खाली खूंटा और यादें छोड़ गया 21 करोड़ी 'सुल्तान', हुआ निधन

 | 
sultan bhainsa

आपने सुल्तान मूवी वाले सुल्तान पहलवान को तो देखा ही होगा, लेकिन हरियाणा का सुल्तान एक और था। जिसका रुतबा इंसानो में ही नहीं बल्कि जानवरो में भी निराला हुआ करता था। लेकिन अफ़सोस कि आज वो इस दुनिया में नहीं है। कुछ दिन पहले दिल का दौरा पड़ने से उसकी मौत हो गई है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर 'सुल्तान' ने ऐसा किया था कि दुनियाभर में इसने सुर्खियां बंटोरी लीं। तो सबसे पहले आपको यह बता दें कि सुल्तान कोई व्यक्ति नहीं बल्कि एक जानवर था। 

हरियाणा के कैथल जिला जिसका निवासी था सुल्तान भैंसा, जिसके शौक भी काफी नवाबी थे।  सुल्तान बुल ने कैथल का ही नहीं बल्कि पूरे हरियाणा का नाम रोशन किया। उनके मालिक नरेश का कहना है कि सुल्तान जैसा ना कोई था और शायद ना कोई होगा। उसी के वजह से आज पूरे उत्तरी हरियाणा में लोग हमें जानते हैं। उन्होंने बताया कि सुल्तान के चले जाने का दुःख इतना है कि उसकी याद दिल से जाती ही नहीं। 

सुल्तान भैंसे में क्या था खास?

sultan
Image Source: TV9

पशु मेलों में तहलका मचाने वाले सुल्तान ने नरेश व उसके परिवार को देशभर में नाम दिलाया, हर एक प्रतियोगिता में झंडे गाड़े, यहां तक कि हरियाणा की म्यूजिक एलबम मे भी सुल्तान ने अपना रोल अदा किया है। वहीं, सुल्तान साल 2013 में हुई राष्ट्रीय पशु सौंदर्य प्रतियोगिता में झज्जर, करनाल और हिसार में राष्ट्रीय विजेता भी रह चुका है। 

सुल्तान था दुनिया का सबसे लंबा भैंसा

मालिक नरेश बेनीवाल के मुताबिक मुर्रा नस्ल का सुल्तान दुनिया का सबसे लंबा 6 फीट से ज्यादा और ऊंचा भैंसा है। उसका वजन 1700 किलो था। फ़िलहाल उनके पास इस नस्ल के उनके पास 25 से ज्यादा भैंसे हैं। 

सुल्तान की कीमत 21 करोड़ रुपए

sultan bhainsa
Image Source: TV9

आपको जानकर हैरानी होगी, सुल्तान सिर्फ कदकाठी में ही नहीं बल्कि अपनी कीमत में भी दुनियाभर के अंदर सुल्तान हुआ करता था। गौरतलब है कि राजस्थान के पुष्कर मेले में एक पशु प्रेमी ने सुल्तान की कीमत 21 करोड़ रुपए लगाई थी, लेकिन सुल्तान के मालिक नरेश ने उसे बेचने से इनकार कर दिया था। उनका कहना था सुल्तान उनके बेटे जैसा, और बेटो को किसी कीमत पर बेचा नहीं जाता। 

लाखों में बिकता है सीमन

sultan bhainsa
Image Source: News18

सुल्तान की जितनी तारीफ की जाय कम है, लेकिन सुल्तान में जो सबसे बड़ी खूबी थी जिसके लिए बह दुनियाभर में फेमस था बह था उसका स्पर्म। सुल्तान के सीमन से लाखों की कमाई होती थी। सुल्तान सालभर में 30 हजार सीमेन की डोज देता था, जो लाखों रुपये में बिकती थी। 

रोजाना 3000 रुपए का खाता है चारा

sultan bhainsa
Image Source: News18

नरेश बेनिवाल ने बताया कि सुल्तान सुबह के नाश्ते में सुल्तान देशी घी का मलीदा और दूध पीता था। इसके अलावा करीब 35 किलो हरा चारा, सेब, गाजर इत्यादि सीजनल सब्जियां जो उसकी पसंदीदा थी। चारे के रूप में सुल्तान को रोजाना खिलाई जाती थी। नका कहना कि यह भैंसा रोजाना करीब 3000 रुपए का चारा खा जाता था।