भीषण गर्मी में गरीब आदमी भी पी सके ठंडा-ठंडा पानी, इसलिए शख्स ने सड़क पर रखवा दिया 'फ्रिज'

 | 
water fridge

देशभर में इन दिनों भीषण गर्मी ने कहर ढाया हुआ है। जिधर देखो उधर लोग गर्मी से परेशान घूमते दिख जाते है। ऐसे में इंसानो के लिए राहत की बात होती है साफ़ और ठंडा पानी। लेकिन बह जरूरतमंद और गरीब को मिले किधर? तो इनसबका हल निकाला कोलकाता के एक सख्स ने, जिसने गरीबो के लिए ठंडा और साफ़ पानी पीने के लिए पूरा फ्रिज ही सड़क पर रख दिया। 

यानी जो आये अपना गला तर करके जा सकता है। तो आइये जानते है इस रिपोर्ट के बारे में थोड़ा विस्तार से। 

गरीबो के लिए सड़क पर लगा दिया 'फ्रिज'

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मामला पश्चिम बंगाल के कोलकाता शहर का बताया जा रहा है। जंहा के निवासी तौसीफ रहमान ने राहगीरों को ठंडक दिलाने के लिए सड़क के किनारे अस्थायी रूप से एक रेफ्रिजरेटर स्थापित कर दिया है। जिसमे से जरूरतमंद व गरीब लोग साफ़ और ठंडा पानी निकाल कर पी सकते है। 


रिपोर्ट के मुताबिक, तौसीफ रहमान ने गर्मी से परेशान लोगो को देखकर राहत देने की एक अलग पहल निकाली। जिसके तहत, उन्होंने अलीमुद्दीन स्ट्रीट की गली में 500 मिलीलीटर की 40 बोतलें रखने के लिए एक फ्रिज स्थापित कर दिया। ताकि इस सड़क से गुजरने बाले गरीब व जरूरतमंद लोगो को जब प्यास लगे तो बह फ्रिज से साफ़ व ठंडा पानी निकाल कर पी सके। 

मुफ्त है यह सेवा!

आपकी जानकारी के लिए बता दे, तौसीफ रहमान ने यह सेवा मुफ्त रखी है। बह इसके लिए किसी राहगीर से कोई पैसा नहीं बसूलते है। जिसको जरूरत हो और जो इस भीषण गर्मी में प्यास से ब्याकुल हो बह आये और फ्रिज से बोतल निकाल ठंडा पानी पीकर आगे बढ़ जाए। 

आपको बता दे,  तौसीफ पेशे से एक सामजिक कार्यकता हैं। उनके फ्रिज से स्थानीय लोग ही नहीं है बल्कि इलाके से गुजरने वाला हर राहगीर पानी पी सकता है। जिसका उसे किसी तरह का कोई पैसा या भुगतान नहीं देना होता है। 

लोग जमकर कर रहे इस नेक काम की तारीफ 


सोशल मीडिया पर जबसे इस फ्रिज की खबरे आई है, लोग तौसीफ के प्रयास की जमकर तारीफ कर रहे है। आप नीचे देख सकते है, कि किस प्रकार यूजर्स उन्हें रियेक्ट कर रहे है। 

गर्मियों में पशु-पक्षियों का भी रखे ख़याल!

इन दिनों भीषण गर्मी से केवल इंसान ही नहीं बल्कि पशु-पक्षी सब परेशान है। ऐसे में इंसानो का फर्ज बनता है कि इन बेजुवान जानवरो का भी खयाल रखे। इसके लिए आप चाहे तो किसी बर्तन में साफ़ पानी अपने घर के आँगन, छत या मुंढेर पर रखकर पशु-पक्षियों को राहत दे सकते है। 


अगर आपके पास जगह थोड़ी ज्यादा है तो आप घर के किसी कोने या पेड़ो की डाल पर घसोले नुमा जगह बनाकर पक्षियों के रहने की ब्यस्था कर सकते है। जिससे इस भीषण गर्मी में पशु-पक्षी आपको दुआएं देंगे।