ईंट-भट्‌ठा मजदूर रातों-रात बना अरबपति...खाते में आये 31 अरब रुपए, लेकिन फिर भी नहीं बदली किस्मत!

 | 
31 Trillion Rupees Came In The Account Of Labour In Kannauj

कभी-कभी किस्मत भी इंसान के साथ ऐसा मजाक करती है कि वो सपनों की ऊंची इमारत बनाता भी है और कुछ ही देर में उसे टूटता भी देखता है। कुछ ऐसा ही किस्मत का मजाक हुआ उत्तर प्रदेश के कन्नौज जिले के एक मजदूर के साथ, जो रातों-रात अमीर हो गया। अमीर भी कोई ऐसा वैसा नहीं, बल्कि खरबपति। जी हां इस शख्स के खाते में अचानक से 31 अरब रुपये आ गए। यह जानकर मजदूर को भी विश्वास नहीं हुआ। 

31 Trillion Rupees Came In The Account Of Labour In Kannauj
सांकेतिक तस्वीर/ Image Source: Amar Ujala

वह इतना खुश हुआ कि उसने पूरे गांव में शोर मचा दिया। पत्नी भी गहने और गाड़ी-बंगला खरीदने का सपना देखने लगी। खुशी इतनी थी कि मजदूर और उसके परिजन रातभर सो भी नहीं सके। मजदूर सोमवार सुबह बैंक ऑफ इंडिया अकाउंट चेक कराने पहुंचा तो उसकी खुशियां मायूसी में बदल गईं। फिर जो हुआ उसे किस्मत का खेल ना कहे तो क्या कहे? तो आइये जानते है पूरा मामला क्या है?

भट्टा मजदूर के खाते में जमा हुए 31 अरब रुपए!

कन्नौज जिले में छिबरामऊ कोतवाली क्षेत्र के ग्राम कमालपुर के बिहारी लाल शाक्य राजस्थान में ईंट पथाई का काम करते हैं। वे एक दिन में 700 रुपए और महीने में 20 हजार के करीब रुपए कमा लेते हैं। बारिश में ईंट पथाई का काम बंद हो जाता है। इसलिए, इन दिनों वे गांव आए हैं। रविवार को उसने गांव में स्थित जनसेवा केंद्र से अपने जनधन खाते से सौ रुपये निकाले। इसके बाद उसके मोबाइल फोन पर एक संदेश आया। 

31 Trillion Rupees Came In The Account Of Labour In Kannauj
Image Source: Bhaskar

कि खाते में 27,07,85,13,894 रुपये जमा बताए गए। सोमवार को उसने फिर से खाता चेक कराया तो इसमें 31,07,49,45,625 रुपये जमा होने की जानकारी दी गई। पहली बार में तो बैंक कर्मी पूरी रकम को ठीक से पढ़ भी नहीं पाए। दूसरी बार गिनने पर पता चला कि बिहारी लाल के 31 जुलाई तक की स्टेटमेंट में कुल 27 खरब 78 करोड़ 58 लाख 13 हजार 894 रुपये की राशि दिख रही थी।  

31 Trillion Rupees Came In The Account Of Labour In Kannauj
Image Source: Bhaskar

इसके बाद जब स्टेटमेंट को 1 अगस्त 2022 की तारीख तक बढ़ा कर देखा गया तो पैसा करीब 4 खरब बढ़ गया था। ऐसे में मजदूर बिहारी लाल के एकाउंट में कुल 31 खरब 74 करोड़ 95 लाख 5 हजार 625 रुपये आ गए थे। रकम इतनी ज्यादा थी कि बिहारीलाल ख़ुशी से उछल पड़े। 

मजदूर की जुबानी, अरवपति बनने की कहानी!

