरकार के कामकाज से कितना संतुष्ट हैं तो 44 फीसदी ने कहा कि वह बहुत संतुष्ट हैं। 18 फीसदी कम संतुष्ट है। 37 फीसदी असंतुष्ट हैं। जबकि एक फीसदी ने बताया कि वह कुछ नहीं बता सकते हैं। उत्तर प्रदेश में किस मुद्दे पर जनता वोट करेगी, इसके जवाब में 3 फीसदी ने बताया भ्रष्टाचार, 39 फीसदी ने बेरोजगारी, 26 फीसदी ने महंगाई, 19 फीसदी ने किसान, 10 फीसदी ने कोरोना और 3 फीसदी ने अन्य मुद्दा बताया है।