बिहारी लाल बताते हैं, "रविवार को मुझे कुछ रुपए की जरूरत थी। बैंक बंद था, इसलिए गांव में ही बैंक मित्र के पास रुपए निकालने पहुंचा। वहां बैंक मित्र ने मेरा खाता चेक किया तो उसकी बोलती बंद हो गई। 

31 Trillion Rupees Came In The Account Of Labour In Kannauj
Image Source: Bhaskar

कम से कम तीन बार उसने खाता चेक किया। फिर उसने बताया कि मेरे खाते में 31 अरब रुपए आ गए हैं। सुन कर मुझे भी विश्वास नहीं हुआ। उसने बैंक की स्लिप (बैंक स्टेटमेंट) निकाल कर भी दी।  एक मामूली मजदूर के खाते में अचानक से इतनी बड़ी रकम आ गई कि वह हैरान रह गया और ख़ुशी के मारे बैंक से घर लौट आया। 

फिर बिहारी लाल ने मारे ख़ुशी के पूरे गांव में रूपये आने का ढिंढोरा पीट दिया। वंही इस बात की जानकारी जिसे भी मिली उसकी आंखें हैरानी से फैल गईं। लोगो के मन में सवाल उठने लगे कि एक मजदूर के खाते में इतनी बड़ी रकम आई कंहा से? वंही बिहारी लाल जब मैन ब्रांच पहुंचा तो बैंक मैनेजर ने जो उसे बताया बह सुनकर बिहारी लाल की सारी खुशियां हवा में उड़ गई। 

बैंक ने बताई सच्चाई तो हवा में उड़ गई खुशियां!

रातों रात अरबपति बना मजदूर दूसरे दिन खाते से रुपये निकालने के लिए बैंक में गया तो वहां पर भीड़ देखकर वह वापस लौट आया। लेकिन अगले दिन फिर अपना अकाउंट चेक कराया तो उसके खाते में रुपये नहीं थे। दैनिक भास्कर की रिपोर्ट अनुसार, बताया गया कि बैंक ने जब मजदूर का खाता चेक किया तो उसमे सिर्फ 126 रुपये निकले। बैंक द्वारा बताया गया कि ये पूरा मामला तकनीकी समस्याओं के कारण हुआ है। तकनीकी समस्या के कारण ही इस तरह का ट्रांजैक्शन का एरर आ रहा है। 

31 Trillion Rupees Came In The Account Of Labour In Kannauj
Image Source: ETV

वैसे तो बैंक ने अपनी तरफ से मामला को क्लियर करते हुए कह दिया है कि जल्द ही ये पता लगा लिया जाएगा कि ये ट्रांजैक्शन एरर क्यों आ रहा है। वहीं दूसरी तरफ मजदूर बिहारीलाल अभी भी इसी भ्रम में हैं कि उनके खाते में अरबों रुपए आ चुके हैं। मीडिया के अनुसार वह पूरे गांव में अपने अरबपति बनने की खबर फैला रहे हैं। वहीं बैंक कर्मी ने बताया है कि मजदूर बिहारी लाल के खाते में महज 126 रुपये ही हैं। 

पत्नी बोली हम सपने संजोने लगे थे!

अकाउंट में 31 अरब रुपए आने के सवाल पर ​​​​​​बिहारीलाल की पत्नी सरिता हंस पड़ीं। मगर, उनके चेहरे पर रुपए लौटने का दुख भी था। दुख को छिपाते हुए कहती हैं, "जब पता चला कि इतने ज्यादा रुपए आ गए हैं तो मेरे दिमाग में बस यही बात थी कि मैं अपना एक अच्छा सा घर बना लूं। बेटी सयानी हो गई है, उसकी शादी करवा दूं और बेटे को कुछ काम-धंधा करवा दूंगी। पर अगले दिन ही यह सपना टूट गया।


वंही बिहारीलाल कहते हैं, "मेरे खाते में रुपए आए थे। उसमें से कुछ हमें तो दे देते। यह बात मैं बैंक अधिकारियों से पूछूंगा।